Today's Top News Stories: कृष‍ि कानूनों को लेकर सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने फिर ठुकराया

राहत की बात यह है कि आग से सीरम इंस्‍टीट्यूम में बनने वाली कोविड-19 वैक्‍सीन का निर्माण प्रभावित नहीं होगा.

Today's Top News Stories: कृष‍ि कानूनों को लेकर सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने फिर ठुकराया

Todays Top News: BSE सेंसेक्स में उछाल, 50,000 के पार पहुंचा...

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में एक निर्माणाधीन इमारत में आग लगने की खबर है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. राहत की बात यह है कि आग से सीरम इंस्‍टीट्यूम में बनने वाली कोविड-19 वैक्‍सीन का निर्माण प्रभावित नहीं होगा. इस बीच, भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी RBI ने अनुमान लगाया है कि कोरोनावायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के चलते बेहद बुरी स्थिति में पहुंच गई भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर अब सकारात्मक होने के काफी करीब है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि V-आकार के सुधार में 'V' से आशय वैक्सीन (टीके) से है. उधर, गुरुवार को सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि राजीव गांधी हत्याकांड के सभी सात दोषियों को रिहा करने के तमिलनाडु कैबिनेट के फैसले पर अंतिम निर्णय तमिलनाडु के राज्यपाल ही लेंगे, और ऐसा तीन-चार दिन में हो जाएगा. उधर, नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर जारी किसान आंदोलन के 57वें दिन पंजाब समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं. किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया है. इसी मुद्दे पर किसान संगठनों और दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच बैठक भी हुई, जिसमें किसानों ने साफ कहा कि वे हर हाल में दिल्ली के आउटर रिंग रोड पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. उधर, गुरुग्राम पुलिस के सहायक पुलिस आयुक्त प्रीतपाल सिंह ने कहा कि पुलिस आयुक्त के आदेशानुसार, जो भी गुरुग्राम की सड़कों पर गलत तरीके से गाड़ी चलाता दिखेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को वेब सीरीज़ 'मिर्ज़ापुर' के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार, OTT प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम और फिल्म के डायरेक्टर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. इसके अलावा, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोनावायरस वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में PM और सभी मुख्यमंत्री कोरोना का वैक्सीन लेंगे. सूत्रों के अनुसार, दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा. उधर, गुरुवार को देशभर के शेयर बाज़ारों की शुरुआत तेज़ी से होने के चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक BSE सेंसेक्स शुरुआती कारोबार के दौरान ही 304 अंक की बढ़त के साथ 50,000 का मनोवैज्ञानिक स्तर पार कर चुका था. ठीक उसी वक्त, लगभग 9:10 बजे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक निफ्टी भी 86 अंक के उछाल के साथ 14,730 पर कारोबार कर रहा था.

Here are the Latest News Updates...

Jan 21, 2021 23:45 (IST)
जम्मू कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद
पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन (Ceasefire Violation) करते हुए गुरुवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (LOC) के पास अग्रिम ठिकानों पर गोलीबारी की जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 
Jan 21, 2021 23:44 (IST)
केंद्र सरकार ने टीकाकरण की गति तेज करने के लिए CoWin ऐप में किए और बदलाव
राज्यों को कहा गया कि वो वैक्सीनेशन साइट की संख्या बढ़ा सकते हैं, शुरुआत में वैक्सीनेशन साइट की संख्या कम की गई थी. यह भी इजाजत दी गई है कि एक वैक्सीनेशन साइट पर एक से ज्यादा सत्र आयोजित किए जा सकते हैं. अभी तक एक साइट पर एक सत्र ही आयोजित करने की इजाजत थी.
Jan 21, 2021 23:43 (IST)
सांसदों ने फेसबुक से पूछा - व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का भारत में यूजर्स पर क्या होगा असर
इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर संसद की संसदीय समिति ने गुरुवार को फेसबुक और ट्विटर के वरिष्ठ अधिकारियों से उनकी प्राइवेसी पॉलिसी कंटेंट मैनेजमेंट डाटा प्रोटेक्शन पॉलिसी और हेट स्पीच से निपटने व उनकी रणनीति से जुड़े मसलों पर सवाल जवाब किया.
Jan 21, 2021 23:24 (IST)
कृषि कानूनों पर राहुल गांधी की सरकार से दोटूक, 'रोज नए जुमले और जुल्‍म बंद करो, सीधे-सीधे...'
राहुल गांधी ने गुरुवार को ट्वीट किया, ''रोज़ नए जुमले और ज़ुल्म बंद करो, सीधे-सीधे कृषि-विरोधी क़ानून रद्द करो.'' गौरतलब है कि हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की सीमाओं पर पिछले करीब दो महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं.केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान, नये कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.
Jan 21, 2021 23:21 (IST)
देश मे कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 4 नए मामले सामने, अब तक कुल 145 मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन में पता चले कोविड-19 के नये स्वरूप से भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 145 पहुंच गई है.
Jan 21, 2021 23:19 (IST)
गृह मंत्री अमित शाह का अकाउंट ब्‍लॉक करने पर संसदीय समिति ने की ट्विटर की खिंचाई
संसदीय समिति (Parliamentary Committee) के समक्ष पेश हुए फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) के अधिकारियों को गुरुवार को मुश्किल सवालों का सामना करना पड़ा कि उन्‍होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) का अकाउंट नवंबर में ब्‍लॉक क्‍यों किया था.
Jan 21, 2021 21:23 (IST)
IAS परीक्षा में 'बैकडोर एंट्री' के लिए ट्रोल करने वालों को स्‍पीकर ओम बिरला की बेटी ने दिया यह जवाब...
लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) की बेटी अंजलि बिरला (Anjali Birla) ने कहा है कि सिविल सर्विसेस की परीक्षा में शामिल हुए बिना ही इसमें सफलता हासिल करने संबंधी अफवाहों और सोशल मीडिया पोस्‍ट ने शुरुआत में उन्‍हें बुरी तरह परेशान किया था लेकिन अब वे पब्लिक सर्विसेस में ही शोहरत हासिल करना चाहती हैं.
Jan 21, 2021 21:12 (IST)
कृष‍ि कानूनों को डेढ़ साल के लिए रोकने के सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने ठुकराया
कृषि कानूनों (Farm laws) को लेकर केंद्र सरकार और किसानों के बीच गतिरोध दूर नहीं हो पा रहा है. सरकार की ओर से बुधवार को कृषि कानूनों को डेढ़ साल के लिए रोकने का प्रस्‍ताव किसानों के समक्ष रखा गया था लेकिन आंदोलनरत किसानों ने इसे ठुकरा दिया है.
Jan 21, 2021 15:54 (IST)
सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग में पांच लोगों की मौत, अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा - हम बहुत दुखी हैं
पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute In Pune) में निर्माणाधीन इमारत में गुरुवार को लगी आग (Fire) पर काबू पा ल‍िया गया है. आग लगने से पांच लोगों की मौत हुई है. हालांक‍ि आग लगने से सीरम इंस्‍टीट्यूम में बनने वाली कोविड-19 वैक्‍सीन का निर्माण प्रभावित नहीं होगा.
Jan 21, 2021 15:27 (IST)
भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर सकारात्मक होने के बेहद करीब : RBI

भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी RBI ने अनुमान लगाया है कि कोरोनावायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के चलते बेहद बुरी स्थिति में पहुंच गई भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर अब सकारात्मक होने के काफी करीब है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि V-आकार के सुधार में 'V' से आशय वैक्सीन (टीके) से है.
Jan 21, 2021 14:25 (IST)
पूर्व PM राजीव गांधी के सभी 7 हत्यारों की रिहाई पर तमिलनाडु के राज्यपाल का फैसला तीन-चार दिन में

सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि राजीव गांधी हत्याकांड के सभी सात दोषियों को रिहा करने के तमिलनाडु कैबिनेट के फैसले पर अंतिम निर्णय तमिलनाडु के राज्यपाल ही लेंगे.
Jan 21, 2021 13:58 (IST)
रॉन्ग साइड गाड़ी चलाई, तो ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है रद्द - गुरुग्राम पुलिस की नई चेतावनी

गुरुग्राम पुलिस के सहायक पुलिस आयुक्त प्रीतपाल सिंह ने कहा कि सड़क पर रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया गया है. सिंह ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, "पुलिस आयुक्त के आदेशानुसार, जो भी गुरुग्राम की सड़कों पर गलत तरीके से गाड़ी चलाता दिखेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी... ट्रैफिक कर्मचारियों को आरोपियों का लाइसेंस सस्पेंड करने के निर्देश हैं... गलती दोहराए जाने पर लाइसेंस स्थायी रूप से रद्द कराया जाएगा..."
Jan 21, 2021 13:39 (IST)
पुलिस से साफ बोले किसान - हर हाल में दिल्ली में निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च

नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर जारी किसान आंदोलन के 57वें दिन पंजाब समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हैं. किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया है. इसी मुद्दे पर किसान संगठनों और दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच बैठक भी हुई, जिसमें किसानों ने साफ कहा कि वे हर हाल में दिल्ली के आउटर रिंग रोड पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे.
Jan 21, 2021 13:10 (IST)
MP में युवती ने खुद को मारा 'चाकू', रची पांच युवकों को गैंगरेप में फंसाने की साजिश

मध्य प्रदेश में युवती के अपहरण, जानलेवा हमले और गैंगरेप की शिकायत का मामला झूठा निकला है, जिसकी पुष्टि खुद IG हरिनारायणचारी मिश्रा ने की है. उन्होंने बताया कि लड़की के खिलाफ सेक्शन 182/211 के तहत मामला दर्ज किया गया है. यही नहीं, लड़की ने खुद को चाकू मारकर घायल किया और पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की.
Jan 21, 2021 12:56 (IST)
वेब सीरीज़ 'मिर्ज़ापुर' के खिलाफ PIL के बाद केंद्र, अमेज़न प्राइम और फिल्म निर्देशक को SC का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने वेब सीरीज़ 'मिर्ज़ापुर' के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए गुरुवार को केंद्र सरकार, OTT प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम और फिल्म के डायरेक्टर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.
Jan 21, 2021 12:27 (IST)
सैंडलवुल ड्रग्स मामला : एक्ट्रेस रागिनी द्विवेदी को SC से मिली ज़मानत

सैंडलवुड ड्रग्स केस में कन्नड़ एक्ट्रेस रागिनी द्विवेदी को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है. कोर्ट ने कहा कि जिस सेक्शन के तहत आरोप दर्ज हैं, उसमें एक साल की सजा का प्रावधान है, इसलिए वह जमानत पाने की हकदार हैं.
Jan 21, 2021 11:59 (IST)
बिहार में तेज़ी से वायरल हो रहा है डिप्टी CM तेजस्वी यादव का एक फोन कॉल...

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव बुधवार को TET पास शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए तारणहार की भूमिका में नज़र आए, जब उन्होंने सैकड़ों अभ्यर्थियों के सामने ही पटना के DM को फोन लगाकर आंदोलन की इजाज़त मांगी.
Jan 21, 2021 11:26 (IST)
वैक्सीनेशन लगाने के दूसरे चरण में PM नरेंद्र मोदी को लगेगी कोरोना वैक्सीन : सूत्र

बताया गया है कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में PM और सभी मुख्यमंत्री कोरोना का वैक्सीन लेंगे. दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा.
Jan 21, 2021 10:56 (IST)
गद्दी संभालते ही एक्शन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, पलटे ट्रंप के कुछ बड़े फैसले

बुधवार को कामकाज संभालने के तुरंत बाद ही जो बाइडेन एक्शन में आ गए और कई ऐसे फैसलों पर साइन किए, जिनकी लंबे समय से मांग चल रही थी. इसमें कोरोनावायरस, आव्रजन और जलवायु परिवर्तन के मामले शामिल हैं.
Jan 21, 2021 10:39 (IST)
Weather Updates: उत्तर भारत में बढ़ी गलन, फिलहाल नहीं मिलेगी राहत - जानें, मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी बर्फीली हवाएं चलेंगी, हालांकि धूप खिली रहेगी, लेकिन अगले दो-तीन दिन तक गलन कम नहीं होगी. IMD अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा और इसके परिणामस्वरूप सोमवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.
Jan 21, 2021 10:21 (IST)
Farmer's Protest: केंद्र के प्रस्ताव पर किसान आज करेंगे महामंथन, 22 को फिर वार्ता

नए कृषि कानूनों को लेकर गतिरोध दूर करने के लिए केंद्र और किसानों के बीच बुधवार को हुई 10वें दौर की बैठक में सरकार ने नरमी दिखाई और कानूनों को डेढ़ वर्ष तक के लिए निलंबित रखने का प्रस्ताव दिया.
Jan 21, 2021 10:05 (IST)
MP : बैतूल में रेप के बाद नाबालिग को जिंदा दफनाने की कोशिश

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में 14 साल की नाबालिग के साथ बलात्कार के बाद मासूम बच्ची को पत्थर के साथ दफना दिया गया. आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है.
Jan 21, 2021 09:43 (IST)
Joe Biden Inauguration: शपथ लेने के बाद बोले जो बाइडेन - मैं सारे अमेरिका का राष्ट्रपति बनूंगा

अपने पहले संबोधन में जो बाइडेन ने कहा, "अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज़ सुनी जाएगी... अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा... धर्म, जाति, नस्ल, रंग की पहचान को परे रखकर मैं हर अमेरिकी का राष्ट्रपति बनूंगा..."
Jan 21, 2021 09:38 (IST)
BSE सेंसेक्स पहली बार 50,000 पार, Nifty भी 14,700 से आगे

शेयर बाज़ारों की शुरुआत तेज़ी से होने के चलते गुरुवार को शुरुआती कारोबार में ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक BSE सेंसेक्स 304 अंक की बढ़त के साथ 50,000 का मनोवैज्ञानिक स्तर पार कर चुका था. उसी समय नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक निफ्टी भी 86 अंक के उछाल के साथ 14,730 पर कारोबार कर रहा था.