पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए रविवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए रविवार की 10 बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. मुझ पर हमला करो, मुझे गोली मार दो, लेकिन दलित भाइयों पर हमले बंद करो : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों पर हमले और इसको लेकर राजनीति बंद करने की अपील करते हुए रविवार को कहा, 'आप गोली मारना चाहते हैं तो मुझे मार दीजिए.' भावुक अपील करते हुए पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि वे दलितों की रक्षा और सम्मान करें, क्योंकि इस वर्ग की समाज द्वारा लंबे समय से उपेक्षा की गई है.

2. रियो ओलिंपिक 2016 : भारत के लिए संडे भी नहीं बन पाया 'गुड-डे'
रियो ओलिंपिक में शनिवार को कई मुकाबलों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद देश को उम्मीद थी कि रविवार को भारतीय खिलाड़ी वापसी करेंगे और कोई न कोई कमाल तो करेंगे, लेकिन कुछ प्रतियोगताओं को छोड़कर एक बार फिर देश की उम्मीदों को झटका लगा. 36 साल बाद ओलिंपिक में खेल रही महिला हॉकी टीम ने अपना मैच ड्रॉ खेला, तो शूटर मानवजीत सिंह संधू और कीनान चेनाइ का प्रदर्शन कुछ खास तो नहीं रहा, लेकिन वह दौड़ में बने हुए हैं, वहीं मेडल की उम्मीद हिना सिद्धू बाहर हो गईं.

3. अमेरिका के लिए जासूसी करने के आरोप में ईरान ने परमाणु वैज्ञानिक को फांसी दी
ईरान ने उस परमाणु वैज्ञानिक को फांसी दे दी है, जो देश छोड़कर 2009 में अमेरिका चला गया था और एक साल बाद रहस्यमय परिस्थितियों में देश लौट आया. अधिकारियों ने कहा कि पहली बार उन्होंने गुपचुप तरीके से उस व्यक्ति को हिरासत में रखा, उस पर मुकदमा चलाया और सजा दी, जिसका सम्मान कभी नायक के तौर किया गया था.

4. कश्मीर के लिए नई पहल? राम माधव के नेतृत्‍व में शांति बहाली का रास्‍ता निकालने की कवायद
हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहान वानी की मौत के एक महीने बाद भी घाटी में तनाव कम न होने के बाद क्या अब मोदी सरकार कश्मीर की समस्या को एक नए नज़रिए के साथ हल करने के बारे में सोच रही है? बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने जम्मू के पटनीटॉप में 'युवा विचारकों की बैठक' का आयोजन किया है जिसके बाद अनौपचारिक रूप से एक और पहल के शुरू होने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

5. राजस्थान : स्थानीय निकाय उपचुनावों में कांग्रेस ने बीजेपी को दिया करारा झटका
राजस्थान में गत शुक्रवार को संपन्न हुए निकाय चुनाव के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए गए. नतीजों के अनुसार कांग्रेस ने 37 में से 19 सीटों पर विजय हासिल की, जबकि बीजेपी को 10 सीटों पर संतोष करना पड़ा. 6 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे, जबकि दो सीटें बहुजन समाज पार्टी ने जीतीं.

6. रियो : 36 साल बाद ओलिंपिक खेल रही भारतीय महिला हॉकी टीम ने दिखाया जज्बा, लेकिन मैच रहा ड्रॉ
36 साल बाद ओलिंपिक में खेल रही भारतीय महिला हॉकी टीम का रियो ओलिंपिक में रविवार को जापान के खिलाफ खेला गया पहला पूल मैच 2-2 से ड्रॉ रहा. ओलिंपिक हॉकी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत की तरफ से रानी रामपाल और लिलिमा मिंज ने गोल किए, जबकि जापान के लिए इमी निशिकोरी और मेई नाकाशिम ने स्कोर किया. गौरतलब है कि लंदन में खेली गई यूरो हॉकी चैम्पियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के जगह बना लेने के बाद भारत को ओलिंपिक में प्रवेश मिला था.

7. दयाशंकर सिंह ने मायावती को दी चुनौती, 'मेरी पत्नी के खिलाफ चुनाव लड़कर दिखाएं'
अभद्र टिप्पणी के आरोप में गिरफ्तारी के बाद रिहा किए गए बीजेपी से निष्कासित नेता दयाशंकर सिंह ने रविवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती को अपनी पत्नी के मुकाबले चुनाव लड़ने की खुली चुनौती दी. उन्होंने बसपा प्रमुख द्वारा कथित रूप से चुनाव के टिकट बेचे जाने की सीबीआई जांच की मांग भी की.

8. बीसीसीआई के मसले पर लोढ़ा समिति की सिफारिशें गैरकानूनी और असंवैधानिक : जस्टिस मार्कंडेय काटजू
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने बीसीसीआई में सुधारवादी कदमों पर उच्चतम न्यायालय के फैसले पर निशाना साधते हुए सुधारवादी कदमों को 'असंवैधानिक और गैरकानूनी' करार दिया. जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सलाह के लिए बीसीसीआई ने काटजू को नियुक्त किया है.

9. पीएम के गोरक्षा वाले बयान पर ओवैसी ने कहा- कथनी को करनी में बदलें मोदी
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि उन्हें गोरक्षा पर अपने बयानों को कार्य रूप में परिणत करना चाहिए. ओवैसी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के बयान में देरी पर सवाल उठाया और कहा कि सिर्फ कुछ शब्द काफी नहीं होंगे. मोदी को दलितों और मुसलमानों में असुरक्षा के भाव को हटाना पड़ेगा.

10. केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के खिलाफ लखनऊ में मुकदमा दर्ज
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के खिलाफ रविवार को लखनऊ में निषेधाज्ञा उल्लंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया. हजरतगंज के थानाध्यक्ष विजयमल यादव ने बताया कि अनुप्रिया तथा उनके समर्थकों के खिलाफ निषेधाज्ञा उल्लंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है.

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com