पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे की खबरों से हैं अनजान, तो जानिए सोमवार की 10 बड़ी खबरें

लोकसभा में जीएसटी पर बहस के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. लोकसभा में भी सर्वसम्‍मति से पास हुआ जीएसटी बिल, पीएम बोले - 'कंज्यूमर इज किंग'
जीएसटी बिल लोकसभा में भी सर्वसम्‍मति से पास हो गया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में जीएसटी बिल पर चर्चा के दौरान कहा कि जीएसटी का सबसे बड़ा संदेश- 'कंज्यूमर इज किंग'. उन्‍होनें कहा कि जीएसटी कर आतंकवाद को रोकने की दिशा में एक बड़ा कदम है. जीएसटी को किसी पार्टी या सरकार की विजय नहीं बल्कि भारतीय लोकतंत्र की परंपरा और सभी की जीत के रूप में देखा जाना चाहिए. उन्‍होंने कहा, जीएसटी से मुख्य रूप से उन राज्यों को लाभ मिलेगा जिन्हें पिछड़ा माना जाता है. इससे असंतुलित विकास की समस्या पर ध्यान दिया जाएगा. जीएसटी से काले धन पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी और कारोबारियों को पक्के बिल देने होंगे.

2. रियो ओलिंपिक : अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर राइफल में पदक से चूके, चौथे स्‍थान पर रहे
रियो ओलिंपिक की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत पदक के नजदीक पहुंचकर भी 'बहुत दूर' रह गया. स्‍टार शूटर अभिनव बिंद्रा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन आखिरकार उन्‍हें चौथे स्‍थान से संतोष करना पड़ा. आखिरी क्षणों में बिंद्रा तीसरे स्‍थान पर चल रहे थे और भारत की पदक की उम्‍मीद बनी हुई थी, अभिनव तीसरे स्‍थान के लिए यूक्रेन के शूटर कुलिश के साथ बराबरी पर थे, लेकिन शूटआउट में 0.5 अंक के बारीक अंतर से उन्‍हें पदक गंवाना पड़ा.

3. केजरीवाल सरकार के डेढ़ साल के फैसलों की होगी समीक्षा, एलजी नजीब जंग ने सभी फाइलें मंगाईं
दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार के बीते डेढ़ साल यानी जब से सरकार बनी है, तबसे लेकर अब तक के सभी फैसलों की फाइलें मंगाई हैं. दिल्ली सरकार के सूत्रों से ये खबर आई है.

4. दिल्ली उन चंद शुरुआती राज्यों में हो सकती है जो जीएसटी विधेयक का अनुमोदन करेगी
आप सरकार 22 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा के चार दिवसीय सत्र के दौरान जीएसटी विधेयक को दिल्ली विधानसभा के समक्ष अनुमोदन के लिए रखेगी. नई कर व्यवस्था को लागू करने के लिए केंद्र का 29 राज्यों में से कम से कम आधे राज्यों की विधानसभाओं से विधेयक को मंजूरी दिलाने का लक्ष्य है.

5. अब राममंदिर का मुद्दा उठा दिया सुब्रह्मण्यम स्वामी ने, कहा - सुप्रीम कोर्ट में रोज़ सुनवाई हो
राज्यसभा में सोमवार को आज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने अयोध्या में राममंदिर के निर्माण का मुद्दा उठाया और कहा कि सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर रोज़ाना के आधार पर सुनवाई होनी चाहिए. इसके अलावा उन्होंने इस विषय पर सदन में चर्चा कराए जाने की भी मांग की.

6. कश्मीरी लोगों का दिल जीतने के लिए वाजपेयी जी के पहल को दोहराने की जरूरत : महबूबा मुफ्ती
एक महीने से कश्मीर में जारी हिंसा के बीच राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य के लोगों के साथ वार्ता प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया है. महबूबा ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दो घंटे की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में पाकिस्तान के साथ कश्मीर मुद्दे पर वार्ता बहाली की ओर संकेत करते हुए कहा कि राज्य दोनों देशों के बीच 'सेतु' के तौर पर काम कर सकता है. इस बैठक में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी मौजूद थे.

7. दिल्ली पुलिस 12 संदिग्ध आतंकियों की तलाश में जुटी, पोस्टर लगाए
दिल्ली में पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां 12 संदिग्ध आतंकियों की तलाश में जुटी हुई हैं. इन आतंकियों की ओर से स्वतंत्रता दिवस से पहले हमले की आशंका जताई जा रही है.  

8. बुलंदशहर गैंगरेप मामले में मुख्य आरोपी सलीम बावरिया समेत तीन और गिरफ्तार
बुलंदशहर गैंगरेप मामले के मुख्य आरोपी समेत तीन और लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इसके साथ ही इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों की संख्या छह हो गई है. एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार रात यह जानकारी दी.

9. नीता अंबानी ने भी बनाया 'रिकॉर्ड', ओलिंपिक में मेडल देने वाली पहली भारतीय महिला बनीं...
इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) की नवनिर्वाचित सदस्य नीता अंबानी ने सोमवार को यहां रियो खेलों में महिलाओं के 400 मीटर फ्रीस्टाइल में पदक जीतने वाली खिलाड़ियों को पदक दिए. वह ओलंपिक पुरस्कार वितरण समारोह में पदक देने वाली पहली भारतीय महिला हैं.

10. गाय का गोबर सेलफोन रेडियेशन से हमारी सुरक्षा करता है : आरएसएस विचारक श्‍यामलाल
आरएसएस से संबंधित अखिल भारतीय गौसेवा प्रमुख श्‍यामलाल (76) यह कहकर एकाएक सुर्खियों में आ गए हैं कि वह गाय के गोबर का इस्‍तेमाल सेलफोन पर करते हैं और इसके चलते सेलफोन से उत्‍पन्‍न होने वाले हानिकारक विकिरणों (रेडियेशंस) से सुरक्षित रहते हैं. द इंडियन एक्‍सप्रेस अखबार को दिए इंटरव्‍यू में श्‍यामलाल ने यह बात कही.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com