पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए गुरुवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए गुरुवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. राजधानी, शताब्‍दी में सफर होगा महंगा, बुकिंग बढ़ने के साथ-साथ महंगे होते जाएंगे टिकट
सीटों की बुकिंग के आधार पर ट्रेनों के किराए में बढ़ोतरी की शुरुआत होने जा रही है. यानी जैसे-जैसे सीटें बुक होती जाएंगी, वैसे-वैसे बाकी बची सीटों के दामों में बढ़ोतरी होती जाएगी (सर्ज प्राइसिंग).इसके तहत हर 10 प्रतिशत सीटें भरने के बाद टिकट के दामों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. इस तरह कम सीटें उपलब्‍ध होने पर यात्रियों को सीट के लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे. हालांकि टिकट की अधिकतम सीमा निर्धारित की जाएगी.

2.मेवात कांड में पीड़ितों को गौमांस खाने की मिली सज़ा? सीबीआई से जांच कराने का फैसला
हरियाणा के मेवात में 24 और 25 अगस्त की रात को हुये हत्या और बलात्कार कांड में सीबीआई जांच का फैसला ले लिया गया है. चंडीगढ़ में उच्चस्तरीय बैठक में ये फैसला किया गया. इससे पहले मेवात के पीड़ितों ने दिल्ली पहुंच कर आरोप लगाया कि पुलिस इस मामले की लीपापोती कर रही है.

3. आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन...
टेक्नोलॉजी कंपनी ऐप्पल ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस से पर्दा उठा लिया है. दोनों ही स्मार्टफोन को सेन फ्रांसिसको में आयोजित एक इवेंट में पेश किया गया. आईफोन के लेटेस्ट मॉडल के डिज़ाइन में बदलाव किया गया है. ये दो नए कलर वेरिएंट ब्लैक, जेट (ग्लॉसी) ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध होंगे. इसके अलावा गोल्ड, सिल्वर और रोज़ गोल्ड कलर वेरिएंट भी उपलब्ध होगा.

4. रिलायंस जियो की 'डाटागिरी' के खिलाफ टेलीकॉम कंपनियों ने पीएमओ को लिखी चिट्ठी
मुफ्त में कॉल की सुविधा उपलब्ध कराने की रिलायंस जियो की घोषणा के खिलाफ सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने सरकार को एक और कड़ा पत्र लिखा है जिसमें कहा है वे इस नए सेवा प्रदाता की फ्री-कॉल की बाढ़ को संभालने की स्थिति में नहीं है.

5. किसान खाट ले जाए तो चोर, माल्या भाग जाए तो मात्र ‘डिफाल्टर' क्यों : राहुल गांधी
राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला जारी है. किसान यात्रा के दूसरे दिन भी राहुल गांधी ने विजय माल्‍या को लेकर सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि अगर कोई किसान एक खाट लेकर चला जाए तो वो चोर हो जाता है लेकिन कोई 9000 करोड़ लेकर भाग जाए तो उसे डिफॉल्‍टर कहा जाता है. राहुल विजय माल्‍या के बारे में बोल रहे थे.

6. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने की आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की घोषणा
केंद्र ने आंध्र प्रदेश के लिए बुधवार रात एक वित्तीय पैकेज की घोषणा की जिसमें पोल्लावरम सिंचाई परियोजना का पूरा खर्च वहन करना, कर रियायतें देना और एक विशेष सहायता देना शामिल है लेकिन उसने राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया.

7. मुंबई हमला मामला : पाकिस्तानी कोर्ट ने सरकार, सात आरोपियों को जारी किया नोटिस
पाकिस्तान की एक आतंकवाद निरोधी अदालत ने 2008 मुंबई हमले के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों द्वारा प्रयुक्त नौका की जांच-परख करने की अनुमति मांगने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए देश की सरकार तथा लश्कर कमांडर जकिउर रहमान लख्वी सहित मामले के सातों आरोपियों को नोटिस जारी किया है.

8. लाओस में आज फिर होगी ओबामा और मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात : व्हाइट हाउस
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा लाओस के वियंतिन में हो रहे आसियान शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे. यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी. व्हाइट हाउस की ओर से प्रेस के लिए रोजाना जारी किए जाने वाले बयान में कहा गया, "दोपहर के वक्त राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे."

9. पूर्व मंत्री संदीप कुमार ने माना सेक्स सीडी उन्होंने बनाई, लेकिन लीक करने वाले का पता नहीं
सेक्स स्कैंडल मामले में फंसे दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री संदीप कुमार ने मान लिया है कि महिला के साथ जो सीडी सामने आई है वह उन्होंने अपने सुल्तानपुरी के घर में खुद ही बनाई थी. यह दावा दिल्ली पुलिस ने किया है.

10. जीएसएलवी-एफ05 के प्रक्षेपण के लिए इसरो ने शुरू की उल्टी गिनती, देगा मौसम संबंधी सेवाएं
इसरो के अत्याधुनिक मौसम उपग्रह इनसैट-3डीआर को ले जाने की खातिर तैयार जीएसएलवी-एफ05 के प्रक्षेपण के लिए उल्टी गिनती शुरू कर दी है. अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी. इससे पहले मिशन तैयारी समीक्षा समिति और प्रक्षेपण प्राधिकार बोर्ड ने उल्टी गिनती की मंजूरी दी.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com