पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. 40 मिनट की देरी के बाद लॉन्‍च हुआ जीएसएलवी, उपग्रह 'इनसैट-3डीआर' सफलतापूर्वक कक्षा में स्‍थापित
भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में कामयाबी की नयी इबारत लिखते हुए गुरुवार को अत्याधुनिक मौसम उपग्रह इनसैट-3 डीआर को जीएसएलवी-एफ 05 के माध्यम से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया. इस 49.13 मीटर ऊंचे रॉकेट को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शाम करीब 4:50 बजे प्रक्षेपित किया गया और यह तत्काल नीले आसमान की अथाह गहराइयों में समा गया तथा करीब 17 मिनट के बाद इस 2,211 किलोग्राम के इनसैट-3डीआर को भूस्थतिक स्थानांतरण कक्षा में स्थापित कर दिया.

2. फ्लेक्‍सी किराया फॉर्मूला दुरंतो, शताब्दी और राजधानी ट्रेनों के अलावा किसी और ट्रेन में लागू नहीं होगा
दुरंतो, शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में बुकिंग के साथ किराए बढ़ाने के फ्लेक्सी फ़ेयर फ़ॉर्मूले को दूसरी ट्रेनों में लागू नहीं किया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी में इस फैसले के खिलाफ बढ़ती नाराजगी के बाद ये तय किया गया है.

3. महबूबा मुफ्ती को इस्‍तीफा दे देना चाहिए, वरिष्‍ठ पीडीपी नेता मुजफ्फर बेग ने तय की समयसीमा
पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा है कि अगर बीजेपी के साथ गठबंधन का एजेंडा राज्‍य में लागू नहीं हो पा रहा हो तो महबूबा मुफ्ती को जम्मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे देना चाहिए. उन्‍होंने महबूबा मुफ्ती के इस्‍तीफे के लिए डेडलाइन भी तय कर दी है. उन्‍होंने एनडीटीवी से कहा कि अगले छह महीने में अगर कोई प्रगति नहीं हुई तो मुख्‍यमंत्री के लिए यही वाजिब होगा कि वे इस्‍तीफा दे दें.

4. जापान ने नेताजी बोस की मौत की पुष्टि अमेरिका को कुछ हफ्तों के भीतर की : ब्रिटिश वेबसाइट
वर्ष 1945 में ताइवान में विमान दुर्घटना में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के बारे में जापान ने कुछ हफ्तों के भीतर ही अमेरिका को सूचित कर दिया था. स्वतंत्रता सेनानी की मौत से जुड़ी सूचनाओं को लेकर शुरू की गई ब्रिटेन की एक वेबसाइट ने गुरुवार को इस बात का दावा किया.

5. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने GST बिल पर हस्ताक्षर किए, 16 राज्यों में पास किए जाने के बाद मिली मंजूरी
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति मुखर्जी ने विधेयक को मंजूरी दे दी है. विधेयक के पारित होने से जीएसटी परिषद के गठन का रास्ता साफ होगा. यह परिषद जीएसटी की दर, उपकर और अधिभारों आदि पर निर्णय करेगी. जीएसटी के लागू होने के बाद ज्यादातर केंद्रीय और राज्य स्तरीय अप्रत्यक्ष कर मसलन उत्पाद शुल्क, सेवा कर बिक्री कर या वैट, केंद्रीय बिक्रीकर, अतिरिक्त सीमा शुल्क और सीमा शुल्क पर विशेष अतिरिक्त शुल्क इसमें समाहित हो जाएंगे.  

6. नवजोत सिंह सिद्धू की नई पार्टी का ऐलान, बोले- 'AAP भी मुझे डेकोरेशन पीस बनाना चाहती थी'
बीजेपी से अलग हुए नवजोत सिंह सिद्धू ने नई पार्टी का ऐलान करते हुए कहा कि आवाज-ए-पंजाब का मकसद बेहाल पंजाब को खुशहाल करना है. यह एक इंकलाबी आवाज है. यह पार्टी सिखाती है, जुल्‍म करना पाप है, लेकिन उसे सहना उससे भी बड़ा पाप है. लोग सरकार में बदलाव चाहते हैं, ऐसा नेता चाहते हैं जो कमजोरी को ताकत में तब्‍दील कर दें. पंजाब को बदलने की चाहत रखने वाले नेता एक साथ आएं.

7. सूरत : अमित शाह के कार्यक्रम में पाटीदारों का हंगामा, 'हार्दिक', 'हार्दिक' के नारे लगे
पाटीदार समुदाय के नेताओं के साथ अमित शाह की मीटिंग में गुरुवार को उस वक्‍त अव्‍यवस्‍था उत्‍पन्‍न हो गई जब हार्दिक पटेल के समर्थकों ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया. हार्दिक, हार्दिक के नारे लगाए जाने लगे और कुर्सियों के साथ तोड़-फोड़ की गई. मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्‍व में नवगठित मंत्रिमंडल में पटेल मंत्रियों को सम्‍मानित करने के लिए बीजेपी ने इस बड़ी रैली का आयोजन किया था, जिसमें अमित शाह हिस्‍सा लेने पहुंचे थे.

8. अरविंद केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने 21 संसदीय सचिवों की नियुक्ति रद्द की
दिल्ली उच्च न्यायालय ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार की ओर से उसके 21 विधायकों को संसदीय सचिवों के रूप में नियुक्त करने के आदेश को खारिज कर दिया है. प्रमुख न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायाधीश संगीता ढींगरा सहगल ने यह आदेश तब जारी किया, जब दिल्ली सरकार का पक्ष रखने वाले वकील ने यह 'स्वीकार कर लिया' कि 13 मार्च 2015 का आदेश उपराज्यपाल की सहमति या सलाह लिए बिना जारी किया गया था.  

9.सीबीडीटी ने लॉन्च की ई-निवारण सुविधा, आयकर से जुड़ी शिकायतों का पाएं समाधान
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने करदाताओं के रिफंड, आईटीआर और पैन आदि से जुड़ी अन्य शिकायतों के निपटान के लिए ऑनलाइन सुविधा 'ई-निवारण' शुरू की है. आयकर विभाग से जुड़ी शिकायतों को लेकर कर अधिकारियों के पास जाने पर परेशान होने के मामलों को खत्म करने के इरादे से यह कदम उठाया गया है.

10. चीन की नाकामयाबी, कक्षा में स्थापित नहीं कर सका अत्याधुनिक उपग्रह : रिपोर्ट
चीन गुरुवार को अपना एक अत्याधुनिक उपग्रह कक्षा में स्थापित करने में विफल रहा और इस प्रक्रिया में उसका उपग्रह भी नष्ट हो गया. चीन के शांक्सी तायियुआन उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से 'लांग मैक 4सी' रॉकेट छोड़ा गया था, लेकिन चीन के पेशेवर अंतरिक्ष विशेषज्ञों और अंतरिक्ष में रुचि रखने वालों द्वारा चलाए जाने वाली वेबसाइट 'एईहांगतिआन डॉट कॉम' का कहना है कि वह अपने उपग्रह ‘गाओफेन-10’ को उसकी कक्षा में स्थापित करने में असफल रहा.

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com