NDTV Khabar

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित करवाने के भारत के प्रयास पर फिर चीन ने फेरा पानी
चीन ने शनिवार को कहा कि भारत की ओर से पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित करवाने के प्रयास पर उसकी ओर से लगाई गई तकनीकी रूकावट आगे बढ़ा दी गई है.

2. 'सर्जरी' के बाद पाकिस्तान अब भी बेहोशी की हालत में, उसे पता नहीं कि क्या हुआ है : मनोहर पर्रिकर
नियंत्रण रेखा के पार आतंकवाद निरोधक कार्रवाई के बाद अपने पहले बयान में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को पाकिस्तान की हालत की तुलना सर्जरी के बाद 'बेहोशी की हालत वाले रोगी' से की और कहा कि हनुमान की तरह भारत की सेना को अपनी शक्तियों का पता चल गया है.

3. चीन ने बढ़ाई भारत की चिंता, तिब्बत में ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी का प्रवाह रोका
चीन ने अपनी 'सबसे महंगी' पनबिजली परियोजना के निर्माण के तहत तिब्बत में ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी का प्रवाह रोक दिया है, जिससे भारत में चिंता पैदा हो सकती है, क्योंकि इससे नदी के निचले बहाव वाले देशों में जल का प्रवाह प्रभावित होने की आशंका है.

4. जयललिता की हालत में सुधार, तमिलनाडु के राज्यपाल ने दी जानकारी
तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को देखने शनिवार शाम गवर्नर विद्यासागर राव अस्पताल पहुंचे. हालांकि, उन्होंने जयललिता से मुलाकात नहीं की लेकिन चिकित्सकों ने उनकी स्थिति के बारे में राव को जानकारी दी.

5. कर्नाटक ने सुप्रीम कोर्ट की डेडलाइन पर नहीं छोड़ा पानी, कहा- कावेरी मामले पर आदेश उल्लंघन नहीं
कर्नाटक मंत्रिमंडल ने कावेरी जल विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निर्णय लेने के लिए सोमवार तीन अक्टूबर को विधानमंडल का सत्र बुलाने का फैसला किया है.

6. '56 इंच का सीना' अब 100 इंच का हो गया है : शिवराज सिंह चौहान
नियंत्रण रेखा के पार लक्ष्यभेदी हमलों (सर्जिकल स्ट्राइक) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ के पुल बांधते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि मोदी का '56 इंच का सीना' अब फूल कर 100 इंच का हो गया है.

7. भारत के खिलाफ परमाणु हमले की पाकिस्तान की धमकी पर अमेरिका की भौंहे तनी
अमेरिका ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा दी गई परमाणु हमले की धमकियों पर कड़ी आपत्ति जताई है और इस संबंध में पाकिस्तान को अपनी नाखुशी के बारे में सूचित किया है.

8. पाक कलाकारों के मुद्दे पर सलमान पर बरसे राज ठाकरे, कहा-हमारे कलाकार उनके लिए क्‍यों बोल रहे
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने भारत में पाकिस्तानी कलाकारों पर लगाए गए प्रतिबंध का विरोध करने के लिए अभिनेता सलमान खान की आलोचना करते हुए कहा कि फिल्म कलाकार नहीं बल्कि हमारी सीमाओं की रक्षा कर रहे सैनिक असली गोलियां का सामना करते हैं.

टिप्पणियां
9. बिहार में शराबबंदी का नया कानून 2 अक्टूबर से लागू होगा : नीतीश
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि शराबबंदी को लेकर नया कानून रविवार से लागू हो जाएगा. गांधी जयंती के मौके पर इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

10. बीसीसीआई का लोढा कमेटी की अहम सिफारिशों को मानने से इनकार, कुछ सुझाव मंजूर किए
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कुछ बातें मान ली हैं, लेकिन कई अहम बिंदुओं को छोड़ने का फैसला किया है. शनिवार को मुंबई में हुई स्पेशल जनरल मीटिंग में लोढा कमेटी की नौ सिफारिशों को आम सहमति से मंजूर कर लिया गया, जिसमें सबसे अहम अपेक्स काउंसिल बनाने की सिफारिश है. हालांकि कई बातों को नजरअंदाज भी कर दिया गया. इस फैसले से देश की सर्वोच्च अदालत की त्योरियां चढ़ना तय है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement