NDTV Khabar

पढ़ें शुक्रवार, 23 दिसंबर 2016 की 10 बड़ी खबरें...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पढ़ें शुक्रवार, 23 दिसंबर 2016 की 10 बड़ी खबरें...

अपहरणकर्ताओं ने किसी को नुकसान पहुंचाए बिना आत्‍मसमर्पण कर दिया

नई दिल्‍ली:

शुक्रवार के दिन लिबिया में विमान अपहरण की खबर सबसे ज्‍यादा चर्चा में रही. अपहरणकर्ता कज्जाफी समर्थक राजनीतिक दल की स्थापना करना चाहते थे. विमान में कुल 118 लोग सवार थे. हालांकि बाद में अपहरणकर्ताओं ने सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्‍यों को रिहा कर दिया और आत्‍मसमर्पण भी कर दिया.

दूसरी बड़ी खबर रही भारत में पासपोर्ट बनवाने के लिए नियमों में बदलाव. सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़ा फेरबदल किया है. नए नियमों में जन्म प्रमाण पत्र, शादी का प्रमाण पत्र और माता या पिता या फिर कानूनी अभिभावकों के उल्लेख के बारे में कई बदलाव किए हैं.

इसके अलावा विश्वप्रसिद्ध पत्रिका 'फोर्ब्स' के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ स्टीव फोर्ब्स ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले की आलोचना की. उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा भ्रष्टाचार, काले धन और आतंकवाद के साये से निजात पाने के लिए उठाए गए नोटबंदी के कदम से कुछ हासिल नहीं हो पाएगा.

पढ़ें 23 दिसंबर की 10 बड़ी खबरें...


लीबियाई विमान के अपहरणकर्ताओं ने किया आत्‍मसमर्पण, सभी यात्री और क्रू मेंबर्स को छोड़ा गया...
माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने कहा कि लीबिया के विमान का अपहरण करने वाले लोगों ने शुक्रवार को विमान को छोड़ दिया और सभी यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को रिहा करने के बाद अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. अपहरणकर्ताओं ने अपने पास हथगोले होने का दावा किया था.

पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बदलाव, जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड को मान्यता
सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़ा फेरबदल किया है. नए नियमों में जन्म प्रमाण पत्र, शादी का प्रमाण पत्र और माता या पिता या फिर कानूनी अभिभावकों के उल्लेख के बारे में कई बदलाव किए हैं. अब से पहले जिनके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं होते थे, उनको मजिस्ट्रेट से प्रमाण पत्र लेना होता था, लेकिन अब आधार कार्ड में उल्लेखित जन्मतिथि को मान्यता दे दी गई है. आधार कार्ड के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्कूल का प्रमाणपत्र या फिर मतदाता पहचान पत्र को भी जन्म तिथि के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा.

नोटबंदी कर भारत सरकार ने अपनी मुद्रा के साथ जो किया, वह वीभत्स और अनैतिक : फोर्ब्स
स्टीव फोर्ब्स के अनुसार, जो भारत ने किया है, वह लोगों की संपत्ति की बहुत बड़े पैमाने पर चोरी है, जो लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार द्वारा किए गए होने की वजह से ज़्यादा चौंकाती है. ऐसा कुछ वेनेज़ुएला जैसे देश में होता, तो शायद इतनी हैरानी नहीं होती.

जीएसटी परिषद की बैठक में दोहरे नियंत्रण को लेकर नहीं बनी सहमति
वस्तु एवं सेवा कर परिषद की 7वीं बैठक में जीएसटी कानून, आईजीएसटी कानून और जीएसटी मुआवजा कानून पर चर्चा की गई. लेकिन बैठक में राज्यों को दिए जाने वाले मुआवजे को लेकर कुछ हद तक सहमति बन गई है, लेकिन दोहरे नियंत्रण पर सहमति नहीं बन पाई.  सरकार इस पर सभी राज्यों की सहमति बनाने की लगातार कोशिश कर रही है.

पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की जमानत अर्जी पर कोर्ट का फैसला सुरक्षित
अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में आरोपी पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की जमानत पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित कर लिया है. 26 दिसंबर को पटियाला हाउस कोर्ट फैसला सुनाएगा. कोर्ट ने सीबीआई से पूछा कि क्या जांच एजेंसी के पास सबूत हैं कि हेलिकाप्टर डील के लिए 2005 में त्यागी ने पैसे लिए हैं. क्राइटेरिया बदलने की मीटिंग में कितनी एजेंसियां शामिल रहीं?

आर अश्विन ने सर्वश्रेष्ठ ICC अवॉर्ड मिलने पर एमएस धोनी को 'भुलाया',नाराज हुए फैन
रविचंद्रन अश्विन, टीम इंडिया का ऑफ स्पिनर जिसने न केवल गेंद बल्कि बैट से भी सालभर धूम मचाई. आईसीसी की रैंकिंग में वह टॉप ऑलराउंडर तो थे ही गुरुवार को उन्होंने साल 2016 के बेस्ट क्रिकेटर की गैरी सोबर्स ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली. इतना ही नहीं वह बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर भी घोषित किए गए हैं. अश्विन ने अपनी सफलता के लिए कई लोगों को श्रेय देते हुए शुक्रिया कहा, लेकिन एमएस धोनी को भुला दिया...

पीएम मोदी की कोशिशों को बट्टा लगा, मूडीज ने रेटिंग 'अपग्रेड' करने से किया इंकार, दिए कारण
8 नवंबर 2016 को नोटबंदी ऐलान के बाद से तमाम तरह के किन्तु और परन्तु का सामना कर रही मोदी सरकार ने विश्व की टॉप रेटिंग एजेंसियों में से एक मूडीज से भारत की रेटिंग बढ़वाने के लिए कोशिश की लेकिन मूडीज ने ऐसा कोई भी बदलाव करने से इंकार दिया. रेटिंग एजेंसी ने हवाला दिया कि भारत के कर्ज स्‍तर और बैंकों की कमजोर स्थिति को देखते हुए रेटिंग नहीं बढ़ाई जा सकती.

अल्मोड़ा में राहुल गांधी, ग़ालिब के बाद अब बशीर बद्र को याद किया
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी से गरीब लोगों पर जबरदस्त चोट पड़ी है. इस नोटबंदी की वजह से 100 से ज्यादा लोग मर चुके हैं, उन्हें लोकसभा में याद करना चाहिए था.

टिप्पणियां

पश्चिम बंगाल : हिंसाग्रस्त धूलागढ़ में बीजेपी भेजेगी तीन सांसदों का प्रतिनिधिमंडल
भाजपा ने उसके समर्थकों और एक विशेष समुदाय के सदस्यों को निशाना बनाए जाने का दावा करते हुए कहा है कि उसके तीन सांसदों का प्रतिनिधिमंडल हिंसा के मामलों की जांच पड़ताल के लिए पश्चिम बंगाल के धूलागढ़ का दौरा करेगा.

पुराने नोट जमा करवाने को लेकर आरबीआई (RBI) का स्पष्टीकरण
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि लोग बैंकों में 30 दिसंबर तक एक से अधिक बार पुराने नोट जमा करा सकते हैं. आरबीआई ने बुधवार को अपनी उस अधिसूचना को वापस ले लिया था, जिसके मुताबिक 30 दिसंबर तक पांच हजार रुपये से अधिक की रकम एक से अधिक बार जमा करने पर बैंक अधिकारी जमाकर्ता से पूछताछ कर सकते हैं.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement