NDTV Khabar

14 अप्रैल 2017 की रात 8 बजे तक की 10 बड़ी खबरें

20 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
14 अप्रैल 2017 की रात 8 बजे तक की 10 बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: पीएम मोदी ने शुक्रवार को नागपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर बहुप्रतीक्षित भीम आधार पेमेंट फैसिलिटी (BHIM Digital Payment Platform) को लेकर ऐलान किए. डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने और कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम ऐप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और ‘रेफरल बोनस’ योजना की शुरुआत इस मौके पर की जानी थी. इसके अलावा दिल्‍ली के राजौरी गार्डन उपचुनाव में हार को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसे नगर निगम चुनावों का ट्रेलर न समझा जाए. अगर दिनभर की खबरों से रहे हैं अनजान तो पढ़ें शुक्रवार रात 8 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर सफल रेफरल पर पाएं 10 रुपये : खास बातें
पीएम मोदी ने शुक्रवार को नागपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर बहुप्रतीक्षित भीम आधार पेमेंट फैसिलिटी (BHIM Digital Payment Platform) को लेकर ऐलान किए.  डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने और कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम ऐप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और ‘रेफरल बोनस’ योजना की शुरुआत इस मौके पर की जानी थी. पीएम ने इस मौके पर कहा कि यह 'नकद रहित' अर्थव्यवस्था की ओर एक कदम होगा और इससे काले धन से छुटकारा मिलेगा.

EXCLUSIVE - राजौरी गार्डन की हार को MCD का 'ट्रेलर' न समझें : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के राजौरी गार्डन में हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी को एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले पंजाब और गोवा में भी आम आदमी पार्टी को शिकस्त झेलनी पड़ी. इस मुद्दे पर और साथ ही आने वाले एमसीडी चुनाव पर अरविंद केजरीवाल ने NDTV से खास बातचीत में कहा कि दिल्ली सरकार के कामों को लेकर बहुत सकारात्मकता है. दो साल के अंदर दिल्ली के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के लिए बहुत काम किया. जहां तक राजौरी गार्डन की हार का सवाल है तो केजरीवाल ने कहा कि जरनैल सिंह ने वहां बहुत काम किया था और वे पंजाब जाना चाहते थे. वे चले गए तो लोगों में बहुत गुस्सा था, जिसे लोगों ने निकाला. इसे एमसीडी चुनावों का 'ट्रेलर' कहना गलत है.

मायावती लिखा हुआ भाषण क्‍यों पढ़ती हैं, खुद बताया यह कारण...
बसपा ने अंबेडकर जयंती पर आयोजित पार्टी के कार्यक्रम में एक‍ रहस्‍योद्घाटन किया. उन्‍होंने खुद पर लिखे हुए भाषण पढ़ने के आरोपों का जवाब देते हुए खुलासा किया कि वर्ष 1996 में उनके गले का बड़ा ऑपरेशन हुआ था और पूरी तरह खराब हो चुका एक 'ग्लैण्ड' डॉक्टरों ने निकाल दिया था. उन्होंने कहा कि बिना लिखा भाषण देने में ऊंचा बोलना पड़ता है लेकिन डॉक्टरों ने ऐसा नहीं करने की सलाह दी है. इसलिए वह अपना लिखा हुआ भाषण ही पढ़ती हैं.

यूपी में 365 दिनों में 192 दिन सरकारी छुट्टियां, योगी आदित्यनाथ बोले- महापुरुषों के नाम पर छुट्टी बंद हो
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महापुरुषों के नाम पर छुट्टियां बंद होनी चाहिए. उन्होंने कहा है कि स्कूलों में महापुरुषों पर विशेष कार्यक्रम होना चाहिए. ताकि बच्चों को महापुरुषों के बारे में जानकारी मिल सके. योगी आदित्यनाथ भीमराव अंबेडकर जयंती के एक कार्यक्रम में कहा कि यूपी में बहुत सारी छुट्टियां महापुरुषों के नाम पर होती हैं, कई लोग इसका बुरा मान सकते हैं, लेकिन अच्छा है यदि छुट्टी न करके महापुरुषों पर कार्यक्रम हो ताकि लोग उनके बारे में अधिक से अधिक जान सकें.

UN में ड्रामा, रूसी राजनयिक ने उंगली दिखाते हुए कहा 'रूस का अपमान करने की जुर्रत मत करना'
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम मुद्दों पर अलग अलग देशों के बीच वैचारिक मतभेद होते रहते हैं. अमेरिका, रूस, भारत, पाकिस्तान और कई अन्य देश संयुक्त राष्ट्र के मंच पर कई विषयों पर अपना मत रखते हैं जिन पर बहस भी होती है. जहां तक भाषा की बात है तो दो कट्टर दुश्मन देशों के प्रतिनिधि भी किसी मंच पर खड़े होकर जब अपनी बात रखते हैं, तो शब्दों के इस्तेमाल को लेकर बेहद ही सतर्क रहते हैं. हालांकि ट्विटर पर इस बहस ने अनौपचारिक रूप ले लिया है. लेकिन संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर अभी भी भाषा का खासा ख्याल रखा जाता रहा है.

ईपीएफ (EPFO) अंशधारकों को 2016-17 के लिए 8.65% ब्याज मिलेगा
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों को संगठन से लंबे समय तक जुड़े रहने के लिये सेवानिवृत्ति के समय 50,000 रुपये तक का ‘लायल्टी-कम-लाइफ’ लाभ दिए जाने के ऐलान के बाद अब सरकार ने कहा है कि 2016-17 के लिए उनकी भविष्य निधि जमा पर 8.65 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. सरकार का यह ऐलान ऐसे समय आया है जब इस तरह की खबरें आ रही थीं कि वित्त मंत्रालय द्वारा श्रम मंत्रालय से ईपीएफ ब्याज दर को आधा प्रतिशत कम करने को कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह संगठन के न्यासियों ने दिसंबर के फैसले के अनुसार ही है.

बिहार : 2 रुपये के सिक्के से लूट ली राजधानी एक्सप्रेस, पूढ़ें पूरा मामला
देश में बुलेट ट्रेन पर काम शुरू हो चुका है. कई रेल सुविधाओं को बहाल किया जा चुका है, लेकिन कुछ खबरें ऐसी होती हैं जो सोचने को मजबूर कर देती हैं. दरअसल, एक शख्स में धड़धड़ाती हुई राजधानी एक्सप्रेस को सुनसान जगह पर महज 2 रुपये के सिक्के से रोककर लूट लिया. सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है, लेकिन ऐसा हुआ है. पटना के रेल आरक्षी अधीक्षक जितेंद्र मिश्र ने बताया कि रेलवे की कमजोर सिग्नल प्रणाली में अपराधी सेंध लगाकर महज एक सिक्के से ही ट्रेन कहीं भी रोक रहे हैं और यह बात राजधानी एक्सप्रेस में हुई लूट से साबित हो रही है. इस  लूटकांड में शामिल चार लुटेरों को पुलिस ने बक्सर के अलग-अलग जगहों से धर दबोचा है. पकड़े गए लुटेरों के पास से लूट के आभूषण और नकदी की बरामदगी हुई. लुटेरों की निशानदेही पर दो और लोगों पर पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

US ने ISIS ठिकाने पर गिराया सबसे बड़ा बम-36 आतंकी मरे, 1 भारतीय की मौत पर सस्पेंस?
अमेरिका ने गुरुवार शाम को अफगानिस्‍तान में जो अब तक का सबसे बड़ा गैर एटमी बम गिराया है, उसमें अफगान अधिकारियों के मुताबिक 36 आतंकी मारे गए हैं. इस हमले में एक भारतीय नागरिक मुर्शीद के मारे जाने की भी खबर है. माना जा रहा है कि वह केरल का रहने वाला था. इस संबंध में कल एक फोन उसके परिजनों के पास आया. उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल केरल से 22 लोग लापता हुए थे. उनमें से चार महिलाएं भी थीं. सभी टेलीग्राम के जरिये अपने परिवारों के संपर्क में थे. माना जा रहा है कि उनमें से 17 भारतीय अफगानिस्‍तान के नंगरहार क्षेत्र में थे. इसी क्षेत्र में अमेरिका ने हमला बोलते हुए अब तक का सबसे बड़ा बम गिराया है. अफगान सरकार के मुताबिक उसके साथ तालमेल बिठाते हुए अमेरिकी सरकार ने यह कार्रवाई की.

दाढ़ी रखने के कारण उसको किया गया सस्‍पेंड, अब ज्‍वाइन करने के ऑफर को ठुकराया...
एक मुस्लिम पुलिस कांस्‍टेबल पिछले पांच वर्षों से निलंबित है. उसको महाराष्‍ट्र स्‍टेट रिजर्व पुलिस फोर्स की दाढ़ी नहीं रखने की पॉलिसी के तहत अनुशासनात्‍मक कार्यवाही के कारण निलंबित किया गया था क्‍योंकि उसने दाढ़ी को हटाने से इनकार कर दिया था. दरअसल जहीरूद्दीन शमशुद्दीन बेदादे 16 जनवरी, 2008 को स्‍टेट रिजर्व पुलिस फोर्स में कांस्‍टेबल के रूप में भर्ती हुए. फरवरी, 2012 को जब वह जालना में तैनात थे तो उन्‍होंने अपने कमांडर से दाढ़ी रखने की अनुमति मांगी. मई, 2012 में उसको अनुमति मिल गई. लेकिन पांच महीने बाद ही इस अनुमति को इस आधार पर खारिज कर दिया क्‍योंकि महाराष्‍ट्र के गृह मंत्रालय ने दाढ़ी रखने के संबंध में संशोधित गाइडलाइन जारी किए. इसके तहत उसको दाढ़ी हटाने के लिए कहा गया.

पीएम मोदी ने महिलाओं को खुद सुनाई यह खुशखबरी, जानें क्या है मामला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिलाओं को अब शादी या तलाक के बाद पासपोर्ट में अपना नाम बदलवाने की जरूरत नहीं है और वह अपने माता या पिता दोनों में से किसी एक का भी नाम देकर पासपोर्ट बनवा सकती हैं. मोदी ने उद्योग संगठन इंडियन मचेर्ंट्स चैंबर के महिला प्रकोष्ठ के एक समारोह को वीडियो लिंक से संबोधित करते हुए कहा, पासपोर्ट नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है. अब किसी महिला के लिए अपनी शादी या तलाक का प्रमाणपत्र देना जरूरी नहीं होगा. यह उसके ऊपर है कि वह पासपोर्ट पर अपने पिता या माता का नाम रख सकती है. पीएम   मोदी ने कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए उन्होंने कुछ योजनाएं गिनाईं. इनमें 70 प्रतिशत मुद्रा लोन महिला उद्यमियों को दिए जाने की योजना शामिल है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे घरों की रजिस्ट्री उस परिवार की किसी महिला के नाम पर हो. संपत्ति की रजिस्ट्री में महिलाओं के नाम बहुत कम मिलते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement