NDTV Khabar

आधार की संवैधानिकता बरकरार, एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर लगाए छेड़छाड़ के आरोप, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें...

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ बदलावों के साथ आधार की संवैधानिकता को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आधार से पैन को जोड़ने का फैसला बरकरार रहेगा. इसके साथ-साथ एक ही पेज पर पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आधार की संवैधानिकता बरकरार, एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर लगाए छेड़छाड़ के आरोप, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें...

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ बदलावों के साथ आधार की संवैधानिकता को बरकरार रखा है.

नई दिल्ली:

आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया. केंद्र के महत्वपूर्ण आधार कार्यक्रम और इससे जुड़े 2016 के कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कुछ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट अपना महत्वपूर्ण फैसला सुनाने से पहले बहुमत का फैसला पढ़ते हुए यह माना कि आधार आम आदमी की पहचान है. सुप्रीम कोर्ट ने कुछ बदलावों के साथ आधार की संवैधानिकता को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आधार से पैन को जोड़ने का फैसला बरकरार रहेगा. उधर, सरकारी नौकरियों में प्रमोशन के मामले में SC/ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ  ने बुधवार को अपना अहम फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकारी नौकरियों के प्रमोशन में SC/ST को आरक्षण मिलेगा. वहीं, केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को चीनी उद्योग के लिए 5,538 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी. कैबिनेट ने नई टेलीकॉम नीति को भी हरी झंडी दिखाई है. उधर, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के अशोक विहार के सावन पार्क बिल्डिंग में बुधवार को तीन मंजिला एक इमारत गिरने से चार बच्‍चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है और कम से कम नौ अन्य लोग घायल हो गए. वहीं, बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने 10 साल पुराने छेड़छाड़ के मामले में बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर पर आरोप लगाए हैं. जूम टीवी को दिए इंटरव्यू में तनुश्री दत्ता ने फिल्म 'हॉर्न ओके प्लीज' के सेट पर यौन उत्पीड़न का खुलासा किया. 


1. आधार की संवैधानिकता बरकरार, बैंक खाते से आधार को लिंक करने का फैसला रद्द : SC
 

c17aif1g


नई दिल्ली: आधार की अनिवार्यता (Aadhaar verdict) को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  ने अपना अहम फैसला सुनाया.  केंद्र के महत्वपूर्ण आधार कार्यक्रम और इससे जुड़े 2016 के कानून की संवैधानिक वैधता (Aadhaar constitutional validity) को चुनौती देने वाली कुछ याचिकाओं पर आज यानी बुधवार को सुप्रीम कोर्ट अपना महत्वपूर्ण फैसला सुनाने से पहले बहुमत का फैसला पढ़ते हुए यह माना कि आधार आम आदमी की पहचान है. सुप्रीम कोर्ट ने कुछ बदलावों के साथ आधार की संवैधानिकता को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आधार से पैन को जोड़ने का फैसला बरकरार रहेगा. साथ ही कोर्ट ने कहा कि बैंक खाते से आधार को जोड़ना अब जरूरी नहीं. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 38 दिनों तक चली लंबी सुनवाई के बाद 10 मई को मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया था. 


2. केन्‍द्र और राज्‍य सरकार की दलीलों को स्‍वीकारा, कहा- सरकारी नौकरियों के प्रमोशन में SC/ST को आरक्षण

hrs30sm


नई दिल्ली: सरकारी नौकरियों में प्रमोशन के मामले में SC/ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ  ने बुधवार को अपना अहम फैसला सुनाया है. सरकारी नौकरियों के लिए प्रमोशन में आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि सरकारी नौकरियों के प्रमोशन में SC/ST को आरक्षण मिलेगा. सरकारी नौकरी में प्रमोशन में SC/ST आरक्षण पर फैसले के लिए मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस कुरियन जोसेफ, जस्टिस रोहिंटन नरीमन, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस इंदु मल्होत्रा ​​की संविधान पीठ ने कहा कि नागराज जजमेंट को सात जजों को रैफर करने की जरूरत नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लेकिन एक राहत के तौर पर राज्य को वर्ग के पिछड़ेपन और सार्वजनिक रोजगार में उस वर्ग के प्रतिनिधित्व की अपर्याप्तता दिखाने वाला मात्रात्मक डेटा एकत्र करना जरूरी नहीं है. 


3. चीनी उद्योग के लिए 5528 करोड़ के पैकेज को कैबिनेट की मंज़ूरी, नई टेलीकॉम नीति को भी हरी झंडी

pm modi arun jaitley harshvardhan


नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को चीनी उद्योग के लिए 5,538 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी. कैबिनेट ने नई टेलीकॉम नीति को भी हरी झंडी दिखाई है. चीनी उद्योग के पैकेज की मंजूरी के बाद अब इसके तहत गन्ना किसानों को उत्पादन सहायता में दोगुना की वृद्धि की गई है जबकि विपणन वर्ष 2018-19 के लिए 50 लाख टन के निर्यात के लिए मिलों को परिवहन सब्सिडी शामिल है. मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की यहां हुई बैठक में इससे संबंधित खाद्य मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी. इसमें चीनी मिलों को गन्ना के बकाये के भुगतान में सहयोग के लिए देश में इस समय चीनी के बेशी भंडार की समस्या के समाधान का प्रस्ताव है. मिलों पर गन्ना किसानों का इस समय करीब करीब 13,000 करोड़ रुपये का बकाया है. 

4. दिल्‍ली: अशोक विहार में एक इमारत गिरने से चार बच्चों समेत 5 की मौत
 

fmp8e2gg

नई दिल्ली: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के अशोक विहार के सावन पार्क बिल्डिंग में बुधवार को तीन मंजिला एक इमारत गिरने से चार बच्‍चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है और कम से कम नौ अन्य लोग घायल हो गए. पुलिस का कहना है कुल 10 लोगों को यहां से निकाला गया है, जिनमें चार बच्चों की मौत हो गई और एक की हालत अभी भी क्रिटिकल है. अभी तक की जांच के मुताबिक, एमसीडी ने इस बिल्डिंग को कमजोर घोषित कर रखा था. 

टिप्पणियां

5. तनुश्री दत्ता ने 10 साल पुराने छेड़छाड़ के मामले में लगाया नाना पाटेकर पर आरोप 
 

0lu963sg

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta)लाइमलाइट से काफी दूर हैं. मंगलवार को एक्ट्रेस एक बार फिर सुर्खियों में आईं. वजह बना उनका इंटरव्यू जिसमें एक्ट्रेस ने 10 साल पुराने छेड़छाड़ के मामले में बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर (Nana Patekar) पर आरोप लगाए हैं. जूम टीवी को दिए इंटरव्यू में तनुश्री दत्ता ने फिल्म 'हॉर्न ओके प्लीज' के सेट पर यौन उत्पीड़न का खुलासा किया. एक्ट्रेस ने नाना पाटेकर पर संगीन आरोप लगाए, साथ ही सेट पर अपने ऊपर हुए हमले का भी खुलासा किया.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement