NDTV Khabar

Top 5 News : अमरनाथ यात्रियों को जल्द लौटने की सलाह, अयोध्या मामले पर रोज होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा को उत्तर प्रदेश से तुरंत दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट करने का आदेश दिया, राज्यसभा में आतंकवाद के खिलाफ UAPA संशोधन बिल पास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Top 5 News : अमरनाथ यात्रियों को जल्द लौटने की सलाह, अयोध्या मामले पर रोज होगी सुनवाई

अमरनाथ यात्रियों को आतंकी खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर से जल्द लौटने की सलाह दी गई है.

नई दिल्ली:

अमरनाथ यात्रियों से सुरक्षा को लेकर खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर से लौटने के लिए कहा गया है. सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशें कर रहा है. इसके लिए सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिशें हो रही हैं. अयोध्या में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में मध्यस्थता से कोई नतीजा नहीं निकल सका. कुछ पक्षों ने मध्यस्थता पर सहमति नहीं जताई है. 6 अगस्त से अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होगी. पांच जजों के संविधान पीठ का यह फैसला है. उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case)   मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि पीड़िता के चाचा को उत्तर प्रदेश से तुरंत दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट किया जाए. प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अगर पीड़ित परिवार को कोई भी इमरजेंसी परिस्थित में कोर्ट आना है तो वो सेक्रेटरी जरनल के पास किसी भी वक्त आ सकते हैं. इसके साथ ही पीड़िता के परिवार को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी गई है. राज्यसभा में आतंकवाद के खिलाफ UAPA संशोधन बिल पास हो गया है. इसको प्रवर समिति में भेजने का प्रस्ताव वोटिंग के दौरान गिर गया. इस बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि उन्हें आप(बीजेपी) पर शक है. कांग्रेस ने कभी आतंकवाद से समझौता नहीं किया है इसलिए यह बिल लेकर आई थी. एनडीटीवी इंडिया के मैनेजिंग एडिटर  रवीश कुमार  को वर्ष 2019 के रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया. रवीश कुमार को ये सम्मान हिंदी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए मिला है.

आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर से लौटने की सलाह

n2gkbiqo

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर सामने आ रही है. अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से सुरक्षा को लेकर खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर से लौटने के लिए कहा गया है. सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशें कर रहा है. इसके लिए सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिशें हो रही हैं.15 कोर कमांडर लेफ़्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ने कहा कि इस तरह के इंटरनेशनल इनपुट्स मिले हैं कि आतंकी अमरनाथ यात्रा पर हमले की साज़िश रच रहे हैं. अमरनाथ यात्रा को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्‍लन ने संवाददाताओं से कहा, 'पिछले तीन-चार दिनों में बहुत ही स्‍पष्‍ट और पुष्‍ट खुफिया जानकारी मिली है कि पाकिस्‍तानी सेना द्वारा समर्थित आतंकी अमरनाथ यात्रा बाधित करने की फिराक में हैं और उसके आधार पर यात्रा के दोनों मार्गों, दक्षिण की तरफ के पहलगाम वाले रास्‍ते और उत्तर की तरफ के बालटाल वाले रास्‍तों पर सेना और सीआरपीएफ की टीमों में संयुक्‍त रूप से गहन तलाशी अभियान चलाया है. यहां तक कि पवित्र गुफा तक जाने वाले पैदल मार्ग की भी पिछले तीन दिनों से लगातार जांच की जा रही है.'


अयोध्या मामले में मध्यस्थता के जरिए नहीं हो पाया समझौता, 6 अगस्त से सुप्रीम कोर्ट में रोजाना सुनवाई

supreme court pti

नई दिल्ली: अयोध्या में रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में मध्यस्थता से कोई नतीजा नहीं निकल सका. कुछ पक्षों ने मध्यस्थता पर सहमति नहीं जताई है. 6 अगस्त से अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होगी. पांच जजों के संविधान पीठ का यह फैसला है. सूत्रों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा विभिन्न समूहों के साथ परामर्श करने और विवाद के समाधान पर चर्चा के लिए नियुक्त तीन-सदस्यीय पैनल ने सर्वसम्मति पर पहुंचने के लिए अपनी पूरी कोशिश की, लेकिन कुछ पक्षों में मध्यस्थता के लिए सहमत नहीं बन सकी. मालूम हो कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 18 जुलाई को तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति को कहा था कि मध्यस्थता कार्यवाही के परिणामों के बारे में 31 जुलाई या एक अगस्त तक अदालत को सूचित करें ताकि वह मामले में आगे बढ़ सके.


Unnao Rape Case : सुप्रीम कोर्ट का आदेश, पीड़िता के चाचा को दिल्ली के तिहाड़ जेल में लाया जाए

5ubbk398


नई दिल्ली: उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case) मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि पीड़िता के चाचा को उत्तर प्रदेश से तुरंत दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट किया जाए. प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अगर पीड़ित परिवार को कोई भी इमरजेंसी परिस्थित में कोर्ट आना है तो वो सेक्रेटरी जरनल के पास किसी भी वक्त आ सकते हैं. इसके साथ ही पीड़िता के परिवार को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी गई है.  पीड़िता के परिजनों की ओर से कोर्ट में कहा गया है कि उसकी हालत गंभीर है और वह बेहोश है. पीड़िता के वकील ने बताया कि परिजन उसका लखनऊ में ही कराना चाहते हैं. इस पर कोर्ट ने इस मामले के लंबित रख लिया है और अब सुनवाई सोमवार को होगी. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कहा गया है कि पीड़िता की हालत पहले से बेहतर है. केंद्र सरकार का कहना है कि उसे पीड़िता और उसके वकील दोनों को एयरलिफ्ट करने में परेशानी नहीं है. परिवार की तरफ से कहा गया कि अगर भविष्य में कोई एमरजेंसी परिस्थिति आती है तो उन्हें सुप्रीम कोर्ट में मेंशन करने की इजाजत दी जाए. इस पर कोर्ट ने कहा कि  इमरजेंसी परिस्थित में कोर्ट आना है तो वो सेक्रेटरी जरनल के पास किसी भी वक्त आ सकते हैं.

आतंकवाद के खिलाफ UAPA संशोधन बिल राज्यसभा में पास

907amvf

नई दिल्ली: राज्यसभा में आतंकवाद के खिलाफ UAPA संशोधन बिल पास हो गया है. इसको प्रवर समिति में भेजने का प्रस्ताव वोटिंग के दौरान गिर गया. इस बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि उन्हें आप(बीजेपी) पर शक है. कांग्रेस ने कभी आतंकवाद से समझौता नहीं किया है इसलिए यह बिल लेकर आई थी. लेकिन आपने दो बार आतंकवाद से समझौता किया है पहले रुबिया सईद को छुड़वाने में फिर मसूद अजहर को छोड़ा गया.  इससे पहले कांग्रेस के राज्यसभा सांसद पी. चिदंबरम ने कहा अगर कोई इस बिल में में संशोधन देखें तो इसे NIA को और शक्ति देने की बात कही जाती है लेकिन अब इस रूप में पास कर रहे हैं कि अब किसी को भी आतंकवाद घोषित किया जा सकेगा इसलिए हम इस बिल का विरोध कर रहे हैं. पी. चिदंबरम ने कहा, '2008 में जब मैं गृहमंत्री था तो मैंने कहा था कि आतंकवाद खिलाफ तीन पैरों पर खड़ा होगा. पहला एनआईए, दूसरा NATGRID  और तीसरा एनटीसी. लेकिन अब हमारे पास सिर्फ एक पैर है. NATGRID और एनसीटीसी कहां हैं'. माकपा के इलामारम करीम ने कहा कि ‘‘सरकारी आतंकवाद'' थोपा जा रहा है और असहमति जताने वालों को आतंकवादी घोषित किया जा सकता है. ‘‘इससे बड़े पैमाने पर उत्पीड़न और अन्याय होगा.'' उन्होंने कहा कि इस संशोधन से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को किसी भी राज्य सरकार की अनुमति लिए बिना या उसे सूचित किए बिना उस राज्य में जाने तथा किसी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने का खुला लाइसेंस मिल जाएगा.

टिप्पणियां


रवीश कुमार को मिला रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार, प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके बधाई दी

3jualmfg

नई दिल्ली: एनडीटीवी इंडिया के मैनेजिंग एडिटर  रवीश कुमार  को वर्ष 2019 के रैमॉन मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया. रवीश कुमार को ये सम्मान हिंदी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए मिला है. यह अवॉर्ड मिलने के बाद चारों ओर से उन्हें बधाइयां मिल रही हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री व पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओब्रायन के बाद अब रवीश कुमार को बधाई देने वालों में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का नाम भी जुड़ गया है. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर एनडीटीवी के रवीश कुमार को बधाई दी. प्रियंका गांधी ट्वीट किया: "सच कहने का साहस और आलोचना के विवेक की मशाल को जिंदा रखने वाले पत्रकार रवीश कुमार को रैमॉन मैग्सेसे पुरस्कार मिलने पर बधाई. मैं उनके धैर्य का आदर करती हूं." कांग्रेस महासचिव ने इस तरह रवीश कुमार को बधाई दी. प्रियंका गांधी से पहले अरविंद केजरीवाल अशोक गहलोत, महबूबा मुफ्ती, डेरेक ओब्रायन ने भी पत्रकारिता जगत में उनके योगदान को काफी सराहा और उन्हें बधाई दी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement