NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: दो दिनों के भारत दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, इथोपिया के प्रधानमंत्री को मिला नोबल शांति पुरस्कार

TOP 5 NEWS: देश दुनिया से लेकर फिल्म जगत तक की पांच बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: दो दिनों के भारत दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, इथोपिया के प्रधानमंत्री को मिला नोबल शांति पुरस्कार

TOP 5 NEWS: भारत पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का हुआ जबरदस्त स्वागत

नई दिल्ली:

TOP 5 NEWS: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping)  दो दिनों के भारत दौरे पर चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे. शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की तमिलनाडु (Tamilnadu) के महाबलिपुरम में मुलाक़ात होगी. इससे पहले वह चेन्नई एयरपोर्ट पर करीब 2 बजे लैंड हुए. चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी की ये अनौपचारिक मुलाक़ात होगी. दरअसल अनौपचारिक बैठकों के बाद न कोई संयुक्‍त घोषणापत्र जारी किया जाता है और न ही औपचारिक बयान जारी होते हैं. ऐसे में अनौपचारिक मुलाकातों का सबसे बड़ा संकट यही है कि इसमें बैठक के वास्‍तविक नतीजों का पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

modi jinping


इस मुलाक़ात के लिए सुरक्षा के तगड़े इंतज़ाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है.Live Update के लिए पढ़ें 


इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को मिला Nobel Peace Prize 

नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) की घोषणा कर दी गई है. इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली (Abiy Ahmed ) को नोबेल शांति पुरस्कार मिला है. यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने के लिए दिया गया है. नोबेल कमेटी ने इसकी जानकारी दी है. नोबेल पुरस्कार जूरी ने बताया अबी को ‘‘शांति और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने के प्रयासों के लिए और विशेष रूप से पड़ोसी इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष को सुलझाने के निर्णायक पहल के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.''  

6i38se8

इससे पहले 10 अक्‍टूबर को वर्ष 2018 के लिए पोलिश लेखिका ओल्गा टोकार्कज़ुक (Olga Tokarczuk) को साहित्य के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) से सम्मानित किया गया. वर्ष 2019 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके (Peter Handke) को दिया गया. स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में नोबेल फाउंडेशन (Nobel Foundation) ने नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2019) विजेताओं की घोषणा की. बुधवार, 9 अक्‍टूबर को कैमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2019) की घोषणा की गई थी, और वह लिथियम-आयन बैटरी का विकास करने के लिए अमेरिका के जॉन बी. गुडइनफ (John Goodenough), इंग्लैंड के एम. स्टैनली विटिंघम (Stanley Whittingham) तथा जापान के अकीरा योशिनो (Akira Yoshino) को संयुक्त रूप से दिया गया था. 

PMC बैंक केस में एक और बड़ा खुलासा, HDIL के प्रमोटर्स राकेश और सारंग वाधवा की लंदन और दुबई में भी अकूत संपत्ति

पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank Case) के घाटे में होने की वजह से लाखों खाताधारकों की जीवन भर की जमापूंजी अटक गई है. हजारों के बेघर होने की नौबत आ गई है लेकिन जो बैंक को इस हालात में ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं उन्होंने देश ही नही विदेशों में भी करोडों की संपत्ति बनाई है. मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा और ED की जांच में ये खुलासे रहे हैं. जांच एजेंसी ED मामले में मनी लांड्रिग की तहकीकात कर रही है तो मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा बैंक घोटाले की. बैंक के इस हालात में पंहुचने की सबसे बड़ी वजह है एक ही ग्रुप HDIL की कंपनियों को कुल कर्ज का 73 फीसदी देना.

34eii4ro

HDIL के डिफॉल्टर हो जाने से बैंक की मुसीबत बढ़ गई और आरबीआई (RBI) को बैंक में अपना प्रशासक बैठाना पड़ा. जाहिर है सबकुछ प्रबन्धन और HDIL के मालिकों की मिलीभगत से हुआ इसलिए मुम्बई पुलिस की EOW ने मामला ने HDIL के मालिक राकेश वाधवा और सारंग वाधवा, बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस और पूर्व चैयरमैन वरियम सिंह को गिरफ्तार कर लिया है.

शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित ने दिल्ली कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको को ठहराया मां की मौत का जिम्मेदार : सूत्र

आज दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष का ऐलान हो सकता है, लेकिन इससे पहले एक बार फिर पार्टी अंदरूनी कलह की शिकार हो गई है. कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको को चिट्ठी लिख कर अपनी मां शीला दीक्षित की मौत के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है. संदीप दीक्षित ने चिट्ठी में अपनी मां की मौत के लिए पीसी चाको द्वारा पैदा की गई राजनीतिक परिस्थितियों को ज़िम्मेदार बताया है. संदीप ने चाको पर क़ानूनी कार्रवाई की बात भी कही है. बताया जा रहा है कि चिट्ठी में इस बात का ज़िक़्र है कि उस समय शीला दीक्षित बीमार चल रही थीं और उनके लिए फ़ैसलों पर चाको ने रोक लगाई थी, जिसकी वजह से वो बेहद तनाव में थीं. 20 जुलाई को अचानक दिल का दौरा पड़ने से शीला दीक्षित का निधन हो गया था. 

f28nl7mg

हालांकि इस मामले में जब संदीप दीक्षित से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने कहा, मैंने कोई कानूनी नोटिस नहीं दिया है.  खत मैंने बहुत भेजें हैं. वह उन्हीं (पीसी चाको) से पूछो वह जानें उनका काम जानें'. संदीप दीक्षित ने कहा, 'कोई इमोश्नल मसला नहीं है. कोई लेटर सोनिया जी को नहीं लिखा. पीसी चाको को मैंने पहले भी लेटर लिखा है, अभी लिखा और लिखता रहूंगा. वो जाने उनका काम जानें.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म 'मोतीचूर चकनाचूर' का ट्रेलर रिलीज, आथिया शेट्टी संग नए अंदाज में आए नजर

 Motichoor Chaknachoor Trailer: बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) और आथिया शेट्टी (Athiya Shetty) की आगामी फिल्म 'मोतीचूर चकनाचूर' (Motichoor Chaknachoor) का ट्रेलर रिलीज हो गया है. इस फिल्म के ट्रेलर में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का अलग ही अंदाज देखने को मिल रहा है. इस फिल्म में ट्रेलर को कुछ ही मिनट में हजारों व्यूज मिल चुके हैं. 'मोतीचूर चकनाचूर' के ट्रेलर को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. ट्रेलर में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और आथिया शेट्टी की एक्टिंग काफी शानदार लग रही है.

टिप्पणियां

नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) वैसे भी अपनी एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. इस फिल्म के ट्रेलर को देख कर अंदाजा लगाया जा रहा है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरेंगे. वहीं बॉलीवुड में सुनील शेट्टी के बेटी आथिया शेट्टी (Athiya Shetty) की यह तीसरी फिल्म होगी. इस फिल्म में किरदार काफी मजेदार नजर आ रहा है. फिल्म के ट्रेलर में देखा जा सकता है कि आथिया शेट्टी को विदेश जाने का बहुत शौक रहता है और इसी चक्कर में वो नवाजुद्दीन सिद्दीकी से शादी कर लेती है, लेकिन बाद में पता चलता है कि उनकी नौकरी तो शादी के बाद ही लगी है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement