NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: बवाल के बाद रविशंकर प्रसाद ने वापस लिया अपना बयान, वर्ल्ड बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाया

TOP 5 NEWS: देश दुनिया से लेकर खेल जगत और मनोरंजन की पांच बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: बवाल के बाद रविशंकर प्रसाद ने वापस लिया अपना बयान, वर्ल्ड बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाया

TOP 5 NEWS: रविशंकर प्रसाद के बयान पर जमकर मचा बवाल

नई दिल्ली:

TOP 5 NEWS: विश्वबैंक ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर रविवार को छह प्रतिशत कर दिया. वित्त वर्ष 2018-19 में वृद्धि दर 6.9 फीसदी रही थी. हालांकि, दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस के ताजा संस्करण में विश्वबैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति अनुकूल है और यदि मौद्रिक रुख नरम बना रहा तो वृद्धि दर धीरे-धीरे सुधर कर 2021 में 6.9 प्रतिशत और 2022 में 7.2 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की संयुक्त वार्षिक बैठक से पहले जारी रिपोर्ट में लगातार दूसरे साल भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है.

विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6 प्रतिशत किया

वित्त वर्ष 2018-19 में वृद्धि दर, वित्त वर्ष 2017-18 के 7.2 प्रतिशत से नीचे 6.8 प्रतिशत रही थी. विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों में वृद्धि के कारण औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर बढ़कर 6.9 प्रतिशत हो गयी, जबकि कृषि और सेवा क्षेत्र में वृद्धि दर क्रमशः 2.9 और 7.5 प्रतिशत रही.पढ़ें पूरी खबर


'एक दिन में करोड़ों कमा रहीं फिल्में तो फिर कैसी मंदी', इस बयान को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वापस लिया

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रविवार को अपना वह बयान वापस ले लिया है, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर बॉलीवुड फिल्मों की सफलता का उदाहरण देते हुए अर्थव्यवस्था में सुस्ती की बात को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा था कि दो अक्टूबर को तीन फिल्मों ने 120 करोड़ रुपये की कमाई की. यह "अर्थव्यवस्था" में मजबूती का संकेत देती है. रविवार को ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे बयान को तोड़कर गलत मतलब निकाला गया, इसलिए मैं अपना बयान वापस लेता हूं.

ravishankar prasad bhopal

उन्होंने टि्वटर पर एक पत्र शेयर किया, जिसमें उन्होंने लिखा है, 'मुंबई में की गई मेरी टिप्पणी '3 फिल्मों ने एक ही दिन में 120 करोड़ रुपये कमाए' तथ्यात्मक रूप से सही कथन था. मैंने यह इसलिए कहा था कि मैं मुंबई में था- भारत की फिल्म राजधानी. हमें अपने फिल्म उद्योग पर बहुत गर्व है जो लाखों लोगों को रोजगार देता है, और करों के माध्यम से महत्वपूर्ण योगदान देता है.'

पू्र्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने की PM मोदी की तारीफ, बोले- नंगे पैर समुद्र तट पर...

 पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) ने PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तारीफ की है. देवगौड़ा ने ममल्लापुरम के समु्द्र तट पर साफ-सफाई करते हुए प्रधानमंत्री मोदी का वीडियो शेयर किया और लिखा, 'मैंने ममल्लापुरम  के एक तट पर नंगे पांव प्लॉगिंग (जॉगिंग के साथ साफ-सफाई) करते हुए पीएम मोदी का वीडियो देखा. प्लास्टिक-मुक्त भारत की दिशा में यह एक प्रेरक शुरुआत है.' दरअसल, एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने महाबलीपुरम के एक समुद्र तट पर जॉगिंग के दौरान साफ-सफाई की थी. पीएम मोदी ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें समुद्र तट पर वे कूड़ा-कचरा उठाते हुए दिख रहे हैं. 

पू्र्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने की PM मोदी की तारीफ, बोले- नंगे पैर समुद्र तट पर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'आज सुबह ममल्लापुरम के एक तट पर करीब 30 मिनट तक प्लॉगिंग (जॉगिंग के साथ साफ-सफाई) की. हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे सार्वजनिक स्थान साफ-सुथरे रहें. साथ ही हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम फिट और स्वस्थ रहें.' बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बातचीत के लिए महाबलीपुरम (ममल्लापुरम) पहुंचे थे.  

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी व 137 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने मेहमानों को पारी और 137 रनों के अंतर से रौंद कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. भारत से पहली पारी में 326 रनों से पिछड़ी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत ऐसी खराब हुई कि आखिर तक टीम संभल ही नहीं सकी. मेहमान टीम के बल्लेबाज नियमित अंतराल पर गिरते रहे. उनकी बॉडी लैंग्वेज एकदम खराब रही, तो उसके बल्लेबाजों ने जूझने का रवैया नहीं दिखाया. 

India vs South Africa 2ND Test, Day 4 live match updates From Pune

दूसरी पारी में उसके लिए ओपनर डीन एल्गर ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए, तो बैवुमा ने 38 और फिलांडर ने 37 रनों का योगदान दिया. चायकाल के करीब आधा घंटा बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 189 रनों पर ढेर हो गई. भारत के लिए उमेश यादव और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन, जबकि आर. अश्विन ने दो खिलाड़ियों को आउट किया. भारत ने अपनी पहली पारी 5  विकेट पर 601 रन बनाए थे, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 275 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. दोहरा शतक बनाने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. 

कपिल शर्मा शो पर गोविंदा ने खोला राज, बोले- नौकर भी नहीं मानते मेरी बात- देखें Video

टिप्पणियां

The Kapil Sharma Show: सोनी टीवी का फेमस कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show)' में इस हफ्ते हंसी का तड़का लगाने बॉलीवुड एक्टर गोविंदा अपने परिवार के साथ आएं. इस दौरान शो में खूब मस्ती हुई. हालांकि, कपिल शर्मा के एक सवाल पर गोविंदा (Govinda) की पत्नी ऐसा जवाब देती हैं कि खुद गोविंदा की बोलती भी बंद हो जाती है. दरअसल, इस बार चीची अपनी बेटी और पत्नी संग कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के शो पर पहुंचें. इस दौरान कपिल शर्मा ने सुनिता से सवाल पूछते हुए कहा, 'जब सर की आपसे लड़ाई हो जाती है तोआप बाजार जाकर इनके क्रेडिट कॉर्ड से तब-तब शॉपिंग करती हैं जब तक कि सर शॉरी नहीं बोल देते.'

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) के इस सवाल पर गोविंदा की पत्नी सुनिता (Sunita) ने कहा, 'इनके पास एक क्रेडिट कॉर्ड रहता भी नहीं है, सारे मैं अपने पास ही रखती हैं.' गोविंदा इस पर बताते हैं कि जब नौकर लोग आपस में कुछ डिस्कस करते हैं तो वो कहते हैं, 'मैम साब से जाकर पूछो, वहीं सब कुछ करती हैं, अरे साहब का क्या है वो तो बस ऐसे ही हैं.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement