NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: एमआई-17 चॉपर क्रैश की पूरी हुई कोर्ट ऑफ एन्क्वायरी, पहली कॉरपोरेट ट्रेन 'तेजस' को हरी झंडी

TOP 5 NEWS: देश दुनिया से लेकर मनोरजंन जगत की 5 बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: एमआई-17 चॉपर क्रैश की पूरी हुई कोर्ट ऑफ एन्क्वायरी, पहली कॉरपोरेट ट्रेन 'तेजस' को हरी झंडी

TOP 5 NEWS: हमारी मिसाइल ने हमारे ही चॉपर को मार गिराया था- IAF प्रमुख

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (IAF) के नए प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 27 फरवरी को श्रीनगर में हुए एमआई-17 चॉपर क्रैश पर कहा, "कोर्ट ऑफ एन्क्वायरी पूरी हो गई है, और यह हमारी ही बड़ी गलती थी, क्योंकि हमारी मिसाइल ने हमारे ही चॉपर को मार गिराया था... हम दो अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे... हम स्वीकार करते हैं कि यह हमारी बड़ी गलती थी, और हम सुनिश्चित करेंगे कि इस तरह की गलती भविष्य में नहीं दोहराई जाए..." आपको बता दें की बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय वायुसेना का एमआई-17 चॉपर श्रीनगर के पास गश्त कर रहा था. लेकिन अचानक उस पर गलती से मिसाइल हमला कर दिया गया था. कोर्ट ऑफ इन्क्वाएरी में पाया गया था कि अपने ही देश के स्पाइडर एयर डिफेंस की ओर से चॉपर पर मिसाइल दाग दी गई थी. चॉपर के 10 मिनट पहले ही उड़ान भरी थी.  ज्ञात हो कि इस हादसे में Mi-17 हेलीकॉप्‍टर में सवार 7 सेना कर्मियों की मौत हो गई थी. पूरी खबर पढ़ें 

RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी


 भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने आर्थिक वृद्धि की गति बढ़ाने के मद्देनजर मौद्रिक नीति (Monetary Policy) में समायोजन बिठाने वाला नरम रुख बरकरार रखा, और RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट (Repo Rate) को 25 आधार अंक (Basis Points) घटा दिया, जो अब यह 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कम अवधि के ऋण दिया करता है. इस वर्ष के दौरान लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है, और इस कैलेंडर वर्ष में अब तक 135 आधार अंक, यानी 1.35 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है.

rbi logo 650


रेपो रेट में कटौती किए जाने के फैसले पर मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee या MPC) के सभी सदस्यों ने सहमति व्यक्त की. माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद बैंक भी ऋणों पर वसूले जाने वाले ब्याज दर में कमी लाकर ग्राहकों को राहत दे सकते हैं. इसके साथ ही सकल घरेलू उत्पाद, यानी GDP में वृद्धि का अनुमान भी 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.1 प्रतिशत कर दिया गया है. इसी तरह, रिवर्स रेपो रेट को भी घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया गया है और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) रेट तथा बैंक रेट को 5.40 फीसदी कर दिया गया है.

लखनऊ से चली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने देश की पहली प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्‍सप्रेस' (Tejas Express) को लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, "यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है. मैं इसमें यात्रा करने वाले पहले यात्रियों को बधाई देता हूं, और उम्मीद करता हूं कि अन्य शहरों को जोड़ने के लिए भी इसी तरह की पहल की जाएगी." निजी कंपनी के जरिए संचालित होने वाली तेजस एक्सप्रेस पहली ट्रेन है.

Tejas Express: लखनऊ से चली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्‍सप्रेस' से यात्रा करने वाले यात्रियों को यदि ट्रेन नियत समय पर नहीं पहुंचाती है तो इसके बदले यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली इस प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' (Tejas Express) को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) पहले ही घोषणा कर चुकी है. रेलवे की सहायक कंपनी के अनुसार, अगर यह ट्रेन अपने नियत समय से लेट होती है, तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. इस नियम के अनुसार अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक लेट होती है, तो यात्री को 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो 250 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इतना ही नहीं ट्रेन के यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जाएगा. इसके अलावा अगर यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होता है, तो एक लाख रुपये तक मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे.

भारत में बढ़ी कीमतों की वजह से बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भी बंद किया प्याज खाना!

प्‍याज का मामला अंतरराष्‍ट्रीय बनते जा रहा है. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अभी भारत के दौरे पर हैं. एक कार्यक्रम में प्‍याज को लेकर अपने मन की बात बोल ही दी. शेख हसीना ने कहा कि प्‍याज में थोड़ी दिक्‍कत हो गई हमारे लिए. मुझे मालूम नहीं क्‍यों आपने प्‍याज बंद कर दिया? मैंने कुक को बोल दिया है कि अब से खाना में प्‍याज बंद कर दो. दरअसल देश में प्‍याज की कमी को देखते हुए सरकार ने इसके निर्यात पर 29 सितंबर से रोक लगा दी है. इस कारण से देश से बाहर प्‍याज निर्यात नहीं किए जा रहे हैं.

भारत में बढ़ी कीमतों की वजह से बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भी बंद किया प्याज खाना!

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने भाषण में इसी का जिक्र कर रही हैं. भारत दुनिया के 60 से ज्‍यादा देशों को प्‍याज निर्यात करता है. देश में प्‍याज की मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं हो रही थी जिसके कारण इसकी कीमत बेलगाम हो गई. दिल्‍ली सरकार ने किफायती दरों पर कई जगह स्‍टॉल लगाकर और मोबाइल वैन से प्‍याज बेचने की शुरुआत की ताकि लोगों को आसानी से प्‍याज उपलब्‍ध हो सके.
    
'धूम 4' की चर्चाओं के बीच Shah Rukh Khan का ऐलान, बोले-एक-दो महीने में अपनी नई फिल्म की घोषणा करूंगा

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) का कहना है कि वे आगामी एक या दो महीने में अपनी अगली फिल्म की घोषणा करने वाले हैं. उन्होंने बताया कि वे फिलहाल दो, तीन स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं. बॉलीवुड के किंग खान ने इस बात का खुलासा मुंबई में गुरुवार को डिज्नी के स्वामित्व वाले स्टार इंडिया नेटवर्क के दूसरे सीजन 'टेड टॉक्स इंडिया : नई बात' के शुभारंभ के दौरान किया. इस दौरान उनके साथ टीईडी के प्रमुख क्रिस एंडरसन, स्टार इंडिया (हिंदी एंटरटेनमेंट) के अध्यक्ष गौरव बनर्जी और स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता भी मौजूद थे.

टिप्पणियां

'धूम 4' की चर्चाओं के बीच Shah Rukh Khan का ऐलान, बोले-एक-दो महीने में अपनी नई फिल्म की घोषणा करूंगा

हालिया मीडिया रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था कि शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) यशराज फिल्म्स के 'धूम 4' में नजर आ सकते हैं. एक अन्य अफवाह ये थी कि अभिनेता क्वेंटिन टारानटिनोस के 'किल बिल' के हिंदी रीमेक में अभिनय करने वाले हैं. वहीं, एक अन्य रिपोर्ट में शाहरुख के 'डॉन 3' की तैयारी में लगे होने की बात कही गई थी. अन्य लोगों का कहना है वे अली अब्बास जफर या फिर राजकुमार हिरानी के साथ किसी परियोजना पर काम कर रहे हैं.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement