NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: आज रात चांद पर उतरेगा चंद्रयान-2, पीएम मोदी ने देश की जनता से की ये अपील

TOP 5 NEWS: सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: आज रात चांद पर उतरेगा चंद्रयान-2, पीएम मोदी ने देश की जनता से की ये अपील

भारत के कदम पर दुनिया की निगाहें टिकी

नई दिल्ली:

TOP 5 NEWS: ‘चंद्रयान-2' का लैंडर ‘विक्रम' शनिवार तड़के चांद की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग' के लिए तैयार है और यह क्षण इसरो के वैज्ञानिकों के लिए ‘दिल की धड़कनों को थमा देने वाला' होगा. भारत के लोग देश की इस ऐतिहासिक अंतरिक्ष छलांग की सफलता के लिए प्रार्थना करने के साथ ही शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात होने वाली ‘सॉफ्ट लैंडिंग' की घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य राष्ट्रों की निगाहें भी इस मिशन पर टिकी हैं. सफल ‘सॉफ्ट लैंडिंग' भारत को रूस, अमेरिका और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बना देगी.

gg2i6ogg

इसके साथ ही भारत अंतरिक्ष इतिहास में एक नया अध्याय लिखते हुए चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में पहुंचने वाला विश्व का प्रथम देश बन जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्विज प्रतियोगिता के जरिए देशभर से चुने गए लगभग 60-70 हाईस्कूल छात्र-छात्राओं के साथ इस ऐतिहासिक लम्हे का सीधा नजारा देखने के लिए इसरो के बेंगलुरु केंद्र में मौजूद रहेंगे. लैंडर ‘विक्रम' शनिवार रात एक से दो बजे के बीच चांद पर उतरने के लिए नीचे की ओर चलना शुरू करेगा और रात डेढ़ से ढाई बजे के बीच यह पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा. पढ़ें पूरी खबर 


मिशन चंद्रयान-2 पर पूरे दुनिया की नजर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए ये 5 ट्वीट

भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान 2 का लैंडर 'विक्रम' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने जा रहा है. उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लोगों को लाइव देखने के लिए आग्रह किया है. पीएम मोदी ने चंद्रयान-2 से जुड़े कई ट्वीट किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ''130 करोड़ भारतीय जिस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, वह समय आ गया. अब से कुछ घंटों में, चंद्रमा की दक्षिण ध्रुव के सतह पर चंद्रयान-2 होगा. भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का शानदार काम दिखाई देगा. मैं भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के इतिहास में शानदार पल का गवाह बनने के लिए बेंगलुरु के इसरो केंद्र में आने के लिए बेहद उत्साहित हूं. उन विशेष पलों को देखने के लिए विभिन्न राज्यों के युवा भी मौजूद रहेंगे. भूटान के युवा भी होंगे.''

मिशन चंद्रयान-2 पर पूरे दुनिया की नजर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए ये 5 ट्वीट

पीएम मोदी ने कहा, ''जिन नौजवानों के साथ मैं बेंगलुरु में इसरो सेंटर के विशेष क्षणों को देखूंगा. वे तेज दिमाग वाले हैं, जिन्होंने माई जियो में इसरो स्पेस क्विज जीता है. इस क्विज में बड़े पैमाने पर भागीदारी विज्ञान और अंतरिक्ष में युवाओं की रुचि को प्रदर्शित करती है. यह एक महान संकेत है!''

मैं सबका हूं, मुझे भारत के नागरिकों ने बनाया है : मैगसेसे में रवीश कुमार की पूरा भाषण

NDTV इंडिया के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार रेमॉन मैगसेसे अवार्ड लेने के लिए फिलीपीन्स की राजधानी मनीला पहुंचे. इस अवार्ड की घोषणा 2 अगस्‍त को हुई थी. NDTV के रवीश कुमार को यह सम्मान हिन्दी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए मिला है. 'रैमॉन मैगसेसे' को एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है. रवीश कुमार ने मैगसेसे अवॉर्ड के पहले स्‍पीच दी, जिसे आप NDTV इंडिया की वेबसाइट और फेसबुक पेज पर देख सकते हैं. रवीश कुमार 'लोकतंत्र को आगे बढ़ाने में सिटिज़न जर्नलिज़्म की ताकत' विषय पर अपनी बात रखी.

सोशल मीडिया का इस्तेमाल बंद कर देंगी, तो सवाल कौन पूछेगा? रवीश कुमार ने दिया ये जवाब

मैं NDTV के करोड़ों दर्शकों का शुक्रिया अदा करता हूं. NDTV के सभी सहयोगी याद आ रहे हैं. डॉ प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने कितना कुछ सहा है. मैं हिन्दी का पत्रकार हूं, मगर मराठी, गुजराती से लेकर मलयालम और बांग्लाभाषी दर्शकों ने भी मुझे ख़ूब प्यार दिया है. मैं सबका हूं. मुझे भारत के नागरिकों ने बनाया है. मेरे इतिहास के श्रेष्ठ शिक्षक हमेशा याद आते रहेंगे. मेरे आदर्श महानतम अनुपम मिश्र को याद करना चाहता हूं, जो मनीला चंडीप्रसाद भट्ट जी के साथ आए थे. अनुपम जी बहुत ही याद आते हैं. मेरा दोस्त अनुराग यहां है. मेरी बेटियां और मेरी जीवनसाथी. मैं नॉयना के पीछे चलकर यहां तक पहुंचा हूं. काबिल स्त्रियों के पीछे चला कीजिए. अच्छा नागरिक बना कीजिए.

दिल्ली मेट्रो महिलाओं के लिए मुफ्त : केजरीवाल सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

दिल्ली मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा के प्रस्ताव पर केजरीवाल सरकार पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल हैं. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो सेवा क्यों दी जा रही है. साथ ही यह भी कहा कि यह DMRC के लिए एक लाभदायक कदम नहीं होगा. कोर्ट ने दिल्ली सरकार को नसीहत दी कि लोगों के टैक्स के पैसे का सरकार सही इस्तेमाल करे. जस्टि अरुण मिश्र की बेंच ने कहा कि दिल्ली सरकार ये सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है कि मेट्रो को नुकसान ना उठाना पड़े. अगर मेट्रो को घाटा होता है तो दिल्ली सरकार को वहन करना होगा. बेंच ने कहा कि एक तरफ आप मुफ्त में चीजे बांट रहे हैं तो दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट से घाटे की बात करते हुए केंद्र सरकार से रुपये दिलाने की मांग करते हैं. 

दिल्ली मेट्रो महिलाओं के लिए मुफ्त :  केजरीवाल सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

वहीं जस्टिस दीपक गुप्ता ने कहा यदि आप लोगों को मुफ्त यात्रा करने की अनुमति देते हैं तो यह समस्या होगी. जस्टिस मिश्रा ने कहा कि तब हम सभी बंद कर देंगे. आप नुकसान के बारे में बात करते हैं जो आपके पास है वो  जनता का पैसा है. दुरुपयोग करेगी को अदालत शक्तिहीन नहीं है. खुद की बनाई नीतियों से दिवालियापन नहीं आना चाहिए.  

इस शिवसेना नेता ने की Netflix India को बैन करने की मांग, कहा- हिंदू कोई डोरमैट नहीं हैं जो...

 नेटफ्लिक्स इंडिया (Netflix India) पर आने वाली सीरीज को लेकर युवाओं में खासा क्रेज देखने को मिलता है. लेकिन हाल ही में शिवसेना नेता रमेश सोलंकी (Ramesh Solanki) ने नेटफ्लिक्स इंडिया को बैन करने की मांग की है. इसके साथ ही उन्होंने नेटफ्लिक्स इंडिया (Netflix India) के खिलाफ हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए शिकायत भी दर्ज कराई है. इस बात की जानकारी खुद रमेश सोलंकी (Ramesh Solanki) ने ट्वीट कर दी है. रमेश सोलंकी ने अपने ट्वीट में नेटफ्लिक्स इंडिया को बैन करने की मांग करते हुए कहा है कि हिंदू कोई डोरमैट नहीं हैं. नेटफ्लिक्स इंडिया (Netflix India) को लेकर उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है. 

टिप्पणियां

इस शिवसेना नेता ने की Netflix India को बैन करने की मांग, कहा- हिंदू कोई डोरमैट नहीं हैं जो...

नेटफ्लिक्स इंडिया (Ramesh Solanki) पर हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए रमेश सोलंकी ने लिखा, "बहुत हुआ. यह ऐसा समय है जब हिंदुओं को एक साथ आना चाहिए और यह बताना चाहिए कि हिंदू कोई डोरमैट नहीं हैं जो कोई भी टॉम डिक हैरी इस पर चलकर जाए. अगर आप ज्यादा पैसा चाहते हैं, ज्यादा सब्सक्रिप्शन चाहते हैं तो हिंदू धर्म की भावनाओं का अपमान करना बंद करें." इस ट्वीट के अलावा रमेश सोलंकी ने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने नेटफ्लिक्स इंडिया के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत की जानकारी दी. इसमें उन्होंने लिखा, "हिंदुओं का अपमान करने के लिए नेटफ्लिक्स इंडिया के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है."



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement