NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

TOP 5 NEWS: राजनीति जगत से लेकर मनोरंजन जगत तक की 5 बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ एक क्लिक में.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: उद्धव सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, झारखंड में पहले चरण में हुआ 62.87 फीसदी मतदान

TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार बहुमत परीक्षण में सफल रही है.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार बहुमत परीक्षण में सफल रही है. ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 145 वोट की जरूरत थी और उसे 169 वोट मिले हैं. आपको बता दें बहुमत परीक्षण से पहले सदन में काफी हंगामा हुआ. बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा सत्र का आयोजन संवैधानिक मानदंडों के तहत नहीं है. उन्होंने प्रोटेम स्पीकर को भी बदलने पर सवाल उठाए और कहा कि बिना स्पीकर विश्वास मत नहीं होता है. उन्होंने कहा कि भारत में कार्यवाहक अध्यक्ष को कभी नहीं बदला गया तो भाजपा के कोलम्बकर को पद से क्यों हटाया गया. यह निममों के विपरीत है.

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार ने 169 वोट हासिल कर साबित किया बहुमत, 145 वोट की थी जरूरत

हालांकि कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष दीलिप वाल्से पाटिल ने फडणवीस के दावों को खारिज करते हुए कहा राज्यपाल की अनुमति के बाद सत्र का आयोजन किया गया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 


महाराष्ट्र में सदन की शुरुआत 'वंदे मातरम' से न होने पर BJP ने उठाए सवाल

महाराष्ट्र विधानसभा में Congress-NCP और शिवसेना की सरकार ने उद्धव ठाकरे की अगुवाई में समर्थन हासिल कर लिया है. गठबंधन को बहुमत के लिए 145 वोटों चाहिए था लेकिन उसे 169 विधायकों का समर्थन मिला है. इससे पहले बीजेपी ने विधानसभा में सदन बुलाने और बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे. सदन में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शपथ गलत तरीके से लिया गया है, इसके बाद प्रोटेम स्पीकर को बदला नहीं जाना चाहिए था, पहले स्पीकर का चुनाव होना चाहिए था उसके बाद बहुमत का परीक्षण होना चाहिए. इसके साथ ही सदन की शुरुआत वंदे मातरम से होनी चाहिए जो कि यहां की परंपरा रही है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उनकी इन आपत्तियों को प्रोटेम स्पीकर ने खारिज कर दिया. 

महाराष्ट्र में सदन की शुरुआत 'वंदे मातरम' से न होने पर BJP ने उठाए सवाल

इस पर बीजेपी ने सदन से वॉक आउट कर दिया. वहीं एक और बीजेपी विधायक राम कदम  ने भी एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि   हमने कभी ये नहीं कहा कि हमारे साथ संख्या है. विषय यह है कि नियम तोड़कर काम न हो. 

Jharkhand Assembly Election 2019: पहले चरण की 13 सीटों पर 189 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर 

 झारखंड में आज पहले चरण में 13 सीटों के लिए मतदान (Jharkhand Assembly Election) हुआ. 3 बजे तक पोलिंग  खत्म हो गई, समाचार एजेंसी के अनुसार 3 बजे तक 62.87 फीसदी मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया. कई पोलिंग बूथों पर सुबह-सुबह ही लोग मतदान के लिए कतार में खड़े नजर आए थे. प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता 189 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे.

060qe0bg

इस चरण में 27-चतरा (एससी), 68-गुमला (एसटी), 69-बिशुनपुर (एसटी), 72-लोहरदगा (एसटी), 73-मनिका (एसटी), 74- लातेहार (एससी), 75-पांकी, 76-डाल्टेनगंज, 77-विश्रामपुर, 78-छत्तरपुर (एससी),79- हुसैनाबाद, 80- गढ़वा और 81-भवनाथपुर सीट के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 174 पुरुष और 15 महिला उम्मीदवार हैं. 

यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था की क्या स्थिति है, इसका एक नमूना उन्नाव जिले में सामने आया है. जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे जब एक सरकारी स्कूल में जांच के लिए पहुंचे तो पोल खुल गई. डीएम ने स्कूल की एक टीचर से अंग्रेजी की किताब से एक पैराग्राफ पढ़ने को कहा, लेकिन महिला टीचर इसे पढ़ नहीं पाई. इसके बाद डीएम बिफर गए और टीचर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दे दिया. समाचार एजेंसी ANI ने एक वीडियो जारी किया है. वीडियो में दिख रहा है कि डीएम एक क्लास में बच्चों के बीच बैठे नजर आ रहे हैं. वे एक टीचर से अंग्रेजी की किताब से एक पैराग्राफ पढ़ने को कहते हैं, लेकिन टीचर इसे पढ़ नहीं पाती है.

यूपी में शिक्षा व्यवस्था की 'दुर्दशा': अंग्रेजी का एक पैराग्राफ तक नहीं पढ़ पाई टीचर, भड़क गए DM, देखें- VIDEO 

इसके बाद डीएम बिफर पड़ते हैं. वीडियो में दिख रहा है कि डीएम अपने मातहत अधिकारियों को कहते हैं, 'इन्हें तत्काल सस्पेंड करना चाहिए...

दर्शकों को फिर गुदगुदाएगी अजय देवगन और रोहित शेट्टी की जोड़ी, Golmaal 5 की तैयारी में जुटे कलाकार

रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) और अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn) 'गोलमाल' (Golmaal) सीरीज में एक और अध्याय जोड़ने जा रहे हैं. दोनों इस फ्रेंचाइजी की पांचवी फिल्म बनाने की तैयारी में जुट गए हैं. उन्होंने फिल्म बनाने की पुष्टि करने के साथ ही फिल्म का शीर्षक भी बताया, जो 'गोलमाल फाइव' (Golmaal 5) है. इस बारे में अजय देवगन ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है. साथ ही रोहित शेट्टी के साथ एक तस्वीर भी शेयर की है. अजय देवगन के इस ट्वीट पर फैन्स के रिएक्शन भी आने लगे हैं.

टिप्पणियां

दर्शकों को फिर गुदगुदाएगी अजय देवगन और रोहित शेट्टी की जोड़ी, Golmaal 5 की तैयारी में जुटे कलाकार

अजय देवगन (Ajay Devgn) ने कहा, "मैंने और रोहित ने इस पर बातचीत की और हमने गोलमाल सीरीज की अगली फिल्म बनाने का निर्णय लिया. यह फ्रेंचाइजी हिंदी सिनेमा की सबसे अधिक लंबी दौड़ लगाने वाली ही फिल्म नहीं है, बल्कि यह मेरे पंसदीदा फिल्मों में से भी एक बन सकती है, जैसा कि हमने इससे पहले की फिल्मों को लेकर कहा था." 'गोलमाल फाइव' (Golmaal 5) की स्क्रिप्ट तैयार है और रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) अपनी बाकी फिल्मों की शूटिंग खत्म होते ही जल्द ही इसकी शूटिंग शुरू कर सकते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement