NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का भाषण, कश्मीर मुद्दे पर चीन की चाल
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है, आतंकवाद का निर्यात करने वालों का असली चेहरा दुनिया के सामने लाना है. उन्होंने कहा कि आतंक का माहौल बनाने वालों को नेस्तनाबूद कर देंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत आंतकवाद का समर्थन करने वालों से मजबूती से लड़ेगा. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है.'

jf04vnuo

उन्होंने कहा, ‘देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं.' प्रधानमंत्री ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम समस्याओं को टालते भी नहीं और पालते भी नहीं हैं. अब न टालने का समय है और न ही पालने का समय है. सरकार बनने के 70 दिनों भीतर संसद के दोनों सदनों ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने का निर्णय का अनुमोदन किया. देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं.' पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें


19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

 देश में ऐतिहासिक सैन्य सुधार के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ऐलान किया कि सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' (सीडीएस) का पद सृजित किया जाएगा. 1999 में कारगिल युद्ध के समय आया यह प्रस्ताव अब तक लंबित था. प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में यह महत्वपूर्ण घोषणा की. उन्होंने कहा कि सीडीएस थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ होगा. इससे हमारे सशस्त्र बल और अधिक प्रभावशाली बनेंगे.'

tom7ppag

सेना के तीन अंगों के प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ व्यक्ति सीडीएस होगा. उसकी बुनियादी भूमिका सेना, नौसेना, और वायुसेना के बीच कामकाजी समन्वय को बढ़ाने की दिशा में काम करने तथा समग्र रूख के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को देखने की होगी. सीडीएस प्रधानमंत्री तथा रक्षा मंत्री के लिए महत्वपूर्ण रक्षा एवं सामरिक मुद्दों पर सैन्य सलाहकार की भूमिका भी निभाएगा. 

अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- 29 अक्टूबर से सरकारी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर से निशुल्क यात्रा की गुरुवार को घोषणा की. 29 अक्टूबर को भाई दूज है. केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित दिल्ली सरकार के कार्यक्रम में यह घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘रक्षाबंधन के दिन मैं अपनी बहनों को उपहार देना चाहता हूं. 29 अक्टूबर से सभी डीटीसी (दिल्ली परिवहन निगम) और क्लस्टर बसों में उनके लिए यात्रा निशुल्क होगी, जो उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.' अरविंद केजरीवाल ने रक्षाबंधन पर बधाई देते हुए कहा, ‘आप सभी को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं. मैं सभी बहनों की सुरक्षा और तरक़्क़ी की कामना करता हूँ.' वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी. .

23rke3k8

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, ‘भाइयों-बहनों के बीच अनूठे लगाव के उत्सव रक्षाबंधन के अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई.' उन्होंने कहा, ‘मेरी कामना है कि इस अनुपम पर्व के माध्यम से हमारे समाज में महिलाओं, विशेष रूप से बेटियों के हितों की रक्षा और उन्हें खुशहाल बनाने के प्रयासों को मजबूती मिले.'

चीन ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की

चीन ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की है. एक वरिष्ठ राजनयिक ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बीजिंग के करीबी सहयोगी पाकिस्तान ने इस बारे में अगस्त महीने में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिखा था. संरा राजनयिक ने पीटीआई/ भाषा को बताया कि बैठक बुलाने का अनुरोध हाल ही में किया गया, हालांकि, बैठक के लिए कोई समय तय नहीं किया गया है.

चीन ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की मांग की
उन्होंने कहा, ‘चीन ने सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में शामिल ‘भारत-पाकिस्तान सवाल' पर चर्चा की मांग की है. यह मांग पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र के संदर्भ में की गई है.' हाल में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि उनके देश ने, जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की औपचारिक मांग की है.

Mission Mangal Review: मिशन की सफलता के पीछे 'मंगल' कहानी, फिर से अक्षय कुमार ने जीता दिल

टिप्पणियां

Mission Mangal: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर रिलीज हुई अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म 'मिशन मंगल' (Mission Mangal) वास्तविक घटना से प्रेरित है. पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए बनी टीम को फिल्म 'मिशन मंगल' के माध्यम से दिखलाया गया है. साइंटिस्ट राकेश धवन का किरदार निभाने वाले अक्षय कुमार (Akshay Kumar) एक बार फिर अपने एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे.

3hii5pu

वहीं मुख्य किरदार में विद्या बालन ने भी शानदार अभिनय का प्रदर्शन किया. मंगलयान के कामयाबी के पीछे की कहानी शुरू से ही आपको बांधकर रखेगी. दर्शकों को यह फिल्म इसलिए भी रोचक लग सकती है, क्योंकि मंगल ग्रह पर भारत की सफलता से उन्हें नई कहानी देखने को मिलेगी.
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement