NDTV Khabar

TOP 5 NEWS : देश की आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान, राहुल गांधी को जमानत

राज्यसभा में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS : देश की आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान, राहुल गांधी को जमानत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में वर्ष 2019-2020 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया.

खास बातें

  1. महाराष्ट्र में एक विधायक ने इंजीनियर पर कीचड़ फेंका और बांध दिया
  2. टीएमसी की सांसद नुसरत जहां ने दिल्ली में इस्कॉन मंदिर में पूजा की
  3. तेजस्वी यादव ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा
नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया. आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. महाराष्ट्र में एक विधायक ने इंजीनियर पर कीचड़ फेंका और फिर उसे नदी के ऊपर पुल पर बांध दिया. इसका वीडियो वायरल हो गया है. वीडियो में दिख रहा है कि विधायक अपने समर्थकों के साथ पुल पर खड़े हैं और इंजीनियर उन सबके बीच में हैं. तभी एक युवक उन्हें धक्का देता है और बाकी तीन-चार लोग उन पर कीचड़ से भरी बालटी उड़ेल देते हैं. टीएमसी की नवनिर्वाचित सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां आज दिल्ली में इस्कॉन मंदिर पहुंची. वहां उन्होंने पूजा-अर्चना की. साल 2017 में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को BJP-RSS की विचारधारा से जोड़ने के आरोप में मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुंबई की अदालत में पेश होकर खुद को बेकसूर बताया. अदालत ने उन्हें 15,000 रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी है. बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली को लेकर सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है.


आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान

8hi6h1oo

नई दिल्ली: बजट से एक दिन पहले आज यानी गुरुवार को संसद में आर्थिक सर्वे संसद में पेश कर दिया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया. आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. यह सर्वे मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने तैयार किया है. इसमें साथ ही कहा गया है, वर्ष 2025 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत को आठ फीसदी की वृद्धि दर बरकरार रखनी होगी. वित्तवर्ष 2019 के दौरान सामान्य वित्तीय घाटा 5.8 फीसदी रहने का अनुमान, जबकि वित्तवर्ष 2018 के दौरान 6.4 फीसदी था. इसके अलावा कहा गया कि आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19: वर्ष 2019-20 के दौरान तेल की कीमतों में गिरावट की संभावना. साथ ही कहा गया, कृषि क्षेत्र में धीमापन से ग्रोथ पर दबाव, खाद्य उत्पाद कीमतें गिरने से उत्पादन में कमी. विदेशी मुद्रा का पर्याप्त भंडार बना रहेगा. 14 जून तक 42220 करोड रुपया रहा है विदेशी मुद्रा भंडार.


विधायक ने इंजीनियर पर फेंका कीचड़, फिर नदी के ऊपर पुल पर बांध डाला

rtmvc9r8

मुंबई: महाराष्ट्र में एक विधायक द्वारा इंजीनियर के साथ बदसलूकी करने का मामला सामने आया है. कांकावाली में मुंबई-गोवा हाईवे के पास एक पुल पर कांग्रेस विधायक नितेश नारायण राणे और उनके समर्थकों ने इंजीनियर प्रकाश शेडकर पर कीचड़ फेंका है. उसके बाद उन्होंने इंजीनियर को नदी के ऊपर पुल पर बांध दिया. न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसका वीडियो जारी किया है. वीडियो में देख सकते हैं कि विधायक अपने समर्थकों के साथ पुल पर खड़े हैं और इंजीनियर उन सबके बीच में हैं. तभी एक युवक उन्हें धक्का देता है और बाकी तीन-चार लोग उन पर कीचड़ से भरी बालटी उडेल देते हैं. उसके बाद इंजीनियर को फिर धक्का दिया जाता है और पुल पर लगे सरिए से बांध देते हैं.

रथ यात्रा में पहुंची TMC सांसद नुसरत जहां बोलीं- दिल से मुस्लिम हूं, राजनीति और धर्म दोनों अलग-अलग हैं

qvp68e68

नई दिल्ली: टीएमसी की नवनिर्वाचित सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां (Nusrat Jahan) आज इस्कॉन मंदिर पहुंची, जहां उन्होंने पूजा अर्चना की. इस दौरान उनके साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) भी मौजूद थीं. नुसरत जहां  (Nusrat Jahan)  ने इसके बाद पत्रकारों से भी बातचीत की. उन्होंने कहा, "मैं धन्य हूं कि भगवान ने मुझे अवसर दिया. युवा भारत समावेशी भारत, धर्मनिरपेक्षता, मानवता के लिए खड़ा है. मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं इस्कॉन की आभारी हूं. दीदी (ममता बनर्जी)  ईद के लिए आती हैं लेकिन उसमें कोई राजनीति नहीं होती. इस दौरान नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने फतवा जारी होने की खबरों पर कहा, "मैं उन बातों पर ध्यान नहीं देती, जो निराधार हैं. मैं अपना धर्म जानती हूं. मैं जन्म से मुसलमान हूं और अब भी मुसलमान हूं. यह सब विश्वास के बारे में है. आपको इसे अपने दिल से महसूस करना होगा और आपके दिमाग से नहीं." नुसरत जहां ने इस तरह फतवा जारी होने की खबरों पर अपना रिएक्शन दिया है. उनके इस कमेंट पर खूब रिएक्शन भी आने लगे हैं.

मानहानि के मामले में कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बोले राहुल गांधी- आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है

pt3iq4e8

मुंबई: मानहानि के मामले मुंबई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है, आक्रमण हो रहा है मजा आ रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि गरीबों और किसानों के साथ खड़े हैं और लड़ाई जारी रहेगी. बता दें, साल 2017 में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को BJP-RSS की विचारधारा से जोड़ने के आरोप में मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुंबई की अदालत में पेश होकर खुद को बेकसूर बताया. अदालत ने उन्हें 15,000 रुपये के मुचलके पर ज़मानत दे दी है. उनके लिए पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने ज़मानत दी.  राहुल गांधी ने कहा, 'मैंने कोर्ट में कुछ नहीं कहा. मुझे पेश होना था. यह विचारधारा की लड़ाई है. मैं गरीबों और किसानों के साथ खड़ा हूं. आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है. पिछले पांच वर्षों से 10 गुना ज्यादा मैं लड़ूंगा.'

टिप्पणियां

मकी बुखार: तेजस्वी का नीतीश पर निशाना, कहा- सीएम बताएं कि खाली पदों के लिए कौन जिम्मेदार

kp1k4o18

बिहार: पूर्व डिप्टी सीएम और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने माना है कि उनके 14 वर्ष के कथित सुशासन वाले कार्यकाल में बिहार में 47% डॉक्टर, 71% नर्स, 62% लैब टेक्नीशियन और 48% फार्मासिस्ट के पद खाली पड़े हैं. सीएम बताएं कि इसका जिम्मेदार कौन है? युवाओं को नौकरी क्यों नहीं?' बता दें कि मस्तिष्क ज्वर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर हुए चौंकाने वाले खुलासे में राज्य सरकार ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय को बताया था कि सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत 12,206 पदों के लिये सिर्फ 5,205 डॉक्टर ही तैनात हैं. सर्वोच्च न्यायालय में दिए गए हलफनामे में राज्य सरकार ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत क्षमता 19,155 के मुकाबले सिर्फ 5,634 नर्सें ही तैनात हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement