Top 5 News : बीजेपी से क्यों नाराज हुए उसके 'प्रथम सांसद', भारत को झटका देने की तैयारी में अमेरिका

अमेरिकी ने भारत को आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका देने की तैयारी की है. इसके संकेत खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए हैं. पढ़िए, दिन की पांच प्रमुख खबरें.

Top 5 News : बीजेपी से क्यों नाराज हुए उसके 'प्रथम सांसद', भारत को झटका देने की तैयारी में अमेरिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो.

नई दिल्ली:

अमेरिकी ने भारत को आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका देने की तैयारी की है. इसके संकेत खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए हैं. उन्होंने व्यापार में भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस(GSP) से बाहर करने की तैयारी का बयान दिया है.जब से प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को पूर्वी उत्तर प्रदेश का कमान मिला है, तब से वह काफी सक्रिय हैं और इनके आने के बाद से कांग्रेस के साथ दूसरी पार्टियों के नेताओं के जुड़ने का सिलसिला जारी है.महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष और जालना से सांसद रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve) का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है. इस वीडियो में वे कथित तौर पर लोगों से कह रहे हैं कि अगर वे दोबारा चुने गए तो लोगों को पैसे देंगे. आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के गोल्लाप्रोलु में एक रेलगाड़ी अचानक 'बर्निंग ट्रेन' बन गई. यह देखते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया.भारतीय जनता पार्टी(BJP) का 1984 के लोकसभा चुनाव में खाता खोलने वाले चंदूपतला जंगा रेड्डी ने पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र पर सवाल उठाए हैं.

भारत को सबसे बड़ा आर्थिक झटका देने की तैयारी में अमेरिका, आखिर डोनाल्ड ट्रंप क्यों हुए नाराज? 

l46nu8og

अमेरिका (United States of America)यूं तो पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले और फिर पाकिस्तान में आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक के मसले पर भले ही भारत(India) के साथ खड़ा नजर आया, मगर अब उसने आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका देने की तैयारी की है. इसके संकेत खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए हैं. उन्होंने व्यापार में भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस(GSP) से बाहर करने की तैयारी का बयान दिया है. अगर ऐसा सचमुच में हुआ तो फिर अमेरिकी बाजार में 5.6 बिलियन डॉलर मूल्य के भारतीय उत्पादों के लिए ड्यूटी फ्री यानी शुल्क-मुक्त एंट्री का दरवाजा बंद हो जाएगा.  ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह भारत के शुल्क मुक्त ट्रीटमेंट को खत्म करने का इरादा रखते हैं. बताया जा रहा है कि जीएसपी के तहत अगर भागीदारी समाप्त होती है तो 2017 में पद संभालने वाले डोनाल्ड ट्रंप की यह भारत के खिलाफ सबसे बड़ी दंडात्मक कार्रवाई होगी. 

यूपी में दिख रहा प्रियंका का असर! BJP के बाद अब मायावती की पार्टी BSP के दो नेताओं ने थामा कांग्रेस का हाथ

25dvma98

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) 2019 से ठीक पहले यूपी की सियासत में अभी उठा-पटक जारी है. जब से प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को पूर्वी उत्तर प्रदेश का कमान मिला है, तब से वह काफी सक्रिय हैं और इनके आने के बाद से कांग्रेस के साथ दूसरी पार्टियों के नेताओं के जुड़ने का सिलसिला जारी है. भाजपा की सांसद  सावित्री बाई फुले के कांग्रेस में शामिल होने के दो दिन बाद ही बसपा के दो बड़े नेता भी कांग्रेस से जुड़ गए हैं. पूर्व बसपा सांसद कैसर जहां और पूर्व विधायक जसमीर अंसारी तथा उनके समर्थकों ने सोमवार को कांग्रेस का दामन थाम लिया. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि सीतापुर से बसपा की सांसद रहीं क़ैसर जहां और लहरपुर से बसपा के पूर्व विधायक जसमीर अंसारी और बड़ी संख्या में उनके समर्थकों ने कांग्रेस की नीतियों एवं कार्यक्रमों में आस्था जाहिर करते हुए बसपा छोड़ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की. इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर भी मौजूद थे. 

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष बोले- विपक्ष तो 'चोर' है, मुझे वोट दीजिये, मैं आपको पैसे दूंगा 

g4c4rv6g

लोकसभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, राजनैतिक दल मतदाताओं को लुभाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं. ताजा मामला महाराष्ट्र का है. महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष और जालना से सांसद रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve) का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है. इस वीडियो में वे कथित तौर पर लोगों से कह रहे हैं कि अगर वे दोबारा चुने गए तो लोगों को पैसे देंगे. यह वीडियो एक जनसभा का बताया जा रहा है. वायरल वीडियो में भाजपा सांसद रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve) कथित तौर पर कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके खिलाफ ‘सभी चोर' एकजुट हो गए हैं. उन्हें एक क्लिप में कहते सुना जा रहा है,‘चुनावों में मेरा समर्थन करने के लिए मैं आपको पैसे दूंगा...मेरे विरोधियों के पास पैसे नहीं हैं...क्या आप मेरा समर्थन करेंगे?' यह वीडियो सोशल मीडिया पर दो मार्च को आया जिस दिन उनकी जनसभा हुई.

आंध्र प्रदेश : चलती ट्रेन में लगी आग, यात्रियों की ऐसे बचाई गई जान

hardfa8g

आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के गोल्लाप्रोलु में एक रेलगाड़ी अचानक 'बर्निंग ट्रेन' बन गई. यह देखते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया. टाटानगर और यशवंतपुर के बीच चलने वाली इस ट्रेन की पैंट्री कार में अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गई. यह घटना गोल्लाप्रोलु के समीम हुई. मगर रेल में मौजूद स्टाफ और यात्रियों ने समझदारी दिखाते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया. जैसे ही आग की लपटें ट्रेन से उठतीं दिखीं तो तत्काल  चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दिया गया. ट्रेन रुकने के बाद जलती हुई पैंट्री कार को अलग कर दिया गया. जिससे आग की लपटें अन्य बोगियों में नहीं फैल सकीं. इस तरह समझदारी और तत्परता के चलते ट्रेन में बड़ा हादसा होते-होते बचा और जान-माल का नुकसान नहीं हुआ. यह ट्रेन बेंगलुरु के यशवंतनगर स्टेशन से झारखंड के टाटानगर स्टेशन को जा रही थी.

1984 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का खाता खोलने वाले नेता ने पार्टी की हालत पर उठाए सवाल 

bjp logo flag generic

भारतीय जनता पार्टी(BJP) का 1984 के लोकसभा चुनाव में खाता खोलने वाले चंदूपतला जंगा रेड्डी ने पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र पर सवाल उठाए हैं. बीजेपी के 'प्रथम सांसद' रहे रेड्डी का मानना है कि देश को भाजपा की जरूरत है, लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी में बीते दो सालों में आंतरिक लोकतंत्र कमजोर हुआ है और पार्टी के बुजुर्गो के साथ रूखा व्यवहार हुआ है. रेड्डी, 1984 में भाजपा का संसद में खाता खोलने वाले दो सांसदों में से एक हैं. यह वही नेता हैं, जिन्होंने आंध्र प्रदेश के हनमकोंडा मेंपी.वी.नरसिम्हा राव जैसी हस्ती को हराकर बीजेपी का खाता खोला था. रेड्डी के साथ गुजरात के मेहसाणा से ए.के.पटेल ने सदन में भाजपा का झंडा बुलंद रखा. इसके साथ भाजपा की संख्या 1989 में 88 तक पहुंच गई. 

 

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com