NDTV Khabar

1993 मुंबई धमाके में फ़िरोज़ ख़ान और ताहिर मर्चेंट को फांसी, अबू सलेम को उम्रकैद, दिनभर की 5 बड़ी खबरें

1993 के मुंबई धमाकों के मामले में टाडा कोर्ट ने सजा पर फैसला सुना दिया है. आज दिनभर की प्रमुख ख़बरों पर एक नज़र

122 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
1993 मुंबई धमाके में फ़िरोज़ ख़ान और ताहिर मर्चेंट को फांसी, अबू सलेम को उम्रकैद, दिनभर की 5 बड़ी खबरें

अबू सलेम को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है....

नई दिल्ली: 12 मार्च 1993 को मुंबई में हुए 12 बम धमाकों के मामले में टाडा कोर्ट का फैसला आ गया है. इन धमाकों में 257 की मौत हो गई थी जबकि 700 से ज़्यादा ज़ख़्मी हो गए थे. वहीं, वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को 36 घंटे होने जा रहे हैं, लेकिन अब तक पुलिस हत्यारों से दूर है. पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन जारी हो रहे हैं. उधर, रेल हादसों पर लगाम नहीं लग रही है. गुरुवार को खबर सोनभद्र  में एक और ट्रेन हादसा हो गया है. शक्तिपुंज एक्सप्रेस की सात बोगियां पटरी से उतर गईं. आखिरकार करीब 5 महीने के बाद देश को पूर्णकालिक रक्षा मंत्री मिल गया है. निर्मला सीतारमण ने रक्षामंत्री के तौर पर आज यानी गुरुवार को पद संभाल लिया.

1. 1993 मुंबई बम ब्लास्ट: ताहिर मर्चेंट और फिरोज को फांसी, अबू सलेम को उम्रकैद
1993 के मुंबई धमाकों के मामले में टाडा कोर्ट ने सजा पर फैसला सुनाते हुए फ़िरोज़ अब्दुल रशीद ख़ान और ताहिर मर्चेंट को फांसी की सजा सुनाई है. वहीं अबू सलेम और करीमुल्लाह खान को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. दोनों पर 2-2 लाख रुपये जुर्माना भी लगाया गया है. मामले में कुल 7 आरोपी थे. छह दोषियों में एक मुस्तफा डोसा की मौत हो चुकी है.

2. गौरी लंकेश के हत्यारों का 36 घंटे बाद भी सुराग नहीं
वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को 36 घंटे होने जा रहे हैं, लेकिन अब तक पुलिस हत्यारों से दूर है. पुलिस गौरी लंकेश के घर और आसपास की इमारतों में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है ताकि आरोपियों का कोई सुराग़ मिल सके. इससे पहले बुधवार को सिद्धारमैया सरकार ने मामले की एसआईटी जांच के आदेश दिए और कहा कि जरूरत पड़ने पर मामला सीबीआई को सौंपा जा सकता है.

3. लालू और तेजस्वी यादव को सीबीआई ने पूछताछ के लिए तलब किया
सीबीआई ने कथित आईआरसीटीसी होटल घोटाले में लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी को समन भेजा है. सीबीआई ने लालू यादव को 11 सितंबर और उनके बेटे तेजस्वी को 12 सितंबर को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है. यह पहला मौका होगा जब तेजस्वी यादव से सीबीआई अधिकारी पूछताछ करेंगे. लालू और तेजस्वी पर रेलवे के होटल के बदले पटना के बेली रोड पर दो एकड़ जमीन अपने नाम लिखवाने का आरोप है.

4. सोनभद्र में शक्तिपुंज एक्सप्रेस के 7 डिब्बे पटरी से उतरे
यूपी में एक और ट्रेन हादसा हो गया है. सोनभद्र के ओबरा थाना इलाके के फफराकुण्ड रेलवे स्टेशन के पास हावड़ा से जबलपुर जा रही शक्तिपुंज एक्सप्रेस की सात बोगियां पटरी से उतर गईं, जिसमें 3 AC बोगी भी है. हादसा सुबह 6 बजे ओबरा डैम स्टेशन से 25 मीटर आगे हुआ. मध्य पूर्व रेलवे के धनबाद डिवीजन के चोपन सिंगरौली रेलखंड पर यह हादसा हुआ है. इस हादसे में 12 से 15 लोग मामूली जख्मी हुए हैं. 

VIDEO: 1993 मुंबई धमाकों में सजा का ऐलान, देखिए खास रिपोर्ट


5. निर्मला सीतारमण ने रक्षामंत्री के तौर पर पद संभाला 
निर्मला सीतारमण ने रक्षामंत्री के तौर पर आज यानी गुरुवार को पद संभाल लिया. इस मौके पर अरुण जेटली भी मौजूद थे. आखिरकार करीब 5 महीने के बाद देश को पूर्णकालिक रक्षा मंत्री मिल गया है. निर्मला सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री हैं. मार्च में मनोहर पर्रिकर के इस्तीफ़ा देने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली अतिरिक्त पदभार के तौर पर यह ज़िम्मेदारी संभाल रहे थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement