NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने को लेकर राज्यसभा में प्रस्ताव पेश और किश्तवाड़ बस हादसे में 35 की मौत

हादसा सोमवार सुबह तब हुआ, जब एक सवारियों से भरी बस गहरी खाई में जा गिरी. बस केशवां से किश्तवाड़ जा रही थी, तभी ड्राइवर का नियंत्रण खो गया और बस सरग्वारी के पास गहरी खाई में गिर गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने को लेकर राज्यसभा में प्रस्ताव पेश और किश्तवाड़ बस हादसे में 35 की मौत

जम्मू-कश्मीर में बस हादसा, 33 लोगों की हुई मौत

खास बातें

  1. अमित शाह ने राज्यसभा में पेश किया प्रस्ताव
  2. जम्मू-कश्मीर में खाई में गिरी बस
  3. मुंबई में बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत
नई दिल्ली:

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने बढ़ाने के लिए बिल और जम्मू-कश्मीर रिजर्वेशन संशोधन बिल 2019 राज्यसभा में पेश कर दिया है. अब इसको लेकर सदन में चर्चा हो रही है. कांग्रेस की सांसद विप्लव ठाकुर ने सरकार पर जम्मू-कश्मीर के हालात बिगाड़ने का आरोप लगाया है और साथ ही पूछा कि अगर वहां पर लोकसभा चुनाव हो सकते हैं तो राज्यसभा चुनाव क्यों नहीं हो रहे हैं. उन्होंने पूछा कि जो इस समय हालात हैं वह तंग सोच की वजह से हैं. वहीं, मुंबई में हो रही जोरदार बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं.  बारिश  के कारण लोगों को जलभराव की समस्या का सामना कर पड़ रहा है. यही नहीं, यहां हो रही मुसलाधार बारिश के कारण रेलवे ट्रैक और बस अड्डों पर भी  जलभराव  देखने को मिल रहा है, जिसके कारण कई ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं. बारिश के कारण ट्रेन प्रभावित होने से लोगों के रोजमर्रा कार्यों पर भी प्रभाव पड़ रहा है. कई ट्रनों के रूट भी बदलने पड़े.

उधर, जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में एक सड़क हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. हादसा सोमवार सुबह हुआ. वहीं, साल 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) और तीसरा ग्रहण (Grahan) 2 जुलाई को है. इस दिन सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा, जिसके चलते सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाएगा. हालांकि यह सूर्य ग्रहण केवल कुछ ही जगहों पर दिखाई देगा. उधर, बॉलीवुड में आमिर खान की 'दंगल (Dangal)' से अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने 30 जून को फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया था. जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि वह फिल्में को हमेशा के लिए अलविदा कह रही हैं. पोस्ट में जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने लिखा 'उन्हें एहसास हुआ कि भले ही मैं यहां सही तरीके से फिट हो जाऊं लेकिन मैं इस जगह के लिए नहीं बनी हूं.' 


1. जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने वाला बिल राज्यसभा में पेश, कांग्रेस ने कहा- आपकी वजह से पैदा हुए ऐसे हालात

0gmsvs0o

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने बढ़ाने के लिए बिल और जम्मू-कश्मीर रिजर्वेशन संशोधन बिल 2019 राज्यसभा में पेश कर दिया है. अब इसको लेकर सदन में चर्चा हो रही है. कांग्रेस की सांसद विप्लव ठाकुर ने सरकार पर जम्मू-कश्मीर के हालात बिगाड़ने का आरोप लगाया है और साथ ही पूछा कि अगर वहां पर लोकसभा चुनाव हो सकते हैं तो राज्यसभा चुनाव क्यों नहीं हो रहे हैं. उन्होंने पूछा कि जो इस समय हालात हैं वह तंग सोच की वजह से हैं.  आपको बता दें कि लोकसभा में राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने वाला बिल पास कर दिया गया है. पेश कर दिया गया है. लोकसभा में जहां कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण बिल का समर्थन किया तो वहीं राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने वाले बिल का विरोध किया. चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि कश्मीर के हालात के लिए देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू जिम्मेदार हैं. इस पर कांग्रेस के नेता भड़क गए और काफी देर तक हंगामा जारी रहा.  अमित शाह ने कहा कि केंद्र तैयार है, चुनाव आयोग जब चाहे राज्य में विधानसभा चुनाव कराने का फैसला ले सकता है. राज्य में दिसंबर से राष्ट्रपति शासन लागू है. इससे पहले, जून 2018 से राज्यपाल शासन लागू था. शाह ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव हाल के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ नहीं कराया गया, क्योंकि सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करना संभव नहीं था.

2. मुंबई में बारिश बनी आफत, जगह-जगह जलभराव, पानी में पटरियां डूबने से रेल सेवा भी प्रभावित

vp33cp3g

मुंबई में हो रही जोरदार बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं.  बारिश  के कारण लोगों को जलभराव की समस्या का सामना कर पड़ रहा है. यही नहीं, यहां हो रही मुसलाधार बारिश के कारण रेलवे ट्रैक और बस अड्डों पर भी  जलभराव  देखने को मिल रहा है, जिसके कारण कई ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं. बारिश के कारण ट्रेन प्रभावित होने से लोगों के रोजमर्रा कार्यों पर भी प्रभाव पड़ रहा है. कई ट्रनों के रूट भी बदलने पड़े. महानगर के कई इलाके में रहने वाले लोग जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हैं. गली-गली पानी के सिवा कुछ नहीं दिख रहा है. जोरदार बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए तो कहीं मकान का हिस्सा भी गिर गया. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई के लोगों की परेशानी फिलहाल खत्म होने वाली नहीं है. मुंबई में आज पूरे दिन भारी बारिश के आसार हैं. 


3. जम्मू-कश्मीर: किश्तवाड़ जिले में गहरी खाई में गिरी बस, 33 की मौत

iuqf8t08

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में एक सड़क हादसे में 35 लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. हादसा सोमवार सुबह तब हुआ, जब एक सवारियों से भरी बस गहरी खाई में जा गिरी. बस केशवां से किश्तवाड़ जा रही थी, तभी ड्राइवर का नियंत्रण खो गया और बस सरग्वारी के पास गहरी खाई में गिर गई. हादसा सुबह करीब 7.30 बजे हुआ. जम्मू के आईजीपी एमके सिन्हा ने पीटीआई को बताया कि 20 यात्रियों के शवों को निकाल लिया गया है. साथ ही कहा कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है. जख्मी यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  

4.दो जुलाई को है साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए इसके बारे में सब कुछ

us total solar eclipse reuters 650
Total Solar Eclipse/Surya Grahan 2019: साल 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) और तीसरा ग्रहण (Grahan) 2 जुलाई को है. इस दिन सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाएगा, जिसके चलते सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाएगा. हालांकि यह सूर्य ग्रहण केवल कुछ ही जगहों पर दिखाई देगा. भारत में सूर्य ग्रहण के समय रात होगी इसलिए यहां इसका कोई असर नहीं होगा. हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ अमावस्‍या (Ashadha Amavasya) को सूर्य ग्रहण होगा. इस दिन भौमवती अमावस्‍या है (Bhaumvati Amavasya).आपको बता दें कि यह साल 2019 का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) है, जबकि इससे पहले 6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) हुआ था. इसके बाद अब 16 जुलाई को आंशिक चंद्र ग्रहण ( Partial Lunar Eclipse) होगा. फिर 2019 का आखिरी ग्रहण और तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा.  26 दिसंबर को वलयकार (Annular Solar Eclipse) सूर्य ग्रहण होगा. 

टिप्पणियां

5. जायरा वसीम ने धर्म के लिए छोड़ी फिल्में तो बॉलीवुड एक्टर बोले- इनका भरोसा मत करना...

zaira wasim

बॉलीवुड में आमिर खान की 'दंगल (Dangal)' से अपनी पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने 30 जून को फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया था. जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि वह फिल्में को हमेशा के लिए अलविदा कह रही हैं. पोस्ट में जायरा वसीम (Zaira Wasim) ने लिखा 'उन्हें एहसास हुआ कि भले ही मैं यहां सही तरीके से फिट हो जाऊं लेकिन मैं इस जगह के लिए नहीं बनी हूं.' जायरा वसीम (Zaira Wasim) के इस निर्णय पर लोगों के रिएक्शन आने भी शुरू हो गए हैं. उनके इस निर्णय पर बॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर कमाल आर खान (Kamaal R Khan) ने तो यहां तक कह दिया कि इसका भरोसा मत करना. वहीं एक्ट्रेस रवीना टंडन (Raveena Tandon) ने भी जायरा वसीम पर उनके फैसले के लिए निशाना साधा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement