NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी और अजय देवगन के पिता वीरु देवगन का निधन

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े, मिलने पहुंचे दो नेताओं से कहा - मेरा विकल्प तलाश लीजिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी और अजय देवगन के पिता वीरु देवगन का निधन

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफा देने पर अड़े

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश करने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को पहली बार ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, 'कई लोकतांत्रिक देशों ने भारत के समय ही आजादी पाई लेकिन जल्द ही तानाशाही में तब्दील हो गए. हम नेहरु जी की पुण्य तिथि पर मजबूत, स्वतंत्र, आधुनिक संस्थाएं बनाने में उनके योगदान को याद करते हैं जिनसे भारत में पिछले 70 वर्षों से लोकतंत्र के बने रहने में मदद मिली.' वहीं, लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी के बीच सीटों का जिस तरह से बंटवारा  हुआ था उसे देखकर ऐसा लग गया था अखिलेश यादव मायावती की चतुराई समझ नहीं पाए हैं. एनडीटीवी ने 4 मार्च 2019 को ही सीटों का विश्लेषण कर अंदाजा लगाया गया था कि सपा की क्या हालत हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया था कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सीटों के बंटवारे में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से बाजी मार ली है. उधर, पिछले 3-4 दिनों से एक के बाद एक जो घटनाएं सामने आ रही हैं, उसी सिलसिले में इस बार बिहार के बेगूसराय से आ रही है. जहां एक फेरीवाले को सिर्फ इसलिए गोली मार दी गई है, क्योंकि वह अल्पसंख्यक समुदाय से था. घटना चेरिया-बरियारपुर के थाना क्षेत्र के कुभी गांव की है. घायल ने बताया कि वह गांव में बाइक से फेरी कर रहा था कि तभी शराब के नशे में राजीव यादव नाम के एक शख्स ने रोककर उसका नाम पूछा और जब उसने अपना नाम बताया तो उसने गाली देते हुए कि वह यहां क्या कर रहा है. वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक केएन रजन्ना का कहना है कि जी. परमेश्वरा पीएम मोदी के शपथग्रहण तक ही उप मुख्यमंत्री हैं, इसके बाद न वह मंत्री रहेंगे और न यह सरकार सत्ता में रहेगी. अगले महीने की 10 तारीख तक सरकार गिर जाएगी. वहीं कर्नाटक सरकार में मंत्री बीएन पाटिल ने कहा है कि कोई भी बीजेपी में शामिल नहीं होने जा रहा है. उधर, बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन (Ajay Devgn) के पिता और मशहूर एक्शन डायरेक्टर वीरु देवगन (Veeru Devgan) का आज मुंबई में निधन हो गया. बताया जा रहा है कि वीरु देवगन (Veeru Devgan) लंबे समय से बीमार थे. उनका निधन कार्डियक अरेस्ट आने की वजह से हुआ. अजय देवगन (Ajay Devgn) के पिता ने मुंबई के सांता क्रूज अस्पताल में आखिरी सांस ली.


1.कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्‍तीफे पर अड़े राहुल गांधी कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं से मिले, कहा- मेरा विकल्प ढूंढ़ लीजिए

nvhuoa2g

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश करने के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को पहली बार ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, 'कई लोकतांत्रिक देशों ने भारत के समय ही आजादी पाई लेकिन जल्द ही तानाशाही में तब्दील हो गए. हम नेहरु जी की पुण्य तिथि पर मजबूत, स्वतंत्र, आधुनिक संस्थाएं बनाने में उनके योगदान को याद करते हैं जिनसे भारत में पिछले 70 वर्षों से लोकतंत्र के बने रहने में मदद मिली.' गौर करने वाली बात यह है कि टि्वटर पर उनका बायो उन्हें अभी भी 'कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष' बता रहा है. कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में इस्तीफे की उनकी पेशकश के बाद उनके टि्वटर का बायो पार्टी के कुछ नेताओं को सुकून दे रहा है. लेकिन राहुल गांधी के करीबी सूत्रों ने बताया, वह इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं, लेकिन वह पद को 'खाली' नहीं छोड़ेंगे. नया अध्यक्ष चुनने के लिए वे पार्टी को समय देंगे. राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी कथित तौर पर उनके फैसले के साथ हैं. 


2.समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ आखिर वही हुआ जिसका मार्च में लगाया गया था अंदाजा

od2gvur8

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी के बीच सीटों का जिस तरह से बंटवारा  हुआ था उसे देखकर ऐसा लग गया था अखिलेश यादव मायावती की चतुराई समझ नहीं पाए हैं. एनडीटीवी ने 4 मार्च 2019 को ही सीटों का विश्लेषण कर अंदाजा लगाया गया था कि सपा की क्या हालत हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया था कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सीटों के बंटवारे में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से बाजी मार ली है. शायद इस हालात को सपा के सबसे वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव भांप गए थे. यही वजह है कि उन्होंने टिकटों के गलत बंटवारे की बात कही थी. दरअसल सपा के खाते में कई सीटें ऐसी आई थीं जहां पर उसका प्रदर्शन पहले बहुत ही खराब था और सीट बंटवारे में मायावती ने वो सारी सीटें ले लीं, जहां जातीय गणित के लिहाज से जीत का भरोसा था. सपा को ऐसी कई सारी सीटें दे दी गईं, जहां सपा-बसपा का संयुक्त वोट किसी उम्मीदवार को जिताने लायक नहीं था. वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और गाजियाबाद ऐसी ही सीटें थीं. इन सीटों पर पहले ही माना जा रहा था कि गठबंधन प्रत्याशी नहीं जीत पाएगा. मायावती ने मन मुताबिक सीटें ले लीं. वोटों के अदान-प्रदान के लहजे से देखें तो जिन 10 सीटों पर बसपा ने जीत दर्ज की है, वहां सपा 2014 में दूसरे स्थान पर थी. इसी कारण सपा को असफलता मिली. नगीना, बिजनौर, श्रावस्ती, गाजीपुर सीटों पर सपा के पक्ष में समीकरण थे. दूसरा कारण गठबंधन की केमेस्ट्री जमीन तक नहीं पहुंची. सभाओं में भीड़ देखकर इन्हें लगा कि हमारे वोट एक-दूसरे को ट्रान्सफर हो जाएंगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं."


3.पहले पूछा नाम और फिर मार दी गोली, बोला- तुम्हे तो पाकिस्तान में रहना चाहिए

nr8ctb4

पिछले 3-4 दिनों से एक के बाद एक जो घटनाएं सामने आ रही हैं, उसी सिलसिले में इस बार बिहार के बेगूसराय से आ रही है. जहां एक फेरीवाले को सिर्फ इसलिए गोली मार दी गई है, क्योंकि वह अल्पसंख्यक समुदाय से था. घटना चेरिया-बरियारपुर के थाना क्षेत्र के कुभी गांव की है. घायल ने बताया कि वह गांव में बाइक से फेरी कर रहा था कि तभी शराब के नशे में राजीव यादव नाम के एक शख्स ने रोककर उसका नाम पूछा और जब उसने अपना नाम बताया तो उसने गाली देते हुए कि वह यहां क्या कर रहा है. उसे तो पाकिस्तान में जाना चाहिए. पीड़ित ने बताया, ''मुझसे उसने नाम पूछा तो हम नाम बताए कासिम. तो उन्होंने कहा तुम्हे तो पाकिस्तान में रहना चाहिए और इसी बात पर गोली मार दिया, वो शराब पिया हुआ था.'' इस मसले में अभी और भी जानकारी आना बाकी है. बता दें, बिहार के ही बेगूसराय से एक और घटना आई थी, जिसमें एक प्रेमी जोड़े को कुछ लड़के लाठी-डंडो से पीट रहे हैं. इतना ही नहीं उन्हें अश्लील गालियां भी दी जा रही हैं.


4.पीएम मोदी के शपथ के बाद कर्नाटक सरकार गिर जाएगी : केएन रजन्ना, कांग्रेस नेता

4le0ddmg

कर्नाटक में कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक केएन रजन्ना का कहना है कि जी. परमेश्वरा पीएम मोदी के शपथग्रहण तक ही उप मुख्यमंत्री हैं, इसके बाद न वह मंत्री रहेंगे और न यह सरकार सत्ता में रहेगी. अगले महीने की 10 तारीख तक सरकार गिर जाएगी. वहीं कर्नाटक सरकार में मंत्री बीएन पाटिल ने कहा है कि कोई भी बीजेपी में शामिल नहीं होने जा रहा है. बीजेपी ने पहले भी सरकार गिराने की कोशिश की थी लेकिन कर्नाटक सरकार कार्यकाल पूरा करेगी. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 25 सीटें जीतकर कांग्रेस-जेडीएस सरकार को दबाव में ला दिया है. वहीं कांग्रेस के 2 विधायकों के बीजेपी नेताओं के साथ मुलाकात करने की खबर है. हालांकि दोनों विधायकों ने इस मुलाकात को औपचारिक बताया है.  वहीं लोकसभा चुनाव में हार के बाद जदएस-कांग्रेस गठबंधन के टूटने की आशंकाओं के बीच कर्नाटक भाजपा प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को कहा कि पार्टी ऐसी हालत में विधानसभा का नया चुनाव कराने की पक्षधर है. उन्होंने नयी सरकार के गठन के लिये क्षेत्रीय पार्टी के साथ साझेदारी से भी इनकार कर दिया. 

टिप्पणियां

5. अजय देवगन के पिता और मशहूर एक्शन डायरेक्टर वीरु देवगन का निधन

6d3kn1v8

बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन (Ajay Devgn) के पिता और मशहूर एक्शन डायरेक्टर वीरु देवगन (Veeru Devgan) का आज मुंबई में निधन हो गया. बताया जा रहा है कि वीरु देवगन (Veeru Devgan) लंबे समय से बीमार थे. उनका निधन कार्डियक अरेस्ट आने की वजह से हुआ. अजय देवगन (Ajay Devgn) के पिता ने मुंबई के सांता क्रूज अस्पताल में आखिरी सांस ली. वीरु देवगन (Veeru Devgan) का जन्म पंजाब के अमृतसर में देवगन परिवार में हुआ था. वीरु देवगन ने उन्होंने 80 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए लड़ाई और एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया था. इसके अलावा उन्होंने एक फिल्म भी निर्देशित की है, जिसका शीर्षक 'हिंदुस्तान की कसम है',  जो 1999 में रिलीज हुई थी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement