कश्मीर : उधमपुर हमले का मास्‍टरमाइंड लश्कर आतंकी अबू कासिम मुठभेड़ में ढेर

कश्मीर : उधमपुर हमले का मास्‍टरमाइंड लश्कर आतंकी अबू कासिम मुठभेड़ में ढेर

अबु कासिम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सेना और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड में लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर अबु कासिम मारा गया है।

पुलिस को मिली थी छुपे होने की जानकारी
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान के बहावलपुर के रहने वाले 28 वर्षीय कासिम और उसके एक सहयोगी के कुलगाम स्थित खांदीपुरा गांव के एक घर में छिपे होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद यह अभियान रात दो बजे शुरू हुआ। यह गांव यहां से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सेना, पुलिस और अर्धसैन्य बलों का एक संयुक्त दल वहां पहुंचा और गांव को घेर लिया गया। कासिम और उसके सहयोगियों ने सुरक्षा बलों के घेरे को तोड़ने की कोशिश की। इसी दौरान कासिम मारा गया।

कई हमलों में शामिल था कासिम
कश्मीर पुलिस महानिरीक्षक एसजे एम गिलानी ने बताया, 'हमने लश्कर के एक शीर्ष कमांडर अबु कासिम को कुलगाम जिले के खांदेपुरा में तड़के चलाए गए एक अभियान के तहत मार गिराया है। यह एक बड़ी सफलता है, क्योंकि कासिम पिछले तीन साल में कश्मीर पर होने वाले लश्कर-ए-तैयबा के हमलों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर संलिप्त था।'

कासिम पर था 20 लाख का इनाम
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तानी आतंकी कासिम ही पांच अगस्त को उधमपुर में बीएसएफ पर हुए हमले का मास्टरमाइंड भी था। इसके अलावा भी वह बीते कुछ वर्षों सुरक्षा बलों पर हुए कई और हमलों में शामिल था। कासिम जम्मू कश्मीर पुलिस के काउंटर टेररिज्म विभाग के सर्वश्रेष्ठ पुलिस अधिकारियों में शुमार अल्ताफ अहमद की हत्या में शामिल बताया था। अल्ताफ की इस महीने की शुरुआत में बांदीपुरा में हुई गोलीबारी में मौत हो गई थी। सेना और पुलिस को लंबे समय से अबु कासिम की तलाश थी। उस पर 20 लाख रुपये का इनाम रखा गया था। (एजेंसी इनपुट के साथ)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com