पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने की घोषणा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहाना के अनुसार दार्जिलिंग घूमने आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए टॉय ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने का फैसला किया गया है.

पर्यटकों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन, रेलवे बोर्ड ने की घोषणा

टॉय ट्रेन की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

रेलवे जल्द ही दार्जिलिंग में चलने वाले टॉय ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने का काम शुरू कर सकता है. दरअसल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहाना के अनुसार दार्जिलिंग घूमने आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए टॉय ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने का फैसला किया गया है. नई सुविधाओं के तहत इस ट्रेन में एसी बोगियां लगाने से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर जोर होगा. गौरतलब है कि यह टॉय ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी के मैदानों से रोजाना 2,000 मीटर की चढ़ाई करती है.

यह भी पढ़ें: अगले महीने हो सकते हैं RRB ALP, Technician पदों के लिए एग्‍जाम

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि दार्जीलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) हमारे लिए महत्वपूर्ण लाइन है. यह विश्व धरोहर है और हम इसकी महत्ता जानते हैं. आज यह दुनियाभर के पर्यटकों में खासा मशहूर है. उन्होंने कहा कि हम इस टॉय ट्रेन की भव्य विरासत को और बढ़ाएंगे. साथ हम यह भी अध्ययन करेंगे कि इस लाइन में क्या कमी है और हम उसे कैसे सुधारना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रेलवे में नौकरी उम्र सीमा बढ़ी.

गौरतलब है कि यूनेस्को ने वर्ष 1999 में डीएचआर को विश्व धरोहर का दर्जा दिया था. लोहानी ने कहा कि रेलवे भाप के इंजनों के भी पुनर्निर्माण पर जोर देगा जो पर्यटकों के बीच बहुत मशहूर थे.