कोरोना से लड़ाई के लिए '2 किलोमीटर नियम' लागू होने के बाद मुंबई के कई इलाकों में लंबा जाम

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मुंबई पुलिस ने शॉपिंग के लिए 2 किलोमीटर का दायरा तय कर दिया है. इसके बाद सोमवार को यहां सड़कों पर कई जगहों पर लंबा जाम देखा गया.

नई दिल्ली:

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मुंबई पुलिस ने शॉपिंग के लिए 2 किलोमीटर का दायरा तय कर दिया है. इसके बाद सोमवार को यहां सड़कों पर कई जगहों पर लंबा जाम देखा गया. पुलिस ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को दो किलोमीटर के दायरे से आगे न जाने का यात्रा प्रतिबंध रविवार को लगाया था. इसे सख्ती से लागू करवाने के लिए पुलिस ने कई जगहों पर चेक प्वाइंट बनाए हैं. मुख्य रूप से जाम दहिसर टोल नाके पर देखा गया जो टाउन में आने का एंट्री प्वाइंट है.
 
मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोनोवायरस के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच रविवार को घोषित 2-किलोमीटर के दायरे के नियमों का उल्लंघन करने वालों के वाहनों को भी जब्त किया. निवासियों से कहा गया है कि वे बाजारों, सैलून और अपने निवास के नजदीक वाले पार्कों में ही जाएं और घर से अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें. पुलिस ने कहा कि वैसे लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं है, जिन्होंने मास्क पहना है और अपनी गाड़ियों में हैं. 

एक दिन पहले अधिकारी ने बताया था कि निवासी यह सुनिश्चित करें कि केवल आवश्यक सेवाओं के लिए ही वे घरों से बाहर निकलें. उन्होंने कहा, ‘बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य है और अगर लोग बाजार, सैलून, नाई की दुकानों तक जा रहे हैं तो यह उनके आवास से दो किलोमीटर के दायरे में ही होना चाहिए.' उन्होंने कहा कि इसी तरह व्यायाम के मकसद से घर से बाहर दो किलोमीटर के दायरे में किसी खुले स्थान पर ही जाने की अनुमति है. अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार के ‘मिशन बिगिन अगेन' के तहत कई गतिविधियों को मंजूरी दी गई है लेकिन कोरोना वायरस का खतरा अब भी बना हुआ है.

उधर, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में इसके बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के दौरान राज्य में जरूरी दुकानें खुली रहेंगी. 'मिशन बिगेन अगेन' के तहत सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार, मुंबई और उसके आसपास के इलाके में गैर आवश्यक गतिविधियां प्रतिबंधित होनी चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com