NDTV Khabar

महाराष्ट्र के पालघर और हिमाचल के चंबा में महसूस किये गए भूकंप के झटके

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में शुक्रवार सुबह कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र के पालघर और हिमाचल के चंबा में महसूस किये गए भूकंप के झटके

Mumbai Earthquake: चंबा और पालघर में भूकंप के झटके महसूस किये गए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

मुंबई से सटे पालघर (Earthquake in Mumbai) में शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भी सुबह कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा, ‘सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर 3.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया'. उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र चंबा से पांच किलोमीटर दूर उत्तर पूर्व में स्थित था. आसपास के इलाकों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. चंबा समेत राज्य के ज्यादातर हिस्से भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आते हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, फिर महसूस हुए भूकंप के झटके


महाराष्ट्र के पालघर में (Mumbai Earthquake) भी सुबह 11 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई. भूकंप के झटके मुंबई (Mumbai Earthquake) तक महसूस हुए. हालांकि बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. आपको बता दें कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग एहतियातन अपने घरों से बाहर निकल आए.

टिप्पणियां

पश्चिमी यूपी में 4.0 तीव्रता वाले भूकंप के बाद दिल्ली-NCR में महसूस किए गए झटके- US भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण 

भूकंप आए तो क्या करें, क्या न करें
भूकंप आने के वक्त यदि आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें. जब तक झटके खत्म न हों, बाहर ही रहें. चलती गाड़ी में होने पर जल्द गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें. ऐसे पुल या सड़क पर जाने से बचें, जिन्हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो. भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं. मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें. टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें. घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें. बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें. कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, आमतौर पर इमारतों में बनी सीढ़ियां मज़बूत नहीं होतीं. झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें. (इनपुट- भाषा से भी)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement