NDTV Khabar

बिहार, झारखंड, असम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में महसूस हुए भूकंप के झटके

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार, झारखंड, असम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में महसूस हुए भूकंप के झटके

खास बातें

  1. भूकंप का केंद्र म्यांमार में
  2. पटना में तीन सेकेंड तक महसूस हुए झटके
  3. दफ्तरों और घरों से लोग बाहर निकल आए
बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के विभिन्‍न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. असम के गुवाहाटी में भी भूचाल महसूस हुआ. भूकंप का केंद्र पड़ोसी देश म्यांमार में था. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई है. भूकंप शाम 4:05 बजे आया. भूकंप का केंद्र जमीन के 91 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है.

(पढ़ें : भूकंप आए तो क्या करें, क्या न करें, आपके लिए जरूरी जानकारी)

भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने घरों और दफ्तरों से डर की वजह से बाहर निकल आए. लोगों का कहना है कि उन्‍होंने करीब 10 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए. खबरों के अनुसार कोलकाता में झटके महसूस किए जाने के बाद मेट्रो सेवा को रोक दिया गया. झारखंड  की  राजधानी  रांची समेत अन्‍य हिस्‍सों में भी ये झटके महसूस किए गए.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एक इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तरी मध्य म्यांमार के एक छोटे शहर चौक में धरती से 58 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की.

हरियाणा के गुड़गांव, मानेसर और भोंडसी समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी भूकंप महसूस किया गया. शाम में चार बजकर चार मिनट पर भूकंप के तुरंत बाद कोलकाता, पटना और गुवाहाटी में दहशत में लोग अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए.

बिहार मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ए के सेन ने बताया कि भूकंप के बाद कुछ पुराने भवनों में दरार आ गयी लेकिन जान माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं है. दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी सहित बिहार के कई शहरों में दहशतजदा लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागे. अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा में कटक, पारादीप, जगतसिंहपुर, भद्रक, बालेश्वर और क्योंझर जैसी जगहों पर झटका महसूस किया गया.

असम में भूकंप के झटके के पहले मंगलवार को भी राज्य में दो बार भूकंप आया. मंगलवार को रिक्टर पैमाने पर 3.1 और 5.5 तीव्रता का भूकंप सुबह साढ़े पांच बजे और सात बजकर 41 मिनट पर आया था.

टिप्पणियां
गुड़गांव के जिला जनसंपर्क अधिकारी आर एस सांगवान ने बताया कि उपनगर में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया.
 
 

एनडीटीवी संवाददाता के मुताबिक पटना में करीब तीन सेकेंड तक झटके महसूस किए गए. राज्य के बाकी हिस्सों में भी भूचाल महसूस किया गया. इसी हफ्ते की शुरुआत में भी दिल्ली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र हरियाणा में था. उसकी तीव्रता 3.7 मापी गई थी.

(साथ में इनपुट एजेंसी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement