श्रद्धांजलिः साहित्यकार नामवर सिंह के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सहित किन हस्तियों ने क्या कहा?

प्रसिद्ध साहित्यकार नामवर सिंह के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सहित तमाम राजनीतिक, सामाजिक और साहित्यिक हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी है. सभी ने हिंदी साहित्य को समृद्ध करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया.

नई दिल्ली:

हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह के निधन पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित तमाम नेताओं और अन्य हस्तियों ने बुधवार को शोक जताया. साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित 92 वर्षीय सिंह ने मंगलवार देर रात दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली थी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा- हिंदी साहित्य में नए प्रतिमान स्थापित करने वाले शीर्षस्थ समालोचक डॉ. नामवर सिंह के निधन से गहरा दुःख हुआ. उनका जाना केवल हिंदी ही नहीं अपितु सभी भारतीय भाषाओं के साहित्य के लिए एक बहुत बड़ा आघात है. शोकाकुल परिवार व संपूर्ण हिंदी जगत के प्रति मेरी संवेदनाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "उन्होंने अपनी आलोचना के साथ हिंदी साहित्य को नई दिशा दी.दूसरी परंपरा की खोज' करने वाले नामवर जी का जाना साहित्य जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे और परिजनों को संबल प्रदान करे."
"

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने सिंह के निधन को निजी क्षति बताया.उन्होंने कहा, "असहमतियों के बावजूद भी..वह लोगों को सम्मान और स्थान देना जानते थे. उनका निधन हिंदी जगत और हमारे समाज के लिए अपूरणीय क्षति है." कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा- नामवर सिंह के निधन से भारतीय भाषाओं ने अपनी एक ताकतवर आवाज खो दी है.समाज को सहिष्णु, जनतांत्रिक बनाने में उन्होंने जिंदगी लगा दी.  हिंदुस्तान में संवाद को बहाल करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(माकपा) के सीताराम येचुरी ने कहा कि साहित्य की दुनिया में साहित्यकार और लेखक नामवर सिंह की हमेशा खास जगह रहेगी. उनका काम और योगदान आने वाले कई पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता संजय निरूपम और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी उनके निधन पर शोक जताया.

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि नामवर सिंह ने आलोचना और हिंदी भाषा को एक विशेष स्थान दिया. डॉ. कुमार विश्वास ने ट्वीट किया- हिंदी आलोचना के शलाका-पुरुष, हमारी ज्ञान-ऋषि परम्परा के युगीन कुलाधिपति, आदरणीय गुरुप्रवर डॉ नामवर सिंह जी के निधन का समाचार एक अव्यक्त रिक्तता के वास्तविक आभास जैसा है ! ईश्वर पूज्य आचार्यश्री को अपनी कृपाछाया में शान्तिपूर्ण स्थान प्रदान करे ! ॐ शान्ति

 

वीडियो- हिंदी के सबसे गंभीर आलोचक और साहित्यकार नामवर सिंह का निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com