यह ख़बर 11 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

त्रिपुरा में 14 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 23 फरवरी को चुनाव

खास बातें

  • चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों-त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी। ये चुनाव फरवरी महीने में होंगे। त्रिपुरा में 14 फरवरी को जबकि मेघालय व नागालैंड में 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों-त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी। ये चुनाव फरवरी महीने में होंगे। त्रिपुरा में 14 फरवरी को जबकि मेघालय व नागालैंड में 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त वीएस सम्पत ने यहां शुक्रवार को चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि तीनों विधानसभा चुनावों के परिणाम 28 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।

त्रिपुरा में 21 जनवरी को चुनावी अधिसूचना जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी होगी और नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को की जाएगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी।

मेघालय और नागालैंड में अधिसूचना 30 जनवरी को जारी की जाएगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि छह फरवरी होगी, और नामांकन पत्रों की जांच सात फरवरी को की जाएगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि नौ फरवरी होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनमें से प्रत्येक राज्य में 60 विधानसभा सीटें हैं। मेघालय में 55 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं, जबकि नागालैंड में अनुसूचित जनजातियों के लिए 59 सीटें आरक्षित हैं। त्रिपुरा में 10 सीटें अनुसूचित जातियों के लिए और 20 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं।