ट्रंप बोले- PM मोदी को हर कोई करता है प्यार, लेकिन व्यापार मोर्चे पर अपनाते हैं सख्त रवैया  

ट्रंप ने कहा, "हम भारत और अमेरिका के बीच एक बहुत ही व्यापक व्यापार समझौते पर काम कर रहे हैं."

खास बातें

  • पीएम नरेंद्र मोदी व्यापार मुद्दों पर वार्ता में सख्त रवैया अपनाने वाले
  • भारत, अमेरिका के बीच व्यापक व्यापार समझौते पर चल रहा काम
  • समझौता से दोनों देशों को लाभ होगा
अहमदाबाद:

भारत और अमेरिका के मध्य व्यापार मोर्चे पर चल रही बातचीत के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ बेजोड़ व्यापार समझौते की चर्चा करते हुए सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यापार मुद्दों पर वार्ता में सख्त रवैया अपनाने वाले व्यक्ति हैं.  मोदी व्यापार वार्ता में भारत के हितों को साधने का प्रयास करते हैं. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, "हम भारत और अमेरिका के बीच एक बहुत ही व्यापक व्यापार समझौते पर काम कर रहे हैं... एक ऐसा समझौता जिससे दोनों देशों को लाभ होगा... भारत अमेरिकी निर्यात के लिए बहुत बड़ा बाजार है और निर्यात के लिहाज से अमेरिका भारत का सबसे बड़ा बाजार है...  इसलिए अमेरिका की मजबूत स्थिति भारत के लिए अच्छी है."

उन्होंने कहा, "हम जल्द ही एक बड़ा व्यापार समझौता करेंगे, जिस पर बातचीत चल रही है. प्रधानमंत्री मोदी व्यापार मुद्दों पर वार्ता में सख्त रवैया अपनाने वाले व्यक्ति हैं." ट्रंप ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि अमेरिका भारत ड्रोन से हेलीकॉप्टर और मिसाइल सिस्टम जैसे रक्षा उपकरणों की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं. 

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है. भारत व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा का सम्मान करता है, यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं." उन्होंने कहा कि हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं.

'नमस्ते ट्रंप' के बाद भारतीय रंग में रंगे नजर आए USA राष्ट्रपति, फिर हिंदी में किया Tweet-'अमेरिका भारत का सम्मान करता है'

ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे. अमेरिका, भारत का प्रमुख रक्षा साझेदार बनेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "भारत और अमेरिका अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से बचाने को प्रतिबद्ध हैं." उन्होंने कहा "भारत-अमेरिका आतंकवाद और उसकी विचाराधारा से लड़ने को प्रतिबद्ध हैं, इसीलिए मेरी सरकार आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ काम कर रही है."

अमेरिकी राष्ट्रपति ने‘नमस्ते ट्रंप'कार्यक्रम में पीएम मोदी के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी. उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत में कहा, "नमस्ते, यहां होना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है."

साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी का जिक्र 'भूले' राष्ट्रपति ट्रंप, कांग्रेस ने पूछा सवाल- जानते भी है...

उन्होंने कहा "पीएम मोदी एक अद्भुत नेता हैं, भारत के लिए दिन-रात काम करते हैं. अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार और निष्ठावान मित्र रहेगा, भव्य स्वागत के लिए शुक्रिया."

ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने एक विनम्र चायवाले के तौर पर शुरुआत की, उन्होंने चाय की एक दुकान में काम किया, वह इस बात का बेहतरीन उदाहरण हैं कि भारतीय किसी भी मुकाम पर पहुंच सकते हैं. 

वीडियो: मोटेरा में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पूरा भाषण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com