जानिए क्यों खास है ट्रंप का 'एयरफोर्स वन', 100 लोगों के लिए किचन, सर्जरी रूम जैसी खूबियों से है लैस

विमान में राष्ट्रपति के लिए बड़ा कमरा दिया गया है, जिसमें बड़ा ऑफिस, टॉयलेट और कॉन्फ्रेंस रूम है.

जानिए क्यों खास है ट्रंप का 'एयरफोर्स वन', 100 लोगों के लिए किचन, सर्जरी रूम जैसी खूबियों से है लैस

डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आ रहे हैं.

खास बातें

  • अत्याधुनिक सुरक्षित संचार उपकरणों से लैस एयरफोर्स वन
  • ऑपरेशन रूम में हमेशा मौजूद रहता है डॉक्टर
  • हवा में ईंधन भरने में सक्षम
नई दिल्ली:

कहीं भी पहुंचने की अपनी बेजोड़ ताकत समेत अन्य सुरक्षा फीचर्स से लैस 'एयरफोर्स वन' विमान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलिना ट्रंप को भारत लाने के लिए तैयार है. ट्रंप इस महीने के अंत में भारत आएंगे. एयरफोर्स वन बोइंग 747-200बी श्रेणी का विमान है, जिसमें ज़रूरत के मुताबिक बदलाव करके बेहद सुरक्षित बनाया गया है. प्लेन पर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका लिखा है. अमेरिकी राष्ट्रध्वज और राष्ट्रपति की सील की तस्वीर इसकी खास पहचान है. आइए जानते हैं कि एयरफोर्स वन क्यों है खास-

एयरफोर्स वन की क्षमता
एयरफोर्स वन की खासियत यह है कि वह बोइंग के नियमित यात्री विमान से इतर हवा में ईंधन भर सकता है. व्हाइट हाउस की वेबसाइट का कहना है कि इस विमान का "दायरा असीमित" है और यह राष्ट्रपति को हर उस जगह ले जाने में सक्षम हैं, जहां वो जाना चाहते हैं. इसमें दी गई तकनीक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स से बचाने में सक्षम है. विमान में अत्याधुनिक सुरक्षित संचार उपकरण दिए गए हैं. ये अमेरिका में हमला होने की सूरत में विमान को मोबाइल कमांड सेंटर की तरह काम करने की सुविधा देता है. 

भारत दौरे से पहले ट्रंप बोले- हमारे साथ अच्छा सलूक नहीं कर रहा भारत, व्यापार समझौते पर जताया संदेह 

एयरफोर्स वन में अंदर क्या है खास 
बोइंग का कहना है कि इसमें 4,000 वर्ग फुट की जगह है. राष्ट्रपति और उनके साथ यात्रा करने वालों के लिए तीन लेवल में जगह दी गई है. इसमें राष्ट्रपति के लिए बड़ा सुइट (कमरा) भी शामिल है, जिसमें बड़ा ऑफिस, टॉयलेट और कॉन्फ्रेंस रूम है. एयरफोर्स वन में एक चिकित्सा कक्ष भी है जो कि ऑपरेशन रूम की तरह काम करता है और इसमें डॉक्टर हमेशा मौजूद रहता है. विमान में दो किचन है, जिसमें एक समय में 100 लोगों के लिए खाना बनाया जा सकता है. 

ट्रंप की भारत यात्रा के लिए तैयारी तेज, आगरा में यमुना के लिए गंग नहर से भेजा जा रहा है पानी

एयरफोर्स वन में राष्ट्रपति के साथ चलने वालों के लिए कमरे (क्वार्टर) भी बने हैं। इसमें वरिष्ठ सलाहकार, खुफिया सेवा के अधिकारी समेत अन्य अतिथि शामिल हैं.   

वीडियो: डोनाल्ड ट्रंप के साथ रक्षा सौदे के मिल मिल सकती है मंज़ूरी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com