ट्विटर ने सुरक्षा कारणों से 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा

ट्विटर सपोर्ट ने अपने ट्वीट में कहा है कि हमनें हाल ही में पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है.

ट्विटर ने सुरक्षा कारणों से 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

डाटा चोरी रोकने और कई अन्य सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार को दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है. कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यूजर्स से ऐसा करने को कहा. कंपनी ने कहा कि सॉफ्टवेयर में बग होने की वजह से ऐसा करने को कहा जा रहा है.
 


ट्विटर सपोर्ट ने अपने ट्वीट में कहा कि हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है. हालांकि हमनें उस बग को ठीक कर दिया है और इस दौरान हमें किसी के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली. लेकिन कंपनी एहतियातन अपने सभी यूजर्स से अनुरोध करती है कि वह एक बार अपना पासवर्ड जरूर बदल लें. गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डाटा को सुरक्षित रखने को लेकर किया है. बीते कुछ दिनों से कुछ सोसल नेटवर्किंग साइट्स खासकर फेसबुक से डाटा चोरी किए जाने का खबरें सामने आई है.

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं PM नरेंद्र मोदी : अध्ययन

इसे लेकर विभिन्न देश की सरकार ने संबंधित साइट्स के प्रति खासी सख्ती भी बरती. ट्विटर के अनुसार उसके सर्वर में यह खराबी खास तौर पर हैशिंग टेक्निक का इस्तेमाल करते समय देखी जा रही थी. इसके टेक्निक के इस्तेमाल के लिए ट्विटर अपने यूजर्स से उसका पासवर्ड मांगता है.

VIDEO: जल्द लांच होगा नोकिया का नया फोन.


ट्विटर के ब्लॉग के अनुसार बग होने की वजह से हैशिंग प्रोसेस शुरू होने से पहले इंटरनल कंप्यूटर में पासवर्ड लिखा जा रहा था. जो एक बड़ी गड़बड़ी थी. ट्विटर ने इस गलती के लिए माफी भी मांगी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com