‘राष्ट्रवादी रुख’ वाली सामग्रियों को मनमाने ढंग से नियंत्रित कर रहे हैं ट्विटर, फेसबुक : भाजपा सांसद

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘राष्ट्रवादी रुख’ वाली सामग्रियों को कथित रूप से मनमाने ढंग से नियंत्रित कर रहे हैं और इसमें सरकार को दखल देना चाहिए.

‘राष्ट्रवादी रुख’ वाली सामग्रियों को मनमाने ढंग से नियंत्रित कर रहे हैं ट्विटर, फेसबुक : भाजपा सांसद

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने लोकसभा में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बुधवार को गंभीर आरोप लगाया

नई दिल्ली:

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘राष्ट्रवादी रुख' वाली सामग्रियों को कथित रूप से मनमाने ढंग से नियंत्रित कर रहे हैं और इसमें सरकार को दखल देना चाहिए. सदन में शून्यकाल के दौरान सूर्या ने कहा कि कई मौकों पर ट्विटर, फेसबुक और उनसे संबंधित इकाइयों के खिलाफ ‘प्रामाणिक' आरोप लगाए गए हैं कि वे उपयोगकर्ता की ओर से पोस्ट की जाने वाली सामग्री को, खासतौर पर ‘राष्ट्रवादी रुख' की सामग्री को मनमाने ढंग से विनियमित और नियंत्रित कर रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यह न सिर्फ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को अतार्किक ढंग से नियंत्रित करने के आधार पर संवैधानिक चुनौती है, बल्कि चुनावों के दौरान गैरकानूनी दखल के समान भी है.''

भाजपा सांसद ने कहा कि फेसबुक, ट्विटर और समान तरह के प्लेटफॉर्म खुद को सूचना प्रौद्योगिकी कानून 2000 के तहत मध्यवर्ती संस्थाओं के दायरे में बताते हैं. उन्होंने कहा कि इस परिभाषा के हिसाब से मध्यवर्ती संस्थाओं की भूमिका किसी भी तीसरे पक्ष के उपयोगकर्ता के डेटा के प्रसंस्करण, संग्रहण और प्रसारण या पारेषण तक सीमित होती है तथा वे सामग्री को लेकर दखल नहीं दे सकतीं. सूर्या ने कहा कि सोशल मीडिया मंचों के संदर्भ में नए दिशानिर्देश जारी किए जाने चाहिए. 

VIDEO: रवीश कुमार के शो पर तेजस्वी सूर्या की 'मुगल राज' टिप्पणी का जवाब एक कविता से...



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com