रूस के मेडिकल संस्थान में लगी आग में दो भारतीय छात्राओं की मौत : सुषमा स्वराज

रूस के मेडिकल संस्थान में लगी आग में दो भारतीय छात्राओं की मौत : सुषमा स्वराज

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रूस के एक मेडिकल अकेडमी में पढ़ाई कर रही दो भारतीय छात्राओं की कॉलेज होस्टल में आग लगने के बाद दम घुटने से मौत हो गई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज में ट्वीट कर ये जानकारी दी थी, ये भी कहा कि विदेश मंत्रालय की टीम वहां पहुंचने वाली है, लेकिन परिवार का आरोप है कि उन्हें दूतावास से ना कोई जानकारी मिली ना ही कोई मदद।

नवी मुंबई के सीवुड्स इलाके में रहने वाली पूजा की बहन वैशाली कल्लूर ने कहा, "दूतावास से किसी ने हमें संपर्क नहीं किया हमने ही फोन कर जानकारी जुटाई।" गमज़दा परिवार सरकारी रवैये से बेहद गुस्से में है, विदेश मंत्रालय के दावों को झूठा बता रहा है।

 

सोमवार को पश्चिमी रूस के स्मोलेंस्क मेडिकल अकेडमी में पढ़ने वाली नवी मुंबई की पूजा कल्लूर और पुणे की करिश्मा भोंसले होस्टल में लगी आग की लपटों का सामना नहीं कर पाईं। आग लगने के बाद धुंए में दम घुटने से उनकी मौत हो गई। विदेश मंत्री ने इस ख़बर पर कई ट्वीट किये, एक ट्वीट में उन्होंने लिखा "कुछ छात्र घायल हैं, लेकिन ख़तरे से बाहर हैं। ये जगह मॉस्को से 400 किलोमीटर दूर है, हमारी टीम वहां पहुंच चुकी है।"

लेकिन पूजा के भाई मयूर कल्लूर ने कहा, "एबेंसी ने कुछ नहीं बताया, अधिकारियों से मिनिस्ट्री से कोई मदद नहीं मिली, सिर्फ ट्वीट करने से क्या होता है। परिवार कॉलेज प्रशासन पर भी लापरवाही के आरोप लगा रहा है। पूजा की बहन वैशाली ने कहा, "आग चौथे माले पर लगी थी, लेकिन उन्होंने छठे माले से सबको निकालना शुरू किया, सबसे आख़िर में चौथे माले पर उनके कमरे को देखा, हमारी यही मांग है कि जिसने लापरवाही की है उसे बख्शा ना जाए।''

रूसी जांच समिति का कहना है कि रविवार सुबह मेडिकल अकेडमी के हॉस्टल के चौथे माले पर आग लगी, जिसमें दो भारतीय छात्राओं की झुलसकर मौत हो गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूजा और करिश्मा चौथे साल में थे और 6 मालों के हॉस्टल में चौथे माले पर एक ही कमरे में रहते थे। हादसे में 200 छात्रों को बचाया लिया गया। शुरुआती जांच के मुताबिक शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी और पूरे फ्लोर पर फैल गई।