चेन्नई हवाई अड्डे पर तय सीमा से आगे बढ़ने के मामले में इंडिगो के दो पायलट सस्पेंड

विमानन नियामक डीजीसीए ने चेन्नई हवाई अड्डे पर 14 जुलाई को हवाई यातायात नियंत्रक के निर्देशों को नहीं मानने और रनवे पर निर्धारित सीमा से आगे बढ़ने के मामले में इंडिगो के दो पायलटों को निलंबित कर दिया है.

चेन्नई हवाई अड्डे पर तय सीमा से आगे बढ़ने के मामले में इंडिगो के दो पायलट सस्पेंड

प्रतीकात्मक फोटो

चेन्नई:

विमानन नियामक डीजीसीए ने चेन्नई हवाई अड्डे पर 14 जुलाई को हवाई यातायात नियंत्रक के निर्देशों को नहीं मानने और रनवे पर निर्धारित सीमा से आगे बढ़ने के मामले में इंडिगो के दो पायलटों को निलंबित कर दिया है. अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया, 'अमहदाबाद हवाई अड्डे के लिए ए-320 विमान से उड़ान भरने की तैयारी कर रहे पायलट-इन- कमांड कैप्टन इलिटॉम टेड्यू सूस और प्रथम अधिकारी कैप्टन अनिकेत सुनील जोशी ने चेन्नई हवाई अड्डे के आरडब्ल्यूवाई 30 स्थित पट्टी बिंदु ‘ए' पर खड़े होने के सरफेस मूवमेंट कंट्रोल (एसएमसी) नियंत्रक के निर्देशों का अनुपालन नहीं किया.' 

IIT मद्रास हॉस्टल के अपने कमरे में मृत मिली छात्रा, पुलिस को आत्महत्या का शक

उन्होंने बताया, 'पायलटों ने निर्देशों पर ध्यान दिया और आरडल्ब्यूवाई 25 की ओर बढ़ गए जिससे रनवे पर सीमा उल्लंघन की घटना हुई. इससे विमान और यात्रियों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया.'' अधिकारी ने बताया कि पायलटों की सूचना देने के लिए एसएमसी नियंत्रक ‘टावर फ्रीक्वेसी' में भी बदलाव किया लेकिन संपर्क नहीं हो सका. उन्होंने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 25 अक्टूबर को इन दोनो पायलट को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिनों में जवाब देने को कहा. 

चेन्नई एयरपोर्ट पर लगे इस साइन बोर्ड को देखकर हैरान रह गईं बॉलीवुड एक्ट्रेस, बोलीं- 'सच में...'

दोनों पायलट ने अपने जवाब में माना कि निर्धारित बिंदु को पार करना उनकी गलती थी. अधिकारी ने कहा कि इसके बाद डीजीसीए ने शुक्रवार को दोनों पायलट के लाइसेंस को तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया. तीन महीने की अवधि 15 नवंबर से शुरू होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: ऑटो सेक्टर में मंदी की मार, बंद होने की कगार पर छोटे कारोबारियों का काम