भारत में कोरोना वायरस के दो नए केस आए सामने, सरकार ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज इस बारे में प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर जानकारी दी. डॉ. हर्षवर्धन ने एक हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया जो है 011-23978046. इसमें 10 डेडिकेटेड लाइन्स हैं और अभी तक 6300 कॉल्स आई हैं.

भारत में कोरोना वायरस के दो नए केस आए सामने, सरकार ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर

एक मेल आईडी भी जारी की गई है, जिस पर जानकारी के लिए 900 मेल आए हैं

नई दिल्‍ली:

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के दो नए केस सामने आए हैं. इनमें से एक दिल्ली और दूसरा तेलंगाना से सामने आया है. दोनों केस में कोरोना वायरस (Coronavirus) होने की पुष्टि हुई है, दोनों मरीज़ों को आइसोलेशन में रखा गया. बताया जा रहा है कि दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना की जांच पॉजीटिव आई है वह हाल ही इटली का दौरा करके आया था, जबकि तेलंगाना में कोरोना पॉजिटिव शख्स दुबई की यात्रा करके आया था. दुनिया के कई देशों में कोरोना पीड़ितों की मौत होने लगी है. चीन के बाहर ईरान और इटली में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. इन दोनों देशों में कोरोना से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज इस बारे में प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर जानकारी दी. डॉ. हर्षवर्धन ने एक हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किया जो है 011-23978046. इसमें 10 डेडिकेटेड लाइन्स हैं और अभी तक 6300 कॉल्स आई हैं. एक मेल आईडी भी जारी की गई है, ncov2019@gmail.com. इस पर जानकारी के लिए 900 मेल आए हैं.

कोरोना वायरस से प्रभावित मलेशिया से लौटे भारतीय की केरल में मौत

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देशभर में 25,738 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है. उन्होंने लोगों से जरूरी नहीं होने पर ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने के बाद 37 लोगों का विभिन्न अस्पतालों इलाज चल रहा है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने ईरान और इटली की सरकार से भारतीयों को वहां से स्वदेश लाने पर चर्चा की है. हर्षवर्धन ने बताया कि अबतक देशभर में 3,217 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से पांच लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण होने की पुष्टि हुई है जबकि 23 नमूनों के नतीजों का इंतजार है.

जयपुर में भी कोरोना वायरस का संदिग्ध मामला सामने आया
राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोराना वायरस का एक संदिग्ध रोगी पाया गया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि जयपुर के सवाईमान सिंह चिकित्सालय में एक व्यक्ति की जांच के दौरान उसमें कोरोना वायरस के लक्षण पाये गये है. उन्होंने बताया कि रोगी के नमूनों को जांच के लिये सवाई मान सिंह कॉलेज की प्रयोगशाला में भेजा गया है. रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है. उन्होंने बताया कि वायरस से संदिग्ध रूप से पीड़ित रोगी को अस्पताल में निगरानी में रखा गया है. (इनुपट भाषा से...)

VIDEO: जानें क्‍या है कोरोना वायरस, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com