यह ख़बर 03 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राष्ट्रपति के लिए 86 में से सिर्फ दो नामांकन वैध

खास बातें

  • इस महीने की 19 तारिख को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए 86 लोगों की ओर से कुल 106 नामांकन दाखिल किए गए।
नई दिल्ली:

इस महीने की 19 तारिख को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए 86 लोगों की ओर से कुल 106 नामांकन दाखिल किए गए।

नामांकन पत्रों की जांच के बाद सिर्फ दो उम्मीदवार यूपीए के प्रणब मुखर्जी और विपक्षी उम्मीदवार पीए संगमा चुनाव मैदान में रह गए हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के निवाचन अधिकारी एवं राज्यसभा के महासचिव वीके अग्निहोत्री ने बताया कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 16 जून से शुरू हुई थी और 30 जून को नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन तक 86 लोगों की ओर से कुल 106 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। 28 लोगों की ओर से दाखिल 33 नामांकन पत्रों को उसी समय सीधे खारिज कर दिया गया क्योंकि उनमें न्यूनतम जरूरी दस्तावेजों का अभाव था।

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन पत्र के साथ उस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में उम्मीदवार के नाम से संबद्ध प्रविष्टि की एक प्रमाणित प्रति लगानी होती है जहां उम्मीदवार मतदाता के रूप में पंजीकृत है। नामांकन पत्र के साथ यह प्रमाणित प्रति लगाना सबसे जरूरी है। इसके बिना नामांकन पत्र को स्वीकार नहीं किया जाता है। उन्होंने बताया कि 59 लोगों की ओर से दाखिल 73 नामांकन पत्रों को जांच के लिए लिया गया और इनमें से 65 को खारिज कर दिया गया।

इन नामांकन पत्रों को जरूरी संख्या में प्रस्तावक और अनुमोदक के दस्तख्त नहीं होने, जमानत राशि नहीं जमा करने और प्रस्तावक एवं अनुमोदक के दस्तख्त सही नहीं होने के कारण खारिज किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में कुल 4896 सदस्य हैं जिनमें 776 सांसद और दिल्ली, पुडुचेरी सहित राज्य विधानसभाओं के 4120 विधायक शामिल हैं। इनके मतों का कुल मूल्य 1097012 है।