यह ख़बर 20 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली : दो रेलवे स्टेशनों और 34 मेट्रो स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी

दिल्ली : दो रेलवे स्टेशनों और 34 मेट्रो स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

दिल्ली के दो रेलवे स्टेशनों - आनंद विहार और बिजवासन के साथ 34 मेट्रो स्टेशनों को अत्याधुनिक बनाने की तैयारी चल रही है।

उपराज्यपाल नजीब जंग ने शुक्रवार को पीडब्ल्यूडी, डीएमआरसी, ट्रैफिक पुलिस और रेलवे के अधिकारियों के साथ एक बैठक की
और 2015 तक ये काम पूरा करने को कहा है।

आनंद विहार रेलवे स्टेशन 2008 में बनकर तैयार हुआ था और इसे बनाने पर करीब ढाई सौ करोड़ रुपए खर्च हुए। नई योजना के मुताबिक अब आनंद विहार रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से एयर कंडीशन बनाने के अलावा पार्किंग का नया स्पेस बनाया जाएगा। साथ ही मेट्रो और बस सेवा से इस स्टेशन को पूरी तरह से जोड़ा जाएगा, ताकि पैदलयात्रियों को दिक्कत न हो।

इस रेलवे स्टेशन को रोज़ाना दो लाख लोगों के लिए बनाया गया था। अब इसे और आधुनिक करके पांच लाख यात्रियों के लिए तैयार किया जाएगा। इसी तरह दिल्ली के एक अन्य रेलवे स्टेशन बिजवासन को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद भी शुरू होगी।

रेलवे स्टेशन की शानदार बिल्डिंग बनाने के अलावा इसे एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए एक टनल रोड भी बनाया जाएगा। यही नहीं बिजवासन रेलवे स्टेशन के अंदर 30 डीटीसी की बस की जगह भी दी जाएगी, ताकि यात्री स्टेशन के अंदर से ही बस पकड़ ले। इन दो रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने से नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से भीड़ भी कम की जा सकती है।

34 मेट्रो स्टेशन बनेंगे शानदार
इस बैठक में दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन के लोग भी मौजूद थे। जहां दिल्ली के 34 मेट्रो स्टेशन की कायाकल्प करने की योजना भी तैयार की गई। इसके तहत गोकुलपुरी, ईस्ट आजाद नगर, कृष्णा नगर, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, विनोद नगर वेस्ट, विनोद नगर ईस्ट, मयूर विहार फेज-1, मयूर विहार पॉकेट-1, आईपी एक्सटेशन, त्रिलोकपुरी, ईश्वर नगर, जामिया नगर, ओखला विहार, जसोला-शाहीन बाग, मोतीबाग, साउथ कैंपस, धौलाकुआं, कुतुब स्टेशन, नारायणा विहार, मायापुरी, ईएसआई अस्पताल, जनकपुरी वेस्ट, डाबरी मोड़, राजौरी गार्डेन, पालम, रोहिणी सेक्टर-18, मुकुंदपुर, शकरपुर, एनएस प्लेस, कालका जी मंदिर, ओखला फेज-3, नेहरू प्लेस, जीके एन्क्लेव शामिल होंगे।

इन मेट्रो स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा के खास बंदोबस्त रहेंगे। इन स्टेशन के 50 मीटर के दायरे के पार्कों की बाउंड्री होगी। पैदल यात्रियों के लिए खास तरीके की सुविधा दी जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com