NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिंदबरम ने शनिवार को मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि उसके कार्यकाल में भारतीय रिजर्व बैंक के दो-दो गवर्नरों को ‘अपमानित’ किया गया और उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया.

NDA सरकार में दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया : चिंदबरम

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिंदबरम (फाइल फोटो).

खास बातें

  • मोदी सरकार पर चिदंबरम का हमला
  • आरबीआई गवर्नर को लेकर किया हमला
  • 'दो-दो RBI गवर्नर को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया'
मुंबई:

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिंदबरम ने शनिवार को मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि उसके कार्यकाल में भारतीय रिजर्व बैंक के दो-दो गवर्नरों को ‘अपमानित' किया गया और उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया. चिदंबरम ने मुंबई के उपनगर बांद्रा में ‘भारतीय अर्थव्यवस्था : अवसर और चुनौतियां' विषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा,‘‘कभी भी आरबीआई के दो लगातार गवर्नरों को अपमानित करके उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया गया.'' इस कार्यक्रम का आयोजन अखिल भारतीय प्रोफेशनल कांग्रेस ने किया था.     

राफेल पर कांग्रेस ने उठाए नए सवाल, पूछा-हर फैसले 4-3 से कैसे हुए?

उन्होंने इस संदर्भ में रघुराम राजन या उर्जित पटेल का नाम नहीं लिया लेकिन जाहिरा तौर पर उनका इशारा उन्हीं की तरफ था. समझा जाता है कि मोदी सरकार ने राजन को दूसरा कार्यकाल देने से मना कर दिया था. राजन सितंबर 2016 में अपना तीन वर्ष का कार्यकाल खत्म कर चले गए थे. उनके स्थान पर पटेल ने आरबीआई के गवर्नर का पद संभाला था. पिछले साल 10 दिसंबर में पटेल ने भी अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस पद से इस्तीफा दे दिया था. चिदंबरम ने कृषि नीतियों को लेकर भी भाजपा सरकार को कठघरे में खड़ा किया. ॉ

पी चिदंबरम बोले, बीजेपी को हार का आभास, इसलिए खजाने में उपलब्ध पैसे से कहीं ज्यादा खर्च कर रही है

उन्होंने कहा, ‘‘न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) विफल रहा है. कृषि उपज की सरकारी खरीद की कोई व्यवस्था नहीं है. एक राष्ट्र के तौर पर हमें अपने किसानों के लिए कम से कम उतनी आय की व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए कि वे कृषि क्षेत्र में बने रहें.'' चिदंबरम ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि देश की आबादी में नीचे के 40 प्रतिशत सर्वसाधारण को एक निश्चित आय दी जानी चाहिए.'' उन्होंने कहा कि मोदी सरकार से ईंधन कीमतों के मुद्दे को भी ठीक से नहीं संभाला गया.    

पी.चिदंबरम ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन से पूछा- क्या पठानकोट और उरी में हुए हमलों में पाकिस्तान को क्लीन चिट दे रही हैं?

उन्होंने कहा कि मुद्रा ऋण से भी रोजगार के अवसर नहीं बढ़े हैं बल्कि इससे फंसे ऋणों में ही बढ़ोत्तरी हुई है.

VIDEO: दबा नहीं है रफ़ाल घोटाला : पी चिदंबरम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com