यह ख़बर 29 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मेमोरी कार्ड से बम बनाने का फार्मूला मिला : दिल्ली पुलिस

खास बातें

  • दिल्ली पुलिस ने दो लश्कर के आतंकवादियों पकड़ने का दावा किया और यह कहा कि इन दोनों आतंकियों से उन्हें बम बनाने का सामान और पासपोर्ट मिला है।
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने  दो लश्कर के आतंकवादियों पकड़ने का दावा किया और यह कहा कि इन दोनों आतंकियों से उन्हें बम बनाने का सामान और पासपोर्ट मिला है।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि इन आतंकियों के पास से मोबाइल भी मिले हैं और मेमोरी कार्ड से बम बनाने का फार्मूला भी मिला है। इन आतंकियों के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने कहा कि ये दोनों वीवीआईपी को अपना निशाना बनाना चाहते थे।

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने दोनों आरोपियों को अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट स्मिता गर्ग के समक्ष पेश किया, जिन्होंने अपने कक्ष में सुनवाई की और यह निर्देश जारी किया। अदालत ने दोनों आरोपियों को 10 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया।

इससे पहले केन्द्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा था कि केन्द्रीय एजेंसियों और तीन राज्यों की पुलिस के जबर्दस्त समन्वय का नतीजा है कि दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश को विफल करने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि आतंकवादी राष्ट्रीय राजधानी के किसी भीड़भाड़ वाले स्थान पर एक से अधिक बम रखना चाहते थे।

चिदंबरम ने कहा, ‘जिस आतंकी माड्यूल को ध्वस्त किया गया है, वह आतंकवादी संगठन लश्कर ए तय्यबा द्वारा प्रायोजित था। दो संदिग्ध आतंकवादियों को दिल्ली में पकड़ा गया और उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जा रहा है।’ उन्होंने केन्द्रीय एजेंसियों और दिल्ली, झारखंड एवं जम्मू-कश्मीर पुलिस को इस आतंकी माडयूल को ध्वस्त करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि कुछ अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने दिल्ली के पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया है कि वह मामले का ब्यौरा जुटाकर जानकारी दें।

यह पूछने पर कि आतंकवादियों के निशाने पर कौन से प्रतिष्ठान और कौन से अति विशिष्ट लोग थे, चिदंबरम ने कहा, ‘कोई अति विशिष्ट व्यक्ति निशाने पर नहीं था। वे संभवत: किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर एक से अधिक बम रखना चाहते थे।’ उन्होंने कहा कि अभी प्रारंभिक सूचना ही मिली है। पकड़े गये संदिग्ध आतंकवादियों से पूछताछ चल रही है, जिसके बाद ही कोई ब्यौरा हासिल होगा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस ने जम्मू कश्मीर और झारखंड पुलिस के साथ चलाए गए एक बड़े अभियान के तहत लश्कर ए तैयबा के दो संदिग्ध आतंकवादियों को धर दबोचा। इस बीच गृह मंत्रालय के सूत्रों ने भाषा को बताया कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों से सूचना मिली थी कि लश्कर के संदिग्ध आतंकवादी राजधानी में आतंकी हमलों की योजना बना रहे हैं। जम्मू कश्मीर और झारखंड पुलिस के साथ प्रभावी समन्वय से दोनों आतंकियों को दबोचने में मदद मिली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)

अन्य खबरें