NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: लोकसभा में पास हुआ UAPA संशोधन बिल, इमरान खान ने कबूला पाक में हैं 40 हजार आतंकी

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के मध्यस्थता वाले बयान को लेकर लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मामले में मध्यस्थता का कोई सवाल नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: लोकसभा में पास हुआ UAPA संशोधन बिल,  इमरान खान ने कबूला पाक में हैं 40 हजार आतंकी
नई दिल्ली:

लोकसभा में बुधवार को विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण संशोधन विधेयक 2019 (UAPA Amendment Bill) को पास हो गया है. इस का उद्देश्य आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच और अभियोजन की प्रक्रिया में कई कठिनाइयों को दूर करना है.  इस विधेयक के पक्ष में 287 वोट पड़े तो विपक्ष में 8 मत पड़े. वहीं कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के मध्यस्थता वाले बयान को लेकर लोकसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मामले में मध्यस्थता का कोई सवाल नहीं है. उन्होंने कहा, 'ये सच है ट्रम्प और मोदी दोनों के बीच बात हुई थी लेकिन कश्मीर को लेकर कोई बात नहीं हुई. जब बात हुई थी वहां जयशंकर मौजूद थे. तीसरे पक्ष की जरूरत ही नहीं है.' उधर मध्य प्रदेश विधानसभा में कमलनाथ सरकार की स्थिरता को लेकर भारी हंगामा हुआ. सदन में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा जिस दिन हमारे नंबर वन और नंबर टू कह देंगे यह सरकार एक दिन भी नहीं चल पायेगी. इस पर कमलनाथ ने कहा कि रोज रोज अल्पमत की सरकार की ढोलकी बजाते रहते हैं, आज हो ही जाये आर पार.


लोकसभा में पास हुआ UAPA संशोधन विधेयक, सांसदों को खड़ा करा कर हुई वोटिंग
लोकसभा में बुधवार को विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण संशोधन विधेयक 2019 को पास हो गया है. इस का उद्देश्य आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच और अभियोजन की प्रक्रिया में कई कठिनाइयों को दूर करना है। इस विधेयक के पक्ष में 287 वोट पड़े तो विपक्ष में 8 मत पड़े. इस दरम्यान विपक्ष ने जमकर हंगामा करे हुए सदन के सामने संशोधनों को विरोध किया कांग्रेस ने सदन का वॉकआउट तक कर दिया. हांलाकि बाद में सांसदों को खड़ा कर वोटिंग हुई और संसोधन बिल पास हो सका. 

hfclnq7g

गृहमंत्री अमित शाह ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कानून बनाने की बात पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि हम आज सत्ता में हैं तब भी आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कानून लाने के पक्ष में थे, आज सत्ता में हैं तब भी आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कानून बनाने के पक्ष में हैं. उन्होंने कहा कि यह कानून 1967 में आया और तब कांग्रेस की सरकार थी. इसके बाद इसमें समय समय पर कांग्रेस की सरकार में ही संशोधन किए गए लेकिन आज वही कांग्रेस इसका विरोध कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कानून को कठिन बनाने का काम किया है. 

लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर ही नहीं, PoK पर भी बात होगी
लोकसभा में बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति के कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता वाले बयान को लेकर चर्चा हुई. इस पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब देते हुए कहा,  'ये सच है ट्रम्प और मोदी दोनों के बीच बात हुई थी लेकिन कश्मीर को लेकर कोई बात नहीं हुई. जब बात हुई थी वहां जयशंकर मौजूद थे. तीसरे पक्ष की जरूरत ही नहीं है.'  राजनाथ सिंह- पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर ही नहीं, PoK पर भी बात होगी. उन्होंने कहा कि इस मामले में मध्यस्थता का कोई सवाल नहीं है. 

h63l185g

रक्षा मंत्री ने कहा, 'कश्मीर मुद्दा हमारे लिए राष्ट्रीय स्वाभिमान का सवाल है. हम सब चीजों से समझौता कर सकते हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्वाभिमान से समझौता नहीं कर सकते.'' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर ही नहीं, PoK पर भी बात होगी'


मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बोले- हमारे नंबर-1 और नंबर-2 कह देंगे तो एक दिन भी नहीं चलेगी कमलनाथ सरकार
मध्य प्रदेश विधानसभा में कमलनाथ सरकार की स्थिरता को लेकर भारी हंगामा हुआ. सदन में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा जिस दिन हमारे नंबर वन और नंबर टू कह देंगे यह सरकार एक दिन भी नहीं चल पायेगी. इस पर सीएम कमलनाथ ने कहा आपके नंबर वन और टू समझदार हैं, इसलिये आदेश नहीं दे रहें. आप चाहें तो अविश्वास प्रस्ताव ले आयें. साथ ही कमलनाथ ने कहा कि रोज रोज अल्पमत की सरकार की ढोलकी बजाते रहते हैं, आज हो ही जाये आर पार. वहीं हंगामे के बीच बसपा विधायक रामबाई ने कहा कि कमलनाथ सरकार अंगद के पांव की तरह अडिग है. पैसे दोगे तो खा भी लेंगे और साथ भी नहीं देंगे.

g3d2n70g

गौरतलब है कि भाजपा नेताओं पर सदन के बाहर बार-बार कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस नीत मध्य प्रदेश सरकार के गिरने का बयान देने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि यदि भाजपा में हिम्मत है तो वह विधानसभा के मौजूदा मानसून सत्र में साबित करे कि कमलनाथ सरकार के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है.

मध्यप्रदेश विधानसभा में पास हुआ OBC आरक्षण 14% से बढ़ाकर 27% करने का संशोधन विधेयक

reservation
मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों और शिक्षा में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए मौजूदा 14 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 27 फीसदी करने के लिए संशोधन विधेयक मंगलवार को विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. विधानसभा में इसे मध्य प्रदेश लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गो के लिए आरक्षण) संशोधन विधेयक 2019 के रूप में सर्वसम्मति से पारित किया गया. राज्यपाल और राष्ट्रपति की सहमति के बाद यह मध्य प्रदेश लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण) अधिनियम 1994 का हिस्सा बन जाएगा.
टिप्पणियां

इमरान खान ने कबूला- पाकिस्तान में आज भी हैं 40 हजार आतंकी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि लगभग 30,000 से 40,000 आतंकवादी, जिन्होंने 'अफगानिस्तान के किसी हिस्से या कश्मीर' में प्रशिक्षण लिया और लड़े, उनके मुल्क में मौजूद हैं. यह एक ऐसा चौंका देने वाला कबूलनामा है, जिससे भारत के दावे की पुष्टि होती है कि उस पर हमले करने वाले आतंकवादी गुट पाकिस्तानी धरती से संचालित हो रहे हैं. इमरान खान ने कहा, "जब तक हम सत्ता में नहीं आए थे, सरकारों में राजनैतिक इच्छाशक्ति नहीं थी, क्योंकि जब आप आतंकी गुटों की बात करते हैं, हमारे पास अब भी 30,000 से 40,000 ऐसे सशस्त्र लोग हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान के किसी हिस्से या कश्मीर' में प्रशिक्षण लिया और लड़े..."

epbokf2

अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सरकार के सत्ता में आने से पहले रहीं सरकारों में देश से संचालित हो रहे आतंकवादी गुटों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए राजनैतिक इच्छाशक्ति का अभाव था. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement