Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ, शिवसेना की इच्छा होगी पूरी; एनसीपी-कांग्रेस सहमत

संभावना है कि दो डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के बनेंगे और दोनों पांच साल तक रहेंगे, विधानसभा अध्यक्ष एनसीपी का होगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ, शिवसेना की इच्छा होगी पूरी; एनसीपी-कांग्रेस सहमत

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे.

खास बातें

  1. दो डिप्टी सीएम के पद एनसीपी और कांग्रेस को मिलेंगे
  2. उद्धव ठाकरे ने कहा कि सभी विषयों पर चर्चा सही दिशा में जा रही
  3. पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा तीनों दलों की बैठक शनिवार को भी होगी
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में शिवसेना को आखिरकार मुख्यमंत्री का पद मिलने जा रहा है. आज शाम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इसकी घोषणा कर दी. शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना और कांग्रेस के बीच सरकार के गठन को लेकर अंतिम फैसला हो चुका है. इसके मुताबिक शिवसेना का मुख्यमंत्री पूरे पांच साल के लिए बनेगा. दो डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के बनेंगे और दोनों पांच साल तक रहेंगे.

मुंबई में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना की बैठक के बाद कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि हम तीनों पार्टियों की सरकार के गठन को लेकर चर्चा हुई. चर्चा सकारात्मक हुई. इसमें तीनों पार्टियों के नेता उपस्थित थे. लेकिन अभी पूरी चर्चा नहीं हुई है. कल भी बात होगी. उन्होंने कहा कि हम तीनों दलों ने सभी मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की. फिलहाल बातचीत पूरी नहीं हुई है. तीनों के बीच बातचीत कल भी जारी रहेगी.

इससे पहले शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की बैठक के बीच में शरद पवार और उद्धव ठाकरे बाहर आए. दोनों ही नेताओं ने कहा है कि चर्चा अभी जारी है. शरद पवार ने कहा कि बैठक में उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने पर सहमति बनी है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि सभी विषयों पर चर्चा सही दिशा में जा रही है.


महाराष्ट्र: कांग्रेस-NCP और शिवसेना की बातचीत जारी, सरकार गठन की अंतिम रूपरेखा पर हो रही चर्चा

काफी लंबी कवायद के बाद महाराष्ट्र में सरकार के गठन को अंतिम रूप दिया जा रहा है.शिवसेना चाहती थी कि उसे मुख्यमंत्री पद पांच साल के लिए मिले. हालांकि एनसीपी चाहती थी कि ढाई साल उसका और ढाई साल शिवसेना का सीएम रहे. अंतिम दौर में एनसीपी और कांग्रेस शिवसेना की इच्छा पर सहमत हो गईं.

पहले चर्चा थी कि एनसीपी और शिवसेना के मुख्यमंत्री का कार्यकाल ढाई-ढाई साल का होगा. एनसीपी के सीएम के कार्यकाल के दौरान ढाई साल शिवसेना का डिप्टी सीएम और शिवसेना के कार्यकाल के दौरान ढाई साल एनसीपी का डिप्टी सीएम रहेगा. फिलहाल सूत्रों के मुताबिक यह तय हो गया है कि शिवसेना का सीएम पांच साल तक रहेगा.  

महाराष्ट्र में जनादेश का अपमान कर छद्म राजनीति खेली जा रही है : BJP

फिलहाल यह तो साफ हो गया है कि मुख्यमंत्री के रूप में शिवसेना के उद्धव ठाकरे शपथ लेंगे. दो डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के पांच साल के लिए होंगे. एनसीपी का विधानसभा अध्यक्ष होगा. तीनों दलों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम के मुताबिक समन्वय बनाकर चला जाएगा. शिवसेना को शहरी विकास मंत्रालय मिल सकता है. एनसीपी को गृह और लोक निर्माण विभाग मिलने के आसार हैं.

सूत्रों के अनुसार तीनों दलों के बीच अभी कुछ मुद्दों पर सहमति बनना बाकी है. इसमें शिरडी के साईं बाबा संस्थान सहित अन्य कुछ प्रसिद्ध संस्थानों के प्रशासन सहित मुंबई, पुणे जैसे शहरों के पुलिस कमिश्नरों की नियुक्ति के मामले, प्रमुख जिलों के लिए मंत्रियों के प्रभार जैसे मुद्दों पर चर्चा जारी है. 

महाराष्ट्र में फिर फंसा पेंच? CM पोस्ट पर शिवसेना के दावे के बाद NCP ने कहा- अभी बहुत बात बाकी है

पहले निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक तीनों दलों को शुक्रवार को रात 9 बजे राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार के गठन का दावा पेश करना था, लेकिन सभी मुद्दों पर सहमति न बनने के कारण अब कल चर्चा के बाद सरकार का दावा पेश किए जाने की संभावना है. 

VIDEO : महाराष्ट्र में दाल गल गई क्या?

टिप्पणियां



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... इस देश में मनाया जाता है ''Naked Festival'', बेहद ठंडे मौसम में लोग करते हैं ऐसा

Advertisement