NDTV Khabar

नागरिकता कानून पर बवाल: अमेरिका-ब्रिटेन की अपने नागरिकों को सलाह, पूर्वोत्तर की यात्रा पर 'सावधानी' बरतें

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए ट्रेवैल एडवाइजरी जारी की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. अमेरिका और ब्रिटेन ने जारी की ट्रैवेल एडवाइजरी
  2. पूर्वोत्तर की यात्रा पर सावधानी बरतने को कहा
  3. असम समेत पूर्वोत्तर भारत में हो रहा है विरोध-प्रदर्शन
नई दिल्ली :

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए ट्रेवैल एडवाइजरी जारी की है. दोनों देशों ने अपने नागरिकों से कहा है कि इस क्षेत्र की यात्रा करते समय अधिक सावधानी बरतें. ब्रिटेन की एडवाइजरी में कहा गया है, 'कैब के खिलाफ देश के कुछ हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. पूर्वोत्तर भारत, खासकर असम और त्रिपुरा में हिंसक प्रदर्शन की भी खबर है. गुवाहाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया है और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं.' एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि प्रदर्शन की वजह से इस क्षेत्र में यातायात सेवाओं पर भी असर पड़ सकता है. 

CAB पर पड़ोसी मालदीव का बड़ा बयान, कहा- यह भारत का आंतरिक मामला, हमें भारत के लोकतंत्र में भरोसा है


दूसरी तरफ, अमेरिका की एडवाइजरी भी लगभग ऐसी ही है. हालांकि अमेरिका की एडवाइजरी में इस बात का जिक्र भी है कि उसने अस्थाई तौर पर असम की आधिकारिक यात्रा स्थगित कर दी है. बता दें कि नागरिकता संशोधन क़ानून संसद से पास हो चुका है, लेकिन पूर्वोत्तर भारत इसके विरोध की आग में जल रहा है. सबसे ज़्यादा विरोध असम में है जहां भाषा और संस्कृति के ख़त्म होने की आशंका ने लोगों को कर्फ़्यू के बावजूद सड़कों पर लाकर खड़ा कर दिया है. इन प्रदर्शनकारियों का साथ देने के लिए सड़कों पर हर वर्ग से लोग सामने आ रहे हैं. गुवाहाटी के बीचोबीच सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक प्रदर्शन हो रहे हैं. 

नागरिकता कानून को लागू करने को लेकर मना नहीं कर सकते राज्य: सरकार के सूत्र

टिप्पणियां

पुलिस का कहना है कि इस वक्त उसका ध्यान इस बात पर है कि हिंसक प्रदर्शन ना हों. दूसरी तरफ, कल नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद ज़िले में रेलवे स्टेशन परिसर में हज़ारों लोगों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने आरपीएफ़ के जवानों की पिटाई भी कर दी. इसके साथ ही रेलवे के एक दफ़्तर के साथ दो-तीन जगहों पर आग भी लगा दी. इन प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन पर खड़ी कोरोमंडल एक्सप्रेस पर पत्थर फेंके और लोको पायलट की भी पिटाई की. साथ ही उलबेरिया स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को भी नुकसान पहुंचाया.

VIDEO: नागरिकता बिल के बारे में क्या सोचती है जनता?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... सारा अली खान ने फिर शेयर की Photos, इंटरनेट पर मच गई धूम

Advertisement