नया कोरोना स्ट्रेन : UK से भारत आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित

New COVID-19 Strain: सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा में बताया कि भारत ने UK से आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है. यह फैसला 22 दिसंबर रात 23.59 बजे से लागू होगा.

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन या टाइप (mutant coronavirus strain) मिलने के बाद से पूरी दुनिया में कोविड-19 को लेकर चिंता बढ़ गई है. ब्रिटेन से ट्रैवल को कई देशों की ओर से बैन लगाए जाने के बाद भारत ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है. सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा में बताया कि भारत ने UK से आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है.

मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारत ने ब्रिटेन से भारत के लिए उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स को 31 दिसंबर रात 12:00 बजे तक के लिए रद्द कर दिया है. वहीं, भारत से ब्रिटेन जाने वाली सभी फ्लाइट्स भी 31 दिसंबर तक के लिए रद्द हैं. यह फैसला 22 दिसंबर की रात से लागू होगा.

सिविल एविएशन मंत्रालय के ट्वीट में बताया गया है कि 22 दिसंबर की रात 23.59 से पहले यूके से भारत आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से एयरपोर्ट्स पर RT-PCR टेस्ट कराना चाहिए.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें बताया गया है कि ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप जिसकी अध्यक्षता डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज करते हैं और वैक्सीन टास्क फोर्स जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) करते हैं, इन दोनों ने सुझाव दिए हैं कि ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित की जाए. यह फैसला 22 दिसंबर की रात 11:59 से शुरू होगा.

इस चिट्ठी में कहा गया है कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाए. संक्रमित पाए जाने वाले लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटीन में भेज दिया जाए. टेस्ट में निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को 7 दिनों तक घर में आइसोलेट होने की सलाह दी जाए और सरकार की ओर से मेडिकली मॉनिटर किया जाए.

बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को घोषणा की कि ब्रिटेन में लंदन सहित कई इलाकों में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिला है, जो पहले से ज्यादा संक्रामक है. ब्रिटेन में पिछले कुछ दिनों में तेजी से संक्रमण बढ़ा भी था, जिसके बाद रविवार से ही यूके का अधिकतर हिस्सा या तो लॉकडाउन में है या फिर क्रिसमस के बाद लॉकडाउन में जा रहा है. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस संबंध में सवाल में कहा था कि सरकार मामले को लेकर अलर्ट है, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि अभी बहुत घबराने की जरूरत है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद कई यूरोपीय देशों सहित सऊदी अरब और कुवैत जैसे देशों ने भी ब्रिटेन से ट्रैवल पर बैन लगा दिया. सऊदी अरब ने तो सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स सहित जमीन और समुद्र के रास्तों से यात्रा पर भी बैन लगाया है.