NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर आज रात बंद कमरे में होगी बैठक: सूत्र

सूत्रों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस मसले पर चीन के हस्तक्षेप के बाद ही बैठक करने का फैसला किया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर आज रात बंद कमरे में होगी बैठक: सूत्र

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में उठेगा कश्मीर का मुद्दा

खास बातें

  1. आज रात संयुक्त राष्ट्र परिषद में हो सकती है कश्मीर मुद्दे पर बैठक
  2. सूत्रों के अनुसार चीन के हस्तक्षेप के बाद ही इस मुद्दे पर बैठक होगी
  3. चीन ने पहले भी उठाया था मुद्दा
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इस मुद्दे पर पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक करने जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्क में एक बंद कमरे में इस मुद्दे पर बैठक हो सकती है. सूत्रों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस मसले पर चीन के हस्तक्षेप के बाद ही बैठक बुलाने का फैसला किया है. बता दें कि चीन ने पिछले साल ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बैठक की मांग की थी. इसकी जानकारी एक वरिष्ठ राजनयिक ने दी थी. उन्होंने बताया था कि बीजिंग के करीबी सहयोगी पाकिस्तान ने इस बारे में अगस्त महीने में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिखा था. संयुक्त राष्ट्र राजनयिक ने बताया था कि बैठक बुलाने का अनुरोध हाल ही में किया गया, हालांकि, बैठक के लिए कोई समय तय नहीं किया गया है.

UNSC में 2 साल की अस्थाई सदस्यता के लिए एशिया-प्रशांत समूह ने किया भारत की उम्मीदवारी का समर्थन


उन्होंने कहा था कि चीन ने सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में शामिल ‘भारत-पाकिस्तान सवाल' पर चर्चा की मांग की है. यह मांग पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र के संदर्भ में की गई है.' हाल में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि उनके देश ने, जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की औपचारिक मांग की है.

महबूबा की पार्टी के पूर्व नेता ने कहा- जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बनाने में कोई नुकसान नहीं

राजनयिक ने बताया था कि चीन ने भी सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने के लिए औपचारिक रूप से अनुरोध किया है, लेकिन पोलैंड को बैठक की तारीख और समय तय करने से पहले अन्य सदस्यों से परामर्श करना होगा. अधिकारी ने कहा कि अभी तक बैठक के समय को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं किया है पर शुक्रवार की सुबह सबसे नजदीकी विकल्प है.

पाकिस्‍तान ने फिर गाया कश्‍मीर राग, राष्‍ट्रपति ने कहा, "कश्मीरी और पाकिस्तानी एक हैं"

बता दें, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को बीजिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हुई द्विपक्षीय मुलाकात में स्पष्ट किया था कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का फैसला भारत का आंतरिक मामला है. उन्होंने कहा था कि यह बदलाव बेहतर प्रशासन और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए है एवं फैसले का असर भारत की सीमाओं और चीन के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर नहीं पड़ेगा.

टिप्पणियां

जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख को स्थानीय लोगों की इच्छाओं के अनुरूप विकसित किया जाएगा: PM नरेंद्र मोदी

VIDEO: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने माना, पैलेट गन से कुछ लोग हुए हैं जख्मी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... BJP विधायक के विवादित बोल, 'मस्जिदें प्रार्थना के लिए नहीं बल्कि हथियार रखने की जगह बन गयी'

Advertisement