क्षेत्रीय मार्गों पर हवाई संपर्क बढ़ाने की 'उड़ान' योजना के तहत जनवरी 2017 से शुरू होगा परिचालन

क्षेत्रीय मार्गों पर हवाई संपर्क बढ़ाने की 'उड़ान' योजना के तहत जनवरी 2017 से शुरू होगा परिचालन

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • लोकसभा में नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने दी जानकारी
  • सरकार ने 21 अक्टूबर 2016 को क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान आरंभ की है
  • देश में 17 असेवित हवाई अड्डे और 407 अल्प सेवित हवाई अड्डे
नई दिल्ली:

सरकार ने गुरुवार को बताया कि क्षेत्रीय मार्गों पर हवाई संपर्क बढ़ाने की केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना 'उड़ान' के तहत जनवरी 2017 से ऐसे हवाई अड्डों पर उड़ानें शुरू की जाएंगी जहां से विमान सेवाएं नहीं थीं या अल्प सेवाएं थीं.

लोकसभा में जयप्रकाश नारायण यादव और भागीरथ प्रसाद के प्रश्न के उत्तर में नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि नागर विमानन मंत्रालय ने देश के असेवित और अल्प सेवित हवाई अड्डों के लिए संपर्क मुहैया कराने के लिए 21 अक्टूबर 2016 को क्षेत्रीय संपर्क योजना 'उड़े देश का आम नागरिक' (उड़ान) आरंभ की है. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने की यह योजना जनवरी 2017 से वास्तविकता का रूप ले लेगी.

मंत्री ने कहा कि देश में 17 असेवित हवाई अड्डे और 407 अल्प सेवित हवाई अड्डे हैं. राजू ने कहा कि उड़ान का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क को किफायती बनाकर इसे सुगम बनाना और प्रोत्साहित करना है. ऐसे मार्गों पर एयरलाइन प्रचालनों की लागत एवं संभावित राजस्वों के बीच अंतराल को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता के माध्यम से एयरलाइन प्रचालकों को सहायता प्रदान करके क्षेत्रीय हवाई सम्र्पक को बढ़ावा देने की संकल्पना की गई है.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com