बिहार चुनाव से पहले केंद्र की बड़ी सौगात, दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत में नए AIIMS की मंजूरी

Bihar Election 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत से नए एम्स की मंजूरी दी है. इस अस्पताल का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत किया जाएगा.

बिहार चुनाव से पहले केंद्र की बड़ी सौगात, दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत में नए AIIMS की मंजूरी

2020 Bihar Assembly Election: सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दरभंगा एम्स में 750 बेड होंगे

खास बातें

  • दरभंगा में बनेगा नया एम्स
  • पीएम की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट में लगी मुहर
  • चार साल में बनकर तैयार होगा नया अस्पताल
नई दिल्ली:

बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election) से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने राज्य को खासकर उत्तरी बिहार को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा में 1264 करोड़ रुपये की लागत से नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की मंजूरी दी है. इस अस्पताल का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत किया जाएगा. उत्तरी बिहार के लोग लंबे समय से दरभंगा में एम्स की मांग कर रहे थे.

केंद्रीय कैबिनेट ने दरभंगा एम्स के लिए डायरेक्टर के एक पद के सृजन को भी मंजूरी दी है. इसका मूल वेतन 2,25,000 रुपये (फिक्स्ड) और NPA (हालांकि, दोनों मिलाकर 2,37,500 रुपये से  अधिक नहीं) तय किया है. 1264 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस अस्पताल का निर्माण कार्य 48 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह समय योजना को मंजूरी मिलने के साथ ही शुरू हो जाएगी. 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दरभंगा एम्स में 750 बेड होंगे. नए एम्स में एमबीबीएस की 100 सीटें और नर्सिंग की 60 सीटें होंगी. इनमें 15 से 20 सुपर स्पेशियलिटी विभाग भी होंगे.

कुछ दिनों पहले भी दरभंगा के लिए एक अच्छी खबर आई थी. केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया था कि छठ से पहले दरभंगा एयरपोर्ट से फ्लाइट सर्विस शुरू की जाएगी. पुरी ने बताया था कि पीएम मोदी मिथिलांचल के विकास के लिए चिंतित रहे हैं. उन्होंने कहा था कि दरभंगा से हवाई सेवा की शुरुआत कराना पीएम का एक सपना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार चुनाव से पहले राज्य की नीतीश सरकार और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ताबड़तोड़ शिलान्यास और उद्घाटन के कार्यक्रम कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में ‘नमामि गंगे' और अमृत योजना के अंतर्गत शहरी विकास से जुड़ी 541 करोड़ रुपये की लागत वाली सात परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया.