बीजेपी और सहयोगियों ने दावा पेश नहीं किया, पुदुच्‍चेरी में राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश

पुदुच्चेरी में नारायणसामी सरकार ने बहुमत खो दिया है. वहां सोमवार को विश्वास मत परीक्षण होना था लेकिन इसके पहले ही मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

बीजेपी और सहयोगियों ने दावा पेश नहीं किया, पुदुच्‍चेरी में राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश

नारायणसामी के इस्‍तीफे के बाद उपराज्यपाल टी. सुंदरराजन ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की थी

खास बातें

  • बीजेपी और सहयोगी दलों ने नहीं किया था सरकार बनाने का दावा
  • उप राज्‍यपाल सुंदरराजन ने की थी राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश
  • पुदुच्‍चेरी में अप्रैल-मई माह में भी होने हैं विधानसभा चुनाव
नई दिल्‍ली/पुदुच्‍चेरी:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) और उसके सहयोगी दल की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने पुदुच्‍चेरी में राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश की है. पुदुच्चेरी में नारायणसामी की कांग्रेस सरकार ने बहुमत खो दिया है. वहां सोमवार को विश्वास मत परीक्षण होना था लेकिन मुख्यमंत्री नारायणसामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. लेफ्टिनेंट गवर्नर तमिलसाई सुंदरराजन की ओर से राष्ट्रपति शासन की सिफारिश किए जने के बाद केंद्र ये यह कदम उठाया.

कुमार विश्‍वास ने किरण बेदी को दी तंज भरी बधाई, कहा- 'ख़ैरात में जुगनू बटोर कर ख़ुश हैं'

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'पुदुच्‍चेरी में मुख्‍यमंत्री ने इस्‍तीफा दे दिया है और किसी ने भी वहां सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है, ऐसे में लेफ्टिनेंट गवर्नर ने 14वीं विधानसभा को सस्‍पेंड करने की सिफारिश की थी. अब हमारी ओर से इस पर 'अप्रूवल' राष्‍ट्रपति के पास भेजा गया जाएगा. इसके बाद विधानसभा भंग हो जाएगी. 'गौरतलब है क‍ि पिछले हफ्ते कई विधायकों के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस की सरकार संकट में आ गई थी. रविवार को भी दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद वी नारायणसामी के पास बस 11 विधायकों का साथ रह गया था, बल्कि विपक्षी दलों के पास कुल 14 विधायक थे. कांग्रेस के विधायक के. लक्ष्मीनारायणन और द्रमुक के विधायक वेंकटेशन के रविवार को इस्तीफा देने के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 11 हो गई है, जबकि विपक्षी दलों के 14 विधायक थे. गौरतलब है कि नारायणसामी ने बीजेपी और एनआर कांग्रेस पर उनकी सरकार को गिराने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया था.

कांग्रेस के हाथ से निकली एक और राज्य की सत्ता, पुदुच्चेरी स्पीकर बोले- 'सरकार खो चुकी बहुमत'

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पुदुच्‍चेरी और तमिलनाडु का दौरा करेंगे. पीएम पुदुच्‍चेरी में कुछ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करने के अलावा बीजेपी की रैली को भी संबोधित करेंगे. इस रैली को पुदुच्‍चेरी में बीजेपी के चुनाव अभियान के आगाज के तौर पर देखा जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी 28 फरवरी को पुदुच्‍चेरी जाने का कार्यक्रम है.

पुदुच्चेरी: CM नारायणसामी ने दिया इस्तीफा, BJP को ठहराया कसूरवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com