Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

स्वस्थाग्रह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि स्वच्छता कैसे ले जाएगी बेहतर स्वास्थ्य की ओर

NDTV और डेटॉल की मुहिम 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के तहत महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर खास कार्यक्रम 'स्वस्थाग्रह' के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कैसे स्वच्छता और स्वास्थ्य आपस में एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्वस्थाग्रह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि स्वच्छता कैसे ले जाएगी बेहतर स्वास्थ्य की ओर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

महाराष्ट्र:

NDTV और डेटॉल की मुहिम 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के तहत महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर खास कार्यक्रम 'स्वस्थाग्रह' के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कैसे स्वच्छता और स्वास्थ्य आपस में एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है. 'स्वस्थाग्रह' का अभियान न सिर्फ स्वच्छता पर ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य पर भी फोकस है. यह कैंपेन NDTV की स्वच्छता की पहल को पांच साल पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को समर्थन देने के लिए इस साल शुरू किया गया.

स्वस्थाग्रह में बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने शेयर किया फिटनेस टिप्स, जानिए आखिर क्या कहा

डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा, ''देश का स्वच्छता अभियान के जैसे ही स्वास्थ्य अभियान भी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर स्वच्छता पर कोई कार्यक्रम या हस्तक्षेप हो रहा है, तो कीटाणुओं में कमी के कारण बीमारियों में भी कमी आएगी." उन्होंने स्वच्छता कैसे बेहतर स्वास्थ्य की ओर ले जाया जाए, इसके बारे में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का उदाहरण दिया और कहा कि आस-पास के माहौल की साफ-सफाई से ऐसी बीमारियों को कम किया जा सकता है.


डॉ. हर्षवर्धन ने खुले में शौच के मुद्दे को भी उठाया और बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत में करीब 12 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है.

'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : स्‍वस्‍थाग्रह के लिए जुटे दिग्‍गज...

टिप्पणियां

बताते चले कि 2 अक्टूबर को हुए एनडीटीवी-डेटॉल का अभियान 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' स्‍वस्‍थाग्रह समाप्‍त हो गया. 12 घंटे तक चले इस मुहिम की थीम रखी गई 'स्वच्छ से स्वस्थ'. हर बार की तरह इस कार्यक्रम की शुरुआत आमिताभ बच्‍चन ने की. कार्यक्रम की समाप्ति तक दानदाताओं ने 916 स्‍वास्‍थ्य किट दान किए जिसकी कुल रकम 32 लाख रुपये से ज्‍यादा होती है. हालांकि अगर कोई और भी दान करना चाहें तो अभी भी दान कर सकते हैं.

स्वस्थ इंडिया अभियान पर बोले अमिताभ बच्चन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... UP के पूर्व राज्यपाल का आरोप- CAA विरोधी प्रदर्शनों में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' बोलने वाले सरकार के लोग

Advertisement