गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तरायण के पर्व पर अहमदाबाद में उड़ाई पतंग, देखें वीडियो

केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तरायण के पर्व पर पतंग उड़ाई. उन्होंने अहमदाबाद में पतंग उड़ाई.

गृहमंत्री अमित शाह ने उत्तरायण के पर्व पर अहमदाबाद में उड़ाई पतंग, देखें वीडियो

गृहमंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में पतंग उड़ाई.

खास बातें

  • केंद्रीय गृहमंत्री शाह ने अहमदाबाद में पतंग उड़ाई
  • पूरा देश मना रहा है मकर संक्रांति का त्योहार
  • अन्य पार्टियां भी आयोजित कर रही हैं कार्यक्रम
अहमदाबाद:

पूरे देश में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. राजनेता भी इससे कैसे अछूते रह सकते हैं. केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तरायण के इस पर्व पर पतंग उड़ाई. उन्होंने अहमदाबाद में पतंग उड़ाई. वहीं बिहार में भी जनता दल (युनाइटेड) और कांग्रेस के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बड़े स्तर पर दही-चूड़ा भोज का आयोजन किया है. जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास पर 15 जनवरी को दही-चूड़ा भोज का बड़ा आयोजन है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सभी दिग्गज इसमें शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का भी आना तय माना जा रहा है. कांग्रेस भी सदाकत आश्रम यानी प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में दही-चूड़ा भोज का आयोजन कर रही है. 

Makar Sankranti 2020: मकर संक्राति के दिन बनाएं खिचड़ी, जानें मूंग दाल और चावल के गजब फायदे! सेहत के लिए हैं खजाना

आपको बता दें इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी (January 15) को पड़ रही है. इस खास मौके पर भगवान सूर्य की विशेष पूजा-आराधना की जाती है. माना जाता है कि इससे मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन से सूर्य भगवान उत्तरायण हो जाते हैं. ज्योतिष के अनुसार, मकर संक्रांति 15 जनवरी, बुधवार को सुबह 7 बजकर 19 मिनट बजे से शुरू होगी. यह शुभ मुहूर्त (Muhurat) होगा. यह समय शुभ कार्यों की शुरूआत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. मकर संक्रांति स्नान के लिए सुबह 7 बजकर 19 मिनट से 9 बजकर 3 मिनट तक का समय अच्छा माना गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Makar Sankranti (Khichdi) 2020: कल यानी 15 जनवरी को है मकर संक्रांत‍ि, यूं आसानी से बनाएं खिचड़ी, पढ़ें Khichdi Recipe

मकर संक्रांति देश भर में सबसे अधिक मनाए जाने वाले भारतीय त्योहारों में से एक है. इस त्योहार के मौके पर बहुत ही जगह पतंगबाजी, भव्य मेलों और खानपान की चीजों का आयोजन किया जाता है. भारत के कई स्थानीय क्षेत्रों में इस पर्व को अपने तरीके से मनाते हैं. कर्नाटक और तेलंगाना में उगादी, पंजाब में लोहड़ी, असम में बिहू और तमिलनाडु में पोंगल इन नामों से इस त्योहार को मनाया जाता है. यह भारत जैसे कृषि आधारित देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय होता है. ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है. इसी वजह से इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. इस मौके पर घरों में पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाएं जाते हैं