गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा खुलासा, भारत ने सीमा पार जाकर 5 साल में 3 सर्जिकल स्ट्राइक किये

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strikes) को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के ऊपर भारत ने दो नहीं बल्कि तीन सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strikes) की है. या.

खास बातें

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बड़ा बयान
  • कहा- हमने पांच साल में तीन सर्जिकल स्ट्राइक किये
  • दो किया ब्योरा दिया, लेकिन तीसरा नहीं बताया
नई दिल्ली :

गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strikes) को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के ऊपर भारत ने दो नहीं बल्कि तीन सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strikes) की है. पहली उड़ी हमले के बाद, दूसरी पुलवामा के बाद लेकिन तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक के बार में उन्होंने नहीं बताया. मंगलौर में राजनाथ सिंह ने कहा कि तीन सर्जिकल स्ट्राइक हुईं. अभी दो की जानकारी ही दूंगा, तीसरे की नहीं. राजनाथ सिंह ने कहा, ''पिछले पांच सालों में हमने 3 बार बार्डर पार कर सफलता पूर्वक स्ट्राइक की है. पहली बार जब उड़ी में हमारे जवान शहीद हुए तब, दूसरी बार जब पुलवामा हमला हुआ, लेकिन तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी अभी नहीं दूंगा. राजनाथ सिंह ने आगे कहा, ''भारत अब कमजोर नहीं रहा है''. 

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तानी सरजमीं पर पल रहे जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला बोला था. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी शिविर पर 1000 किलो के बम गिराए थे. इसमें काफी आतंकियों के मारे जाने की बात सामने आई. भारत ने करीब 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और 1000 किलो बमों की बारिश कर दी. इसके बाद पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आने लगी और उसने भारत के दावे को खारिज करने की कोशिश की. 

राजनाथ सिंह ने कांग्रेस को दी पाकिस्तान जाने की सलाह, मारे गए आतंकियों की संख्या पर कही यह बात

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के अगले ही दिन पाकिस्तान के लड़ाकू जहाज भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहे थे. IAF ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को सुबह करीब दस बजे पाकिस्तानी वायुसेना के फाइटर प्लेन का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा में जा घुसे थे. पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया. इस वजह से उन्हें किसी तरह पैराशूट की मदद से उतरना पड़ा. बाद में करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया.

क्या ऑपरेशन बालाकोट से जुड़ा एक और दांव चलने की तैयारी में है मोदी सरकार?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वायुसेना प्रमुख ने की प्रेस कांफ्रेंस.